scriptSpinach Side Effects: अधिक मात्रा में पालक का सेवन करना सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स | Side Effects of Spinach Palak khane ke nuksan | Patrika News
स्वास्थ्य

Spinach Side Effects: अधिक मात्रा में पालक का सेवन करना सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

Spinach Side Effects: अधिक मात्रा में पालक का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अधिक मात्रा में पालक का सेवन करने से लूज मोशन की समस्या हो सकती है। इसलिए पालक का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

Aug 30, 2022 / 04:06 pm

Roshni Jaiswal

Spinach Side Effects: अधिक मात्रा में पालक का सेवन करना सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

Side Effects of Spinach Palak khane ke nuksan

Spinach Side Effects: पालक का सेवन करने सेहत को कई तरह के लाभ मिलते है पालक कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। लेकिन पालक फायदे की जगह आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। जी हां, अधिक मात्रा में पालक का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। अधिक मात्रा में पालक का सेवन करने से पेट की समस्याएं पैदा हो सकती हैं। साथ ही लूज मोशन की समस्या भी हो सकती है। इसलिए पालक का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। तो आइए जानते हैं अधिक मात्रा में पालक का सेवन करने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में
पालक खाने के नुकसान

1. लूज मोशन की समस्या हो सकती
अधिक मात्रा में पालक का सेवन करने से लूज मोशन की समस्या हो सकती है। पालक में फाइबर, कैल्शियम, सोडियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए पालक का अधिक मात्रा में सेवन करने से लूज मोशन की समस्या हो सकती है।
यह भी पढ़ें

इन लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए फूल गोभी का सेवन, फायदे की जगह सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

2. पेट की समस्या हो सकती
अधिक मात्रा में पालक का सेवन करने से पेट की समस्या हो सकती है। पालक में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करने पेट में दर्द, गैस, सूजन और ऐंठन जैसी पेट की समस्याएं हो सकती है।
3. ब्‍लड प्रेशर लो होने की समस्या हो सकती
अधिक मात्रा में पालक का सेवन करने से ब्‍लड प्रेशर लो होने की समस्या हो सकती है। पालक खाने से कई ब्‍लड प्रेशर लो हो जाता है। इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करना लो ब्‍लड प्रेशर के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।
यह भी पढ़ें

भूलकर भी न करें इन फूड्स का सेवन, बढ़ सकता है यूरिक एसिड का खतरा

4. जोड़ों के दर्द की समस्‍या हो सकती
अधिक मात्रा में पालक का सेवन करने से जोड़ों के दर्द की समस्‍या हो सकती है। पालक में प्‍यूरीन्‍स और कुछ ऐसे केमिकल कंपाउंड होते हैं, जो शरीर में यूर‍िक एसिड को बढ़ाते हैं और इससे जोड़ों के दर्द भी बढ़ते है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Hindi News/ Health / Spinach Side Effects: अधिक मात्रा में पालक का सेवन करना सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

ट्रेंडिंग वीडियो