scriptओरल केयर से लेकर स्किन तक में उपयोगी है ये बेकिंग सोडा, जानें इसके फायदे के बारे में | surprising health benefits of baking soda | Patrika News
स्वास्थ्य

ओरल केयर से लेकर स्किन तक में उपयोगी है ये बेकिंग सोडा, जानें इसके फायदे के बारे में

बेकिंग सोडा जिसका यूज़ आप सभी करते ही होंगें। पर क्या आपको ये पता है कि इसका इस्तेमाल सेहत को बहुत फायदा पहुंचा सकता है। यदि नहीं तो आपको बेकिंग सोडा के इन हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में जानना चाहिए।

Oct 19, 2021 / 02:29 pm

Neelam Chouhan

baking soda

baking soda

नई दिल्ली। बेकिंग सोडा की बात करें तो इसे सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से जाना जाता है। बेकिंग सोडा के शेप के बात करें तो ये एक ठोस क्रिस्ट्रल की तरह होता है। जिसे बाद में पीस के पाउडर के फॉर्म में बनाया जाता है। इसमें अनेकों प्रकार के महत्वपूर्ण तत्त्व पाए जाते हैं। जैसे कि एंटी इन्फ्लेमेट्री, एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल आदि। तो चलिए जानते हैं कि बेकिंग सोडा सेहत के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है।
ओरल केयर से लेकर स्किन तक में उपयोगी है ये बेकिंग सोडा, जानें इसके फायदे के बारे में
दातों के पीलापन को दूर करने में होता है लाभदायक
आपको बताते चलें कि बेकिंग सोडा दातों के पीला पन को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। बेकिंग सोडा में ऐसे अनेकों तत्त्व पाए जाते हैं जो दातों में मौजूद गंदगी को हटा के उसे चमकाने में मदद करते हैं। बेकिंग सोडा में रोगाणुरोधी तत्त्व भी होते हैं जो कि शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में सक्षम होते हैं।
माउथवाश
बेकिंग सोडा को आप एक अच्छे माउथवाश की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके मुँह के कोनों से जमी हुई गन्दगी को बाहर निकालने में मदद करता है। वहीं इससे आपको ताजगी का एहसास भी होता है। बेकिंग सोडा को माउथ वाश की तरह आप ऐसे इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले तो आधा गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा को मिलाएं और इससे माउथ वाश कर लें।
पसीने की दुर्गन्ध को दूर करने में होता है सक्षम
यदि आप भी पसीने की बदबू से परेशान रहते हैं तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है। पसीने होने के कारण शरीर में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं जो दुर्गन्ध का कारण बनते हैं। ऐसे में आप बेकिंग सोडा को पाउडर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
सनबर्न को दूर करने में होता है फायदेमंद
यदि आप सनबर्न से परेशान हैं तो ऐसे में बेकिंग सोडा आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले आप ठन्डे पानी में बेकिंग सोडा को मिला के इसका लेप तैयार कर लें। फिर इसे प्रभावित जगह में लगाए। 10 मिनट तक लेप को आप लगा रहने दें। फिर फेस को वाश कर लें।

Hindi News / Health / ओरल केयर से लेकर स्किन तक में उपयोगी है ये बेकिंग सोडा, जानें इसके फायदे के बारे में

ट्रेंडिंग वीडियो