scriptकैंसर का क्या है नॉनवेज से संबंध, क्या नॉनवेज बढ़ाता है कैंसर की समस्या | Is non veg the cause of cancer, What is the relation between cancer and non-veg? Does non-veg increase the problem of cancer? | Patrika News
स्वास्थ्य

कैंसर का क्या है नॉनवेज से संबंध, क्या नॉनवेज बढ़ाता है कैंसर की समस्या

Is non veg the cause of cancer : आजकल मांसाहारी भोजन का सेवन काफी सामान्य हो गया है। अनेक लोग प्रतिदिन मांस, मछली, अंडे आदि का उपयोग करते हैं, लेकिन क्या अधिक नॉनवेज (Is non veg the cause of cancer) खाने से कैंसर का जोखिम बढ़ सकता है? यह एक म

जयपुरSep 28, 2024 / 11:37 am

Puneet Sharma

Is non veg the cause of cancer

Is non veg the cause of cancer

Is non veg the cause of cancer : आजकल मांसाहारी भोजन का सेवन काफी सामान्य हो गया है। अनेक लोग प्रतिदिन मांस, मछली, अंडे आदि का उपयोग करते हैं, लेकिन क्या अधिक नॉनवेज (Is non veg the cause of cancer) खाने से कैंसर का जोखिम बढ़ सकता है? यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है, क्योंकि स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं खानपान से संबंधित होती हैं।

नॉनवेज और कैंसर को लेकर क्या कहती स्टडी What does the study say about non-veg and cancer?

कई शोधों से यह स्पष्ट हुआ है कि प्रोसेस्ड मीट का अधिक सेवन कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकता है। प्रोसेस्ड मीट में हॉट डॉग, सॉसेज, बेकन, और सलामी जैसे मांस शामिल होते हैं, जिनमें संरक्षक के रूप में केमिकल्स का उपयोग किया जाता है। इन प्रकार के मांस का लगातार सेवन करने से कोलोन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

किस वजह से नॉनवेज कैंसर का कारण What is the reason behind non-vegetarian cancer?

जब मांस को उच्च तापमान पर पकाया जाता है, जैसे कि ग्रिलिंग या बारबेक्यू के समय, तो इसमें कुछ हानिकारक रसायनों का निर्माण हो सकता है। ये रसायन शरीर में जाकर डीएनए को क्षति पहुंचा सकते हैं, जिससे कैंसर का जोखिम बढ़ जाता है। इसके अलावा, मांस में पाए जाने वाले संतृप्त वसा का अधिक सेवन भी विभिन्न प्रकार के कैंसर, जैसे स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से संबंधित है।
यह भी पढ़ें

यह छोटी चीज दे सकती है आपको कैंसर जैसी बड़ी बीमारी

सीमित मात्रा में फायदेमंद नॉनवेज Beneficial non-veg in limited quantities

नॉनवेज (Is non veg the cause of cancer) का सेवन पूरी तरह से बंद करना आवश्यक नहीं है, लेकिन इसे सीमित मात्रा में लेना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है। यदि आप मांस का सेवन करते हैं, तो प्रोसेस्ड मीट से बचने का प्रयास करें और ताजे मांस (Is non veg the cause of cancer) का चयन करें। इसके अलावा, मांस को कम तापमान पर पकाने का प्रयास करें और उसे ग्रिल या फ्राई करने के बजाय उबालने या स्टीम करने की विधि अपनाएं। इससे हानिकारक रसायनों के बनने की संभावना कम हो जाएगी।

बचने के लिए संतुलित खानपान जरूरी A balanced diet is necessary to avoid

सिर्फ मांसाहारी भोजन (Is non veg the cause of cancer) ही नहीं, बल्कि संतुलित आहार भी आवश्यक है। ताजे फलों, सब्जियों और अनाजों का सेवन कैंसर से सुरक्षा में सहायक हो सकता है। एक स्वस्थ जीवनशैली, जिसमें नियमित व्यायाम, धूम्रपान से परहेज और शराब का सीमित सेवन शामिल है, कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करता है।
यह भी पढ़ें

Cancer से बचना है तो इन 5 चीजों को कभी नहीं पकाएं ज्यादा

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / कैंसर का क्या है नॉनवेज से संबंध, क्या नॉनवेज बढ़ाता है कैंसर की समस्या

ट्रेंडिंग वीडियो