scriptजागते ही निया शर्मा करती हैं ये खास काम, जानें क्या है उनका सीक्रेट | Nia Sharma drinks this drink as soon as she wakes up in the morning, know its benefits | Patrika News
स्वास्थ्य

जागते ही निया शर्मा करती हैं ये खास काम, जानें क्या है उनका सीक्रेट

Nia Sharma morning routine : टीवी की मशहूर अदाकारा निया शर्मा ने हाल ही में अपने फॉलोवर्स के साथ अपनी सुबह की पहली आदत साझा की है। निया ने बताया कि सुबह उठते ही उनका पहला काम…

मुंबईOct 24, 2024 / 11:36 am

Manoj Kumar

Nia Sharma Black Coffee Habit and Its Benefits

Nia Sharma Black Coffee Habit and Its BenefitsNia Sharma Black Coffee Habit and Its Benefits

Nia Sharma morning routine : टीवी की मशहूर अदाकारा निया शर्मा (Nia Sharma) ने हाल ही में अपने फॉलोवर्स के साथ अपनी सुबह की पहली आदत साझा की। निया का कहना है कि सुबह उठते ही वह सबसे पहले अपनी “Black Coffee” पीती हैं। उन्होंने यह जानकारी अपने इंस्टाग्राम स्टोरीज के माध्यम से दी, जहां वह अपने बिस्तर पर लेटी हुई नजर आईं।
ब्लैक कॉफी (Black Coffee) , जिसे बिना दूध और चीनी के तैयार किया जाता है, सेहत के लिए कई फायदेमंद होती है। यहां ब्लैक कॉफी के कुछ प्रमुख लाभ दिए गए हैं:

ब्लैक कॉफी के फायदे Benefits of black coffee

1. उर्जावर्धक

काली कॉफी (Black Coffee) में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जो आपको ऊर्जा और ताजगी प्रदान करती है। यह सुबह की शुरुआत करने के लिए एक बेहतरीन पेय है।

2. वजन कम करने में मददगार

काली कॉफी (Black Coffee) मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और वसा को जलाने में मदद करती है। यह भूख को नियंत्रित करने में भी सहायक होती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।
यह भी पढ़ें : Blood Sugar को कंट्रोल करता है देसी घी , जानें 8 फायदे

3. एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत

काली कॉफी (Black Coffee) में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं।

4. मानसिक सतर्कता बढ़ाना

काली कॉफी (Black Coffee) पीने से ध्यान केंद्रित करने की क्षमता बढ़ती है और मानसिक सतर्कता में सुधार होता है। यह पढ़ाई या काम के दौरान एक अच्छा सहयोगी हो सकती है।

5. डायबिटीज के जोखिम को कम करना

कुछ शोधों के अनुसार, काली कॉफी (Black Coffee) पीने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। यह इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद कर सकती है।

6. जिगर के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

काली कॉफी जिगर की सुरक्षा करती है और जिगर की बीमारियों के जोखिम को कम कर सकती है। यह लीवर में फैटी डिपॉजिट को भी कम करती है।

7. दिल के स्वास्थ्य में सुधार

कई अध्ययनों में यह पाया गया है कि नियमित रूप से ब्लैक कॉफी पीने से हृदय रोग का खतरा कम होता है। यह रक्तदाब को नियंत्रित रखने में भी मदद कर सकती है।
यह भी पढ़ें : दिवाली से पहले 7 दिन का डाइट प्लान: तेजी से वजन घटाएं और शरीर को करें डिटॉक्स

निया शर्मा की पहली पसंद: एक कप काली कॉफी Nia Sharma’s first choice: A cup of black coffee

निया शर्मा की सुबह की यह आदत और उनके जीवन के छोटे-छोटे पल उनके फैंस को उनके साथ जोड़े रखते हैं। उनकी सरलता और खुलेपन के कारण वे युवाओं में बेहद लोकप्रिय हैं। ब्लैक कॉफी के ये लाभ इसे एक स्वस्थ विकल्प बनाते हैं, लेकिन इसे संतुलित मात्रा में ही लेना चाहिए। अधिक कैफीन से अनिद्रा और चिंता बढ़ सकती है, इसलिए moderation में सेवन करना आवश्यक है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / जागते ही निया शर्मा करती हैं ये खास काम, जानें क्या है उनका सीक्रेट

ट्रेंडिंग वीडियो