scriptHeart Disease : मोबाइल फोन दे सकता है आपको दिल की बीमारी, इन लोगों को है ज्यादा खतरा | Mobile Phones Linked to Rising Heart Disease Risk in Smokers and Diabetics | Patrika News
स्वास्थ्य

Heart Disease : मोबाइल फोन दे सकता है आपको दिल की बीमारी, इन लोगों को है ज्यादा खतरा

Mobile Phone Use Increases Heart Disease Risk : एक नए अध्ययन में यह पाया गया है कि बार-बार मोबाइल फोन का उपयोग हृदय रोगों के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हो सकता है, खासकर उन लोगों में जो वर्तमान में धूम्रपान करते हैं या मधुमेह से पीड़ित हैं।

जयपुरSep 06, 2024 / 10:28 am

Manoj Kumar

Mobile Phones Linked to Rising Heart Disease Risk in Smokers and Diabetics

Mobile Phones Linked to Rising Heart Disease Risk in Smokers and Diabetics

Mobile Phone Use Increases Heart Disease Risk : एक हालिया अध्ययन में पाया गया है कि मोबाइल फोन (Mobile Phone) का बार-बार उपयोग धूम्रपान करने वालों और मधुमेह रोगियों में हृदय रोग (Heart disease) का जोखिम बढ़ा सकता है। अध्ययन में नींद की कमी, मानसिक तनाव, और न्यूरोटिसिज्म जैसे कारक भी इस जोखिम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

मोबाइल फोन और दिल की बीमारी का संबंध The connection between mobile phones and heart disease

इस अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से मोबाइल फोन (Mobile Phone) का उपयोग करने से हृदय रोग (Heart disease) का खतरा बढ़ सकता है, खासकर उन लोगों में जो पहले से ही धूम्रपान करते हैं या मधुमेह से पीड़ित हैं। दक्षिणी मेडिकल यूनिवर्सिटी, ग्वांगझू, चीन के नफ्रोलॉजी डिवीजन के डॉ. यानजुन झांग ने बताया, “आधुनिक समाज में मोबाइल फोन का उपयोग बहुत ही सामान्य है, इसलिए इसके स्वास्थ्य पर प्रभाव को समझने का सार्वजनिक स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से बहुत महत्व है। हालांकि, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि क्या मोबाइल फोन का उपयोग हृदय रोगों (Heart disease) से जुड़ा हुआ है।”

अध्ययन की प्रक्रिया और प्रमुख निष्कर्ष

अध्ययन में यूके बायोबैंक से 4,44,027 लोगों को शामिल किया गया, जिन्होंने 2006 से 2010 के बीच अपने मोबाइल फोन (Mobile Phone) उपयोग की जानकारी स्वयं दी। इनमें से किसी को भी पहले से हृदय रोग (Heart disease) नहीं था। अध्ययन में उन लोगों को नियमित उपयोगकर्ता माना गया, जो सप्ताह में कम से कम एक बार कॉल करते थे। औसतन 12.3 साल की फॉलो-अप अवधि में स्ट्रोक, कोरोनरी हार्ट डिजीज, एट्रियल फाइब्रिलेशन और दिल की विफलता जैसे हृदय रोगों (Heart disease) की घटनाएं देखी गईं।

नींद, मानसिक तनाव और न्यूरोटिसिज्म के योगदान

The contributions of sleep, mental stress, and neuroticism
The contributions of sleep, mental stress, and neuroticism

अध्ययन में यह भी पाया गया कि खराब नींद, मानसिक तनाव, और न्यूरोटिसिज्म मोबाइल फोन के उपयोग और हृदय रोगों (Heart disease) के बीच संबंध के संभावित कारण हो सकते हैं। इन कारकों के चलते हृदय पर अतिरिक्त दबाव पड़ सकता है, जिससे रोग का जोखिम बढ़ सकता है।

मोबाइल से निकलने वाली विकिरण और जोखिम

अध्ययन के सह-लेखक जियानहुई किन के अनुसार, “मोबाइल फोन (Mobile Phone) से लगातार निकलने वाली विकिरण से ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन की प्रतिक्रिया हो सकती है। इस विकिरण का लंबे समय तक संपर्क धूम्रपान और मधुमेह के साथ मिलकर हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है।”

आगे के अध्ययन की आवश्यकता

अध्ययन के परिणामों के बावजूद, अभी भी और शोध की आवश्यकता है ताकि इस संबंध को पूरी तरह से समझा जा सके और ठोस सबूत प्राप्त हो सके।

(आईएएनएस)

Hindi News/ Health / Heart Disease : मोबाइल फोन दे सकता है आपको दिल की बीमारी, इन लोगों को है ज्यादा खतरा

ट्रेंडिंग वीडियो