scriptDiabetes new technology: जानें डायबिटीज के इलाज के लिए कौन कौन से नए टेक्नोलॉजी का हुआ है विकास | Know all new technology for Diabetes treatment | Patrika News
स्वास्थ्य

Diabetes new technology: जानें डायबिटीज के इलाज के लिए कौन कौन से नए टेक्नोलॉजी का हुआ है विकास

दिन –बदिन डायबिटीज़ के बढ़ते प्रभाव के कारण इससे बीमार होने वाले लोगो की भी संख्या बढ़ती जा रही है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की अब डायबिटीज़ जैसी समस्या से निदान पाने के लिए आपके पास कितने नए प्रकार के टेक्नोलॉजी हैं।

Jan 07, 2022 / 12:00 pm

Divya Kashyap

Know all new technology for Diabetes treatment

Diabetes new technology: जानें डायबिटीज के इलाज के लिए कौन कौन से नए टेक्नोलॉजी का हुआ है विकास

नई दिल्ली। डायबिटीज़ एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण आपके शरीर में कई प्रकार के बदलाव आते हैं। और आपको तरह तरह के बीमारियों का सामना करना पड़ता है। कई तरह के परहेज भी करने पड़ते हैं। परन्तु अब डायबिटीज़ से लड़ने के लिए बाजार में कई प्रकार के संसाधन उपलब्ध हैं। जिनकी सहायता से आप अपने इस बीमारी से आसानी से लड़ सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको उन्हीं सभी संसाधन के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं।
यह भी पढ़ें

Diabetes Signs and Symptoms : आपके हाथ या उंगलियों में यह लक्षण डायबिटीज की तरह इशारा कर सकते है

ग्‍लूकोमीटर
ग्‍लूकोमीटर की मदद से अब घर पर ही ब्‍लड शुगर चैक करना बहुत आसान हो गया है। अगर आप वाकई में अपने ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आपको ग्‍लूकोमीटर मशीन का इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए।इसमें कोई बटन और कोडिंग जैसा तामझाम नहीं है। टेस्ट करने के लिए इसमें आसान से 2 स्टेप दिए गए हैं। यह सेकेंड में आपको रिजल्ट दे देता है। यह वर्चुअली पैन फ्री डिवाइस है। इसमें ऑटोमैटिक शटऑफ का फीचर है।
वेटिंग मशीन ( वजन नापने की मशीन)
डायबिटीज़ जैसी समस्या में वजन का नियंत्रित होना बहुत जरूरी है। आपको खुद इस बात का अंदाजा होना चाहिए की आपका वजन कितना बढ़ रहा है और कैसे आप इसको नियंत्रित कर सकते हैं। आजकल सवस्थ रहने के लिए वज़न को नियंत्रण में रखना जरुरी है। इसलिए रोज़ाना व्यायाम करना चाहिए और साथ ही में अपने वजन का सही पता होना भी जरुरी है। इसलिए घर में वज़न मापने का यंत्र होना चाहिए। जिसमें आप समय दर समय अपना वज़न माप कर उस अनुसार व्यायाम करके अपने आप को सवस्थ रखे।आप इससे अपने हेल्थ और फिटनेस का अनुमान लगा सकते हैं।
बीपी मशीन
डिवाइस वॉयस तकनीक से लैस है जो लोगों को अपना ब्लड प्रेशन नापने पढ़ने में सक्षम बनाती है। यह मशीन ब्लड प्रेशर के साथ-साथ दिल की धड़कन के बारे में जानकारी देती है। यह मशीन बैटरी से चलती है।इस डिजिटल ब्लड प्रेशर मॉनिटर भी यूएसबी चार्जिंग पोर्ट का उपयोग करके संचालित किया जा सकता है। डायबिटीज में आपको बीपी पर भी काबू रखना चाहिए।

Hindi News / Health / Diabetes new technology: जानें डायबिटीज के इलाज के लिए कौन कौन से नए टेक्नोलॉजी का हुआ है विकास

ट्रेंडिंग वीडियो