scriptWeak Immmunity Symptoms : आपकी बॉडी दे रही है ये संकेत तो समझ लें इम्यूनिटी हो रही है कमजोर | Signs and Symptoms of Weak Immunity | Patrika News
स्वास्थ्य

Weak Immmunity Symptoms : आपकी बॉडी दे रही है ये संकेत तो समझ लें इम्यूनिटी हो रही है कमजोर

पिछले दो सालों से हमारे स्वास्थ जीवव में इम्युनिटी का बहुत महत्व बढ़ गया है ख़ास करके कोरोना काल में इम्यूनिटी का महत्व काफी बढ़ गया है । इसको मजबूतरखने के लिए अलग-अलग नुस्खे भी अपनाते हैं। कई बार खराब लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतों के चलते शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर भी होने लगता है, लेकिन इसके लक्षण जल्द पता नहीं चलते हैं। साथ ही ये भी बताते हैं कि इम्यून सिस्टम वीक होने पर आपको क्या-क्या दिक्कतें हो सकती है। जिससे आप इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए जरूरी टिप्स फॉलो कर सकें।

Dec 27, 2021 / 09:50 am

MD IMRAN AHMAD

Signs and Symptoms of Weak Immunity

Signs and Symptoms of Weak Immunity

नई दिल्ली : इम्यूनिटी के बारे में ज्यादातर लोग जानते तो पहले से ही हैं. लेकिन इसके महत्व को लोगों ने समझा है कोरोना के दौर में। इसी वजह से लोग इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए तरह-तरह के तरीके आजमाते रहते हैं। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है जब आपका इम्यून सिस्टम काफी कमजोर होने लगता है। लेकिन आपको इसके बारे में पता नहीं होता है क्योंकि इसके लक्षण आपको समझ में नहीं आते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आपको इनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। एम्स के डॉक्टर अमरींद्र सिंह मल्ही बताते हैं कि इम्यूनिटी कमजोर होने का सबसे बड़ा लक्षण है यह है कि व्यक्ति को कोई भी इंफेक्शन या बीमारी आसानी से हो जाती है. अगर किसी को हमेशा खांसी और जुकाम की समस्या होने लगती है। और बिना दवा लिए यह परेशानी ठीक नहीं होती है तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगा है। मौसम में बदलाव के साथ अगर कोई भी इंफेक्शन आसानी से होता है तो यह भी कमजोर इम्यूनिटी का संकेत है। कमजोर इम्यूनिटी वालों को ऐसा इंफेक्शन होने का खतरा भी रहता है जो मजबूत इम्युन सिस्टम वालों को नहीं होता है। जैसे अगर सर्दियां शुरू हो गई हैं तो कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों आसानी से निमोनिया या स्कीन इंफेक्शन का शिकार हो जाते हैं। 
इम्यूनिटी कमजोर होने पर होने वाले लक्षण 

1. जल्द हो जाता है इंफेक्शन
कई एक्सपर्ट्स की यह राय कि जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है उन्हें कोई भी बीमारी बहुत जल्दी हो जाती है। वह इंफेक्शन का शिकार बहुत जल्द हो जाते हैं। अगर आपको जल्द खांसी जुकाम हो जाता है और दवा लेने के बाद भी जल्दी ठीक नहीं होता है तो यह संकेत है कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर है। गौरतलब है कि कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग कई ऐसे रोग की शिकार हो जाते हैं जो मजबूत इम्यूनिटी वाले लोगों को बिल्कुल नहीं हो सकती है. कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को निमोनिया का खतरा अधिक रहता है। 
2. पेट से संबंधित की समस्या
कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को कई तरह की पेट संबंधी परेशानियां हो सकती है. इसमें शामिल है पेट में दर्द उल्टी आना कब्ज की शिकायत आदि। इसके साथ ऐसे लोगों को पेट का इंफेक्शन होने का खतरा भी बहुत अधिक होता है। बैक्टीरिया आसानी से पेट में पहुंच जाते हैं और कई तरह की परेशानियों का कारण बन जाते हैं। 
3. हर समय थकावट महसूस करना
अगर आपको हर समय थकावट महसूस होती है तो यह संकेत है कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो गई है। थोड़ा काम करने के बाद दिन भर नींद आना यह सभी कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता के संकेत है। 
4. जन्म के साथ ही कई बीमारी होना
कई लोगों को जन्म के साथ ही की तरह की बीमारियां होती है। ऐसा उन लोगों के साथ होता है जिन्हें जन्म के साथ कई प्रकार के टिके ना लगे हो और उसके साथ ही गर्भावस्था के दौरान खानपान पर ठीक से ध्यान ना रखा गया हो। 
अपनी इम्यूनिटी को इस तरह से बनायें स्ट्रांग 
इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी है। इसके साथ ही पर्याप्त नींद और मल्टीविटामिन लेना भी जरूरी है। इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मेडिटेशन और एक्सरसाइज भी काफी महत्त्व रखते हैं। इसलिए रोजाना इन पर भी ध्यान दें और स्ट्रेस न लें। 
1. हेल्दी डायट लें और खानपान में विटामिन और प्रोटीन को जरूर शामिल करें

2. पर्याप्त नींद लें और रात को समय पर सोने की कोशिश करें

3. जीवन में स्ट्रेस न लें
4. मेडिटेशन करें

5. रोजाना कम से कम आधा घंटा कोई व्यायाम करें

6. साफ सफाई का ध्यान रखें

Hindi News / Health / Weak Immmunity Symptoms : आपकी बॉडी दे रही है ये संकेत तो समझ लें इम्यूनिटी हो रही है कमजोर

ट्रेंडिंग वीडियो