scriptडायबिटीज से लेकर किडनी-लिवर और वेट लॉस में भी पनीर का फूल होता है अमृत समान | Paneer flower is nectar in diabetes to kidney liver asthma weight loss | Patrika News
स्वास्थ्य

डायबिटीज से लेकर किडनी-लिवर और वेट लॉस में भी पनीर का फूल होता है अमृत समान

Benefits Of Paneer Ke Phool – पनीर तो आपने बहुत खाया होगा, लेकिन क्या आपने कभी पनीर के फूल खाएं हैं? संभव है बहुत कम लोगों को पनीर के फूल के बारे में पता होगा। पनीर का फूल डायबिटीज से लेकर लिवर-किडनी जैसी गंभीर बीमारियों ही नहीं, वेट लॉस से लेकर अस्थमा तक जैसे कई बीमारियों को कंट्रोल करने में अमृत समान माना गया है।

Mar 10, 2022 / 10:35 am

Ritu Singh

health_benefits_of_paneer_flower.jpg
पनीर फूल को इंडियन चीज मेकर, इंडियन रिनेट, पनीर डोडी, पनीर डोडा, पनीर बेड व कई अन्य नामों से भी जाना जाता है। बता दें कि इसे पनीर बनाने के लिए भी किया जाता है। औषधिय गुणों से भरा ये फूल आयुर्वेद में कई बीमारियों से बचाव व उनके इलाज में बहुत कारगर माना गया है। पनीर के फूल शरीर के हर अंग पर अपना असर करता है। यानी किसी भी तरह की बीमारी में पनीर का फूल उपयोगी साबित होता है। डायबिटीज में ये सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है और क्योंकि डायबिटीज कई मेटाबॉलिक डिसऑर्डर की जड़ माना जाता है, इसलिए इस बीमारी में आपको पनीर का फूल जरूर प्रयोग करना चाहिए।
पनीर के इस फूल के जरिये न केवल इंसुल‍िन की असंतुलित मात्रा की वजह से होने वाले मोटापे और दिल की बामारियां दूर होती है, बल्कि ये उन आम बीमारियों में भी बहुत कारगर है जो हर घर में हर मौसम में होती रहती हैं। पनीर के फूल का उपयोग सूजन, अल्सर व खुजली की समस्या में बाहरी रूप से किया जा सकता है। तो चलिए आज पनीर के फूल के बेशुमार फायदों के बारे में जानें।
1. डायबिटीज में सहायक
पनीर फूल के अर्क में एंटी डायबीटिक गुण मौजूद होता है और यही ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं। कई रिसर्च में चूहों पर हुए प्रयोग के बाद ही इसे डायबिटीज के लिए अमृत समान माना गया है। ये फूल शरीर में इंसुलिन के बेहतर उपयोग के लिए पेनक्रियाज के बीटा सेल को हील करने का काम करता है। अगर कम मात्रा में ही सही पर इसे रोज लिया जाए तो ये इंसुल‍िन को संतुलित रखा जाता है।
2. अल्जाइमर में लाभकारी
पनीर फूल अल्जाइमर जैसी गंभीर बीमारी में भी बहुत उपयोगी साबित होते हैं। इसके अर्क में न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव मस्तिष्क से जुड़ी विकारों को दूर करने और मेमोरी को बढ़ाने वाला होता है। अल्जाइमर एक न्यूरोलॉजिकल डिजीज है और इसमें भी पनीर के फूल कारगर साबित होते हैं।
benefits_of_paneer_flower.jpg
3. अनिद्रा की समस्या में सहायक
अगर आपको दिन भर नींद आने या आलस महसूस होती है तो आपके लिए पनीर का फूल बहुत काम आएगा। ये अनिद्रा को दूर करने वाला होता है।
4. वजन कम करने में फायदेमंद
वजन कम करने में पनीर फूल के फूल का कोई तोड़ नहीं। इसके फूलों में एथेनॉलिक अर्क होता है और ये अर्क ओबेसिटी जैसी बीमारी से लड़ने के लिए जाना जाता है।
5. अस्थमा में लाभकारी
अस्थमा में पनीर फूल चमत्कारिक असर दिखाता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की रिपोर्ट के अनुसार आयुर्वेद से लेकर यूनानी पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों में पनीर फूल का इस्तेमाल अस्थमा के इलाज के लिए किया जाता रहा है।
6. स्किन के लिए फायदेमंद
स्किन से जुड़ी समस्या में पनीर के फूल कारगर हैं। अश्वगंधा पाउडर के साथ पनीर फूल को मिलाकर अगर स्किन पर लगाया जाए तो कील-मुंहासे, दाग-धब्बे आदि सब दूर हो सकते हैं।
कैसे करें पनीर के फूल का प्रयोग
रात पनीर के 10 से 12 फूल को लेकर एक कांच के गिलास में डाल दें और पानी से गिलास को भर दें। अगले दिन सुबह खाली पेट इस पानी को छानकर पी जाएं। इसके पाउडर का प्रयोग भी किया जा सकता है।
(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Hindi News / Health / डायबिटीज से लेकर किडनी-लिवर और वेट लॉस में भी पनीर का फूल होता है अमृत समान

ट्रेंडिंग वीडियो