scriptMultivitamins Use Effects : मेमोरी फंक्शन को बढ़ा देते हैं मल्टीविटामिन, पढ़िए चौंकाने वाली रिपोर्ट | multivitamins boosts memory function in some people | Patrika News
स्वास्थ्य

Multivitamins Use Effects : मेमोरी फंक्शन को बढ़ा देते हैं मल्टीविटामिन, पढ़िए चौंकाने वाली रिपोर्ट

एक रिपोर्ट सामने आई है जिसके मुताबिक मल्टीविटामिन लेने से मेमोरी फंक्शन को बढ़ावा मिलता है जिससें याददास्त बढ़ जाती है।

Jun 05, 2023 / 02:53 pm

Anil Kumar

multivitamins_boosts_memory.png

multivitamins boosts memory

Multivitamins Use Effects : हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है जिसके मुताबिक मल्टीविटामिन लेने से मेमोरी फंक्शन को बढ़ावा मिलता है जिससें याददास्त बढ़ जाती है। इसमें बताया गया है कि आज के समय में लाखों अमेरिकी वयस्क रोजाना Multivitamins लेते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि दवाईयों की अपेक्षा भोजन से पोषक तत्व प्राप्त करना बेहतर है। इस नवीनतम शोध में यह बताया गया है कि दैनिक विटामिन लेने से याददाश्त पर असर पड़ सकता है या नहीं। इस अध्ययन में पाया गया कि मल्टीविटामिन कुछ लोगों में स्मृति समारोह को सामान्य, उम्र से संबंधित स्मृति हानि को 3 साल के बराबर बढ़ा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Disease X : WHO ने दी कोरोना से भी घातक इस बीमारी की चेतावनी! जानिए कैसे निपट सकेंगे

इस अध्ययन का नेतृत्व करने वाले न्यूरोसाइकोलॉजी के कोलंबिया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एडम ब्रिकमैन ने कहा कि हालांकि यह अध्ययन विटामिन लेने के लिए व्यापक सिफारिशों की गारंटी देने के लिए पर्याप्त नहीं है। लेकिन यह उनके उपयोग के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देता है। उन्होंने कहा कि अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए शोध अध्ययनों में पता चला है कि वास्तव में मल्टीविटामिन लेने के कुछ लाभ हो सकते हैं। हालांकि, यह निर्धारित करने के लिए आगे के अध्ययन की जरूरत है जिनमें ये पता चले की कौनसे पोषक तत्व अंतर ला सकते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ में हाल में प्रकाशित नए शोध के बारे में बताया गया है।
ऐसे किया गया अध्ययन (Research on Multivitamins Use)
न्यूयॉर्क के कोलंबिया विश्वविद्यालय और बोस्टन में ब्रिघम और महिला अस्पताल के शोधकर्ताओं ने 60 साल से अधिक उम्र के 3,500 से अधिक लोगों को 3 साल तक ट्रैक किया। इन प्रतिभागियों को दैनिक मल्टीविटामिन या गोली लेने के लिए बेतरतीब ढंग से दिए गए। इंटरनेट आधारित परीक्षाओं के साथ सालाना 3 साल तक उनका मूल्यांकन किया गया था जो मेमोरी फ़ंक्शन को मापता है।
इसी के तहत एक परीक्षण में इन प्रतिभागियों को एक ही समय में 20 शब्दों की एक सूची दी और प्रत्येक 3 सेकंड के लिए, फिर उन्हें उन सभी शब्दों को टाइप करने के लिए कहा जो उन्हें तुरंत और 15 मिनट के बाद याद आए। ब्रिकमैन ने कहा कि इस परीक्षा ने हिप्पोकैम्पस के कार्य को मापा जो मस्तिष्क में एक क्षेत्र जो सीखने और स्मृति को नियंत्रित करता है।
एक वर्ष के बाद पता चला कि जिन प्रतिभागियों ने दैनिक विटामिन लिया उनकी याददाश्त बेहतर थी, शुरुआत में 7.10 शब्दों को सही ढंग से याद करने से 7.81 शब्द हो गए। वहीं, गोलियां खाने वाले प्रतिभागियों ने 7.21 शब्दों को 7.65 शब्दों तक याद किया। इसको लेकर शोधकर्ताओं ने गणना की कि अंतर लगभग 3 साल के सामान्य, उम्र से संबंधित परिवर्तन के बराबर स्मृति में सुधार के बराबर है। अध्ययन के कम से कम शेष 2 वर्षों के लिए उस सुधार को बनाए रखा गया था जो हृदय रोग वाले लोगों में अधिक स्पष्ट था।
ब्रिकमैन ने कहा कि मल्टीविटामिन सूक्ष्म पोषक तत्व प्रदान करके काम कर सकते हैं जो हिप्पोकैम्पस के कार्य को बढ़ाते हैं। यह शोधकर्ताओं द्वारा किया गया दूसरा बड़ा अध्ययन है जो यह दर्शाता है कि दैनिक मल्टीविटामिन लेने वाले वृद्ध वयस्कों की याददाश्त में सुधार हुआ है।
यह भी पढ़ें

Constipation Problem: आपको भी परेशान कर रहा है कब्ज? तुरंत बढ़ा दें फाइबर का सेवन, रोज टहलने से भी होगा फायदा

मल्टीविटामिन के उपयोग के बारे में (Multivitamins Use)
रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार लगभग 60% अमेरिकी वयस्क और लगभग 35% बच्चे दैनिक विटामिन लेते हैं। इसके लिए अमेरिकी लगभग $56 बिलियन डॉलर आहार की खुराक पर खर्च करते हैं। अमेरिकी आहार संबंधी दिशा-निर्देशों की सलाह है कि अमेरिकियों को अपने पोषक तत्व भोजन से प्राप्त करने चाहिए, जब तक कि उनकी विशिष्ट आवश्यकताएं न हों या स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता द्वारा विटामिन लेने की सलाह न दी जाए। विटामिन आहार में नहीं मिलने वाले पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं, लेकिन अधिक मात्रा में लेने से पेट खराब होने से लेकर गंभीर हृदय और यकृत की समस्याओं तक के दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

Hindi News/ Health / Multivitamins Use Effects : मेमोरी फंक्शन को बढ़ा देते हैं मल्टीविटामिन, पढ़िए चौंकाने वाली रिपोर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो