scriptGreen Peas: हरी मटर का ज्यादा प्रयोग करते हैं तो हो जाएं सावधान,सेहत को पंहुचा सकती हैं ये अनेकों नुकसान | Side effects of eating excess of green peas | Patrika News
स्वास्थ्य

Green Peas: हरी मटर का ज्यादा प्रयोग करते हैं तो हो जाएं सावधान,सेहत को पंहुचा सकती हैं ये अनेकों नुकसान

Green Peas: हरी मटर का सेवन तो अक्सर आप करते ही होंगें। लेकिन क्या आपको पता है कि यदि आप हरी मटर को अपनी डाइट में ज्यादा शामिल करते हैं तो इससे शरीर को ढेरों नुकसान भी पहुंच सकता है।

Dec 05, 2021 / 11:02 pm

Neelam Chouhan

Green Peas:हरी मटर का ज्यादा प्रयोग करते हैं तो हो जाएं सावधान,सेहत को पंहुचा सकती हैं ये अनेकों नुकसान

Side effects of eating excess of green peas

नई दिल्ली। Green Peas: हरी मात्रा को डाइट में शामिल करना अक्सर लोग पसंद करते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन सी आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। हरी मात्रा का सेवन भी वहीं आप अनेकों तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जैसे कि सब्जी के रूप में,पनीर के साथ,पुलाव के साथ मिक्स करके आदि रूप में आप हरी मटर का सेवन कर सकते हैं। हरी मटर में अनेकों नुट्रिएंट्स पाए जाते हैं। वहीँ ये त्वचा ओर सेहत को भी स्वस्थ बना के रखने में भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि यदि आप हरी मटर का सेवन करते हैं तो इससे शरीर में ढेरों नुकसान भी मिल सकते हैं।
green peas
1.गाउट की समस्या
हरी मात्रा में भरपूर मात्रा में फाइबर,एमिनो एसिड,प्रोटीन की मात्रा होती है। वहीं इसमें विटामिन डी भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। यदि विटामिन डी की शरीर में अधिकता हो जाती है तई इससे हड्डियों में परेशानी भी आ सकती है। वहीं यदि आपको गठिया या गाउट की समस्या रहती हो तो आपको हरी मटर अवॉयड करना चाहिए। क्योंकि इसके ज्यादा सेवन से जॉइंट्स में दिक्कतें पैदा हो सकती हैं और शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा भी बढ़ सकती है। यदि आपके जॉइंट्स में दर्द की समस्या है तो मटर का सेवन आपको अवॉयड करना चाहिए।
2.डायरिया की समस्या
मटर का अधिक मात्रा में सेवन यदि आप करते हैं तो ये शरीर में कई समस्याओं को बढ़ाने का काम कर सकते हैं। मटर के अधिक मटर में सेवन से पेट में दर्द,गैस,सूजन,दस्त के जैसी अनेकों समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। मटर में अधिक मात्रा में कार्बोहायड्रेट पाया जाता है जो गैस को बढ़ाने का काम करता है। वहीं इसमें लेक्टिन नामक तत्व पाया जाता है जो पेट में सूजन को बढ़ाने का काम करता है। वहीं यदि आप मटर का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे शरीर में डायरिया की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।
Green Peas:हरी मटर का ज्यादा प्रयोग करते हैं तो हो जाएं सावधान,सेहत को पंहुचा सकती हैं ये अनेकों नुकसान
3.शरीर में फैट की मात्रा को बढ़ाता है
हरी मटर के सेवन से फैट अधिक मात्रा में बढ़ सकता है। हरी मटर में प्रोटीन और फाइबर की जहां भरपूर मात्रा पाई जाती है लेकिन यदि आप इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेहत के ऊपर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है। मटर में फाइटिक एसिड और लैक्टिने शरीर को पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डालते हैं। वहीं ज्यादा मात्रा में हरी मटर खाने से शरीर को पोषक तत्व मिलने में परेशानी भी हो सकती है ।
4.शरीर को नहीं मिलेंगें पोषक तत्व
यदि आप अधिक मात्रा में हरी मटर का सेवन करते हैं तो इससे शरीर को सही मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिलते हैं। हरी मटर में मौजूद लेक्टिन,फाइटिक एसिड के अवशोषण में बाधा डालते हैं। कोशिश करें कि आप हरी मटर को डाइट में ज्यादा न शामिल करें। वहीं कोशिश करें कि हरी मटर का सेवन आप रोज न करें कभी-कभी करें। ताकि आप स्वस्थ रहे और पेट की सेहत में भी कोई दिक्कत न आए।
5.विटामिन K के लेवल को बढ़ाता है
मटर के ज्यादा सेवन की बात करें तो इसमें मौजूद विटामिन्स शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं। लेकिन वहीं इसका यदि आप ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे शरीर में विटामिन के का लेवल जरूरत से ज्यादा बढ़ सकता है। ये ब्लड को पतला करता है और वहीं प्लेटलेट्स काउंट को भी कम कर देता है। इसी के वजह से वहीं आपका घाव को भरने में ज्यादा समय लगता है। यदि आपको पेट से जुड़ी परेशानियां रहती हैं तो हरी मटर का सेवन आपको नुकसान पंहुचा सकते हैं।

Hindi News / Health / Green Peas: हरी मटर का ज्यादा प्रयोग करते हैं तो हो जाएं सावधान,सेहत को पंहुचा सकती हैं ये अनेकों नुकसान

ट्रेंडिंग वीडियो