scriptLanguage Crisis for Kids : अधिक स्क्रीन, कम शब्द: बच्चों की भाषा पर संकट | More Screen Less Words A Language Crisis for Kids | Patrika News
स्वास्थ्य

Language Crisis for Kids : अधिक स्क्रीन, कम शब्द: बच्चों की भाषा पर संकट

Language Crisis for Kids : एक हालिया अध्ययन के अनुसार, जिन परिवारों में स्क्रीन का अधिक उपयोग होता है, उनके बच्चों की शब्दावली कौशल कमजोर होती है, और वीडियो गेम्स का बच्चों के मस्तिष्क विकास पर सबसे बड़ा नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

जयपुरSep 12, 2024 / 03:44 pm

Manoj Kumar

Language Crisis for Kids

Language Crisis for Kids

Language Crisis for Kids : एक नए अध्ययन के अनुसार, जिन परिवारों में स्क्रीन का अधिक उपयोग होता है, उनके बच्चों की शब्दावली कौशल कमजोर होती है, और वीडियो गेम्स बच्चों के मस्तिष्क विकास पर सबसे बड़ा नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। इस अध्ययन में 400 से अधिक बच्चों के माता-पिता से उनके और उनके बच्चों के स्क्रीन उपयोग और बच्चों की भाषा कौशल के बारे में सर्वेक्षण किया गया।

स्क्रीन टाइम और भाषा कौशल का संबंध More Screen, Less Words: A Language Crisis for Kids

एस्टोनिया के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए इस अध्ययन को फ्रंटियर्स इन डेवलपमेंटल साइकोलॉजी में प्रकाशित किया गया। इस अध्ययन में पाया गया कि जिन परिवारों में माता-पिता स्क्रीन का अधिक उपयोग करते हैं, उनके बच्चों में भी स्क्रीन का उपयोग अधिक होता है, और बच्चों का उच्च स्क्रीन टाइम कमजोर भाषा कौशल (High screen time Poor language skills) से जुड़ा होता है। अध्ययन के मुख्य लेखक, यूनिवर्सिटी ऑफ टार्टू, एस्टोनिया की डॉ. टीया तुलविस्ते ने बताया कि जीवन के पहले कुछ वर्षों में सबसे प्रभावशाली कारक रोजमर्रा की माता-पिता और बच्चे के बीच आमने-सामने की मौखिक बातचीत होती है।

सर्वेक्षण के प्रमुख बिंदु

इस अध्ययन में दो से साढ़े चार वर्ष की उम्र के 421 बच्चों के माता-पिता से पूछा गया कि वे और उनके परिवार के सदस्य रोजाना कितने समय तक विभिन्न स्क्रीन उपकरणों का उपयोग करते हैं। साथ ही, माता-पिता से बच्चों की भाषा क्षमता का आकलन करने के लिए एक प्रश्नावली भी भरवाई गई। शोधकर्ताओं ने बच्चों और वयस्कों को स्क्रीन उपयोग के तीन समूहों में विभाजित किया – उच्च, निम्न और मध्यम।

वीडियो गेम्स का नकारात्मक प्रभाव

अध्ययन में यह पाया गया कि जिन माता-पिता का स्क्रीन उपयोग अधिक था, उनके बच्चों का भी स्क्रीन उपयोग अधिक था। जब इन बच्चों के भाषा विकास का विश्लेषण किया गया, तो यह देखा गया कि जो बच्चे कम स्क्रीन का उपयोग करते थे, वे व्याकरण और शब्दावली दोनों में बेहतर स्कोर करते थे। शोध में यह स्पष्ट किया गया कि स्क्रीन उपयोग का कोई भी रूप बच्चों की भाषा कौशल पर सकारात्मक प्रभाव नहीं डालता।

ईबुक और शैक्षिक गेम्स का सीमित लाभ

डॉ. तुलविस्ते ने बताया कि ईबुक पढ़ने और शैक्षिक गेम्स खेलने से विशेष रूप से बड़े बच्चों के लिए भाषा सीखने के अवसर मिल सकते हैं। लेकिन वीडियो गेम्स का उपयोग, चाहे माता-पिता करें या बच्चे, भाषा कौशल पर एक महत्वपूर्ण नकारात्मक प्रभाव डालता है।
यह भी पढ़ें-स्मार्टफोन से आंखें हुईं कमज़ोर? डॉक्टर बता रहे हैं आसान टिप्स बेहतर नज़र के लिए

अध्ययन से यह स्पष्ट होता है कि शुरुआती वर्षों में बच्चों के साथ प्रत्यक्ष बातचीत उनके भाषा विकास के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है। माता-पिता को अपने और अपने बच्चों के स्क्रीन टाइम पर ध्यान देना चाहिए और इसे सीमित करना चाहिए, विशेषकर वीडियो गेम्स के उपयोग को। भाषा कौशल के विकास के लिए बातचीत और पढ़ाई जैसी गतिविधियाँ अधिक फायदेमंद साबित होती हैं।

Hindi News/ Health / Language Crisis for Kids : अधिक स्क्रीन, कम शब्द: बच्चों की भाषा पर संकट

ट्रेंडिंग वीडियो