scriptSalt Side Effects: अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से सेहत को हो सकते हैं नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स | Side effects of eating too much Salt Namak khane ke nuksan | Patrika News
स्वास्थ्य

Salt Side Effects: अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से सेहत को हो सकते हैं नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

Salt Side Effects: नमक का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

Jul 05, 2022 / 10:26 am

Roshni Jaiswal

Salt Side Effects: अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से सेहत को हो सकते हैं नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

Side effects of eating too much Salt Namak khane ke nuksan

Salt Side Effects: नमक खाने में स्वाद बनाने का काम करता है। साथ ही सेहत का भी ख्याल रखने में मदद करता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि हमारे शरीर के लिए नमक की मात्रा निर्धारित है। अगर नमक की मात्रा उससे कम या ज्यादा हुई तो संतुलन बिगड़ जाता है जो सेहत के लिए नुकसानदायक है। जैसे खाने में नमक की मात्रा कम ज्यादा होने पर मुंह का स्वाद बिगड़ सकता है ठीक ऐसे ही ये आपके सेहत को भी नुकसान पहुंच सकता है।
जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन करना स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। ठीक ऐसे ही अधिक मात्रा में नमक का सेवन करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए नमक का सेवन सीमित मात्रा में करें। तो आइए जानते हैं अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने के नुकसान के बारे में
नमक खाने के नुकसान

1. दिल के लिए नुकसानदायक
अधिक मात्रा में नमक का सेवन करना दिल के लिए नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही दिल भी कमजोर हो सकता है।
यह भी पढ़े: भूलकर भी इन लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध, सेहत को हो सकता है नुकसान
2. बीपी के मरीजों के लिए नुकसानदायक
अधिक मात्रा में नमक का सेवन करना बीपी के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है। क्योंकि अधिक मात्रा में नमक का सेवन से हाई बीपी की समस्या बनी रहती है। बीपी का बढ़ना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।
3. सिर दर्द की समस्या हो सकती
अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से सिर दर्द की समस्या हो सकती है। क्योंकि नमक में सोडियम की मात्रा होती है और जब शरीर में सोडियम की मात्रा अधिक हो जाती है तो सिर दर्द की समस्या हो सकती
है।
यह भी पढ़े: भूलकर भी इन लोगों को नहीं करना चाहिए जामुन का सेवन, सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान
4. डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती
अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। क्योंकि नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, इसका ज्यादा सेवन करने से अधिक पसीना आ सकता है और भी समस्या हो सकती है। जिसकी वजह से आप डिहाइड्रेट हो सकते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Hindi News/ Health / Salt Side Effects: अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से सेहत को हो सकते हैं नुकसान, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

ट्रेंडिंग वीडियो