scriptकोविड के बाद दिमाग की रफ़्तार धीमी? लंबे वक्त तक हो सकता है असर! | Post-Covid Blues Study Links Slow Thinking to Long-Term Covid Symptoms | Patrika News
स्वास्थ्य

कोविड के बाद दिमाग की रफ़्तार धीमी? लंबे वक्त तक हो सकता है असर!

Long-Term Covid Symptoms : लंदन: एक शोध के मुताबिक, कोविड से ठीक होने के बाद लंबे समय तक परेशानी झेलने वालों में दिमाग धीमा होना एक आम समस्या है। इस स्थिति को पोस्ट-कोविड कंडीशन (PCC) या लॉन्ग कोविड कहते हैं।

Feb 01, 2024 / 12:03 pm

Manoj Kumar

long-term-covid-symptoms.jpg

Long-Term Covid Symptoms

Long-Term Covid Symptoms : लंदन: एक शोध के मुताबिक, कोरोना से ठीक होने के बाद लंबे समय तक परेशानी झेलने वालों में दिमाग धीमा हो जाना एक आम समस्या हो सकती है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि कोरोना से ठीक होने के बाद कई लोगों को दिमागी परेशानियां जैसे भूलना, ध्यान न दे पाना, सोचने-समझने में दिक्कत आदि महीनों या सालों तक रह सकती हैं।
अब तक, इस स्थिति को पहचानने के लिए कोई खास जांच नहीं थी। लेकिन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक नए अध्ययन में पाया है कि कोरोना के बाद दिमाग धीमा हो जाना इसकी एक अहम निशानी हो सकती है।
शोध में क्या किया गया?
इस शोध में कोरोना के बाद लंबे समय तक परेशानी झेलने वाले करीब 270 मरीजों को शामिल किया गया। इनकी तुलना दो अन्य समूहों से की गई – एक वो लोग जिन्हें कोरोना हुआ था लेकिन ठीक होने के बाद उन्हें कोई दिक्कत नहीं हुई, और दूसरे वो लोग जिन्हें कोरोना बिल्कुल नहीं हुआ।
शोधकर्ताओं ने इन सभी लोगों को दिमाग की तेजता जांचने के लिए दो ऑनलाइन टेस्ट दिए। इन टेस्ट में जल्दी से जवाब देने और लंबे समय तक ध्यान लगाए रखने की क्षमता को मापा गया।
क्या पाया गया?
नतीजों में पाया गया कि कोरोना के बाद लंबे समय तक परेशानी झेलने वाले मरीजों में दिमाग धीमा होने की समस्या साफ देखी गई। इन लोगों को टेस्ट हल करने में स्वस्थ लोगों से काफी ज्यादा वक्त लगा।
लगभग 54 फीसदी मरीजों में दिमाग धीमा होने की समस्या पाई गई। ये समस्या थकान, डिप्रेशन, घबराहट, नींद न आने जैसी परेशानियों की वजह से नहीं हो रही थी।


शोधकर्ताओं का कहना है कि कोरोना के बाद लंबे समय तक दिमाग धीमा हो जाना इस बीमारी का एक अहम लक्षण हो सकता है। इससे मरीजों को सोचने-समझने और सीखने में परेशानी हो सकती है।
अब जरूरी है कि इस समस्या को पहचानने के लिए और बेहतर तरीके विकसित किए जाएं और मरीजों को इससे उबरने में मदद की जाए।

Hindi News / Health / कोविड के बाद दिमाग की रफ़्तार धीमी? लंबे वक्त तक हो सकता है असर!

ट्रेंडिंग वीडियो