scriptLitchi Side Effects: जरूरत से ज्यादा लीची का सेवन करना सेहत पड़ सकता है भारी, जानें इसके नुकसान | Side effects of eating too much Litchi Litchi khane ke nuksan | Patrika News
स्वास्थ्य

Litchi Side Effects: जरूरत से ज्यादा लीची का सेवन करना सेहत पड़ सकता है भारी, जानें इसके नुकसान

Litchi Side Effects: लीची का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। ठीक वैसे ही अधिक मात्रा में लीची का सेवन करना आपके सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

May 09, 2022 / 12:48 pm

Roshni Jaiswal

Litchi Side Effects: जरूरत से ज्यादा लीची का सेवन करना सेहत पड़ सकता है भारी, जानें इसके नुकसान

Side effects of eating too much Litchi Litchi khane ke nuksan

Litchi Side Effects: लीची का सेवन करने से स्वास्थ्य को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। लीची कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होती है। लेकिन ये भी सच है कि फायदे पहुंचाने वाली चीज आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। जी हां, लीची भी उनमें से एक है। क्योंकि जरूरत से ज्यादा लीची का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अधिक मात्रा में लीची का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं। इसका सेवन करने से एलर्जी की समस्या भी हो सकती है। तो आइए जानते हैं अधिक मात्रा में लीची का सेवन करने से होने वाले नुकसान के बारे में
लीची खाने के नुकसान

1. लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती
जरूरत से ज्यादा लीची का सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। क्योंकि ज्यादा लीची का सेवन करने से शरीर में ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। जिसकी वजह से थकान, सुस्ती और बेहोशीपन की समस्या हो सकती है। इसलिए अगर आप लो ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो लीची का सेवन सीमित मात्रा करें।
यह भी पढ़े: अधिक मात्रा में प्याज का सेवन करना आपके सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें इसके नुकसान
2. एलर्जी की समस्या हो सकती
जरूरत से ज्यादा लीची का सेवन करने से एलर्जी की समस्या पैदा हो सकती है। क्योंकि किसी किसी को लीची खाने से एलर्जी की शिकायत होती है। जिसकी वजह से होंठों और जीभ में सूजन आ जाती है। साथ ही खुजली जैसी समस्या हो सकती है। ऐसे में आप एलर्जी की समस्या से बचने के लिए लीची का सेवन सीमित मात्रा में करें।
3. डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक
जरूरत से ज्यादा लीची का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। क्योंकि लीची का अर्क ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है। अगर लीची का सेवन करने की वजह से आपको शुगर लेवल कम होने की समस्या हो जाए, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
यह भी पढ़े: गुड़ का अधिक मात्रा में सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हो सकता है हानिकारक, कई समस्याओं को दे सकता है जन्म
4. पेट की समस्या हो सकती
जरूरत से ज्यादा लीची का सेवन करना पेट के लिए नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि लीची में मौजूद कुछ जहरीले तत्व के कारण पेट से जुड़ी समस्या होने का भी खतरा बढ़ जाता है। लीची की तासीर गर्म होती है, जो पेट में गर्मी पैदा कर सकती है। जिसकी वजह से दस्त और कब्ज होने की समस्या हो सकती है। इसलिए लीची का सेवन सीमित मात्रा में करें।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Hindi News/ Health / Litchi Side Effects: जरूरत से ज्यादा लीची का सेवन करना सेहत पड़ सकता है भारी, जानें इसके नुकसान

ट्रेंडिंग वीडियो