scriptHealth News and Health Tips : कब्ज, पेट दर्द और जलन से तुरंत राहत के लिए आयुर्वेदिक नुस्खा | Instant Relief from Constipation, Stomach Pain, and Heartburn with Triphala and Harad at Home | Patrika News
स्वास्थ्य

Health News and Health Tips : कब्ज, पेट दर्द और जलन से तुरंत राहत के लिए आयुर्वेदिक नुस्खा

Health News and Health Tips : स्वस्थ व सुखमय जीवन के लिए गट हैल्थ का ठीक रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए घर में मौजूद कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्स का सेवन कर इसे ठीक रख सकते हैं।

जयपुरJul 09, 2024 / 11:18 am

Manoj Kumar

Instant Relief from Constipation

Instant Relief from Constipation

Health News and Health Tips : स्वस्थ व सुखमय जीवन के लिए गट हैल्थ का ठीक रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए घर में मौजूद कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्स का सेवन कर इसे ठीक रख सकते हैं। इनका इस्तेमाल कब्ज, पेट दर्द, गैस, पेट में जलन इत्यादि में हर्ब्स के रूप में किया जा सकता है। रसोई में मौजूद जीरा, धनिया, काली मिर्च, अजवायन, त्रिफला (आंवला, हरड़, बहेड़ा), दाल चीनी इत्यादि इसमें बहुत लाभकारी है।

फल-हरी सब्जी Green vegetables and fruits

फल और हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो गट हैल्थ के लिए अच्छा है। ध्यान रखें कि फल-सब्जी मौसम के अनुसार लें क्योंकि ये पोषण से भरपूर होती हैं।
Ayurvedic Treasure: Improve Gut Health with Triphala and Harad at Home
Ayurvedic Treasure: Improve Gut Health with Triphala and Harad at Home

गैस, पेट फूलना Gas, flatulence

बड़ी/काली इलायची को जलाकर इसका पाउडर बनाकर पानी में मिला लें। इसे पी लें। गैस की समस्या में ये बहुत अच्छा काम करती है।

पेट में जलन Burning sensation in stomach

सौंफ को दरदरा कूटकर पानी में भिगो दें। फिर इसे सुबह छानकर पी लें। इसके अलावा धनिया की पंजीरी का भी सेवन आप सुबह खाली पेट कर सकते हैं। इससे एसिडिटी की समस्या में आराम मिलता है।

कब्ज की समस्या Constipation problem

कब्ज की समस्या में त्रिफला का सेवन कर सकते हैं। इसमें आंवला, हरड़ व बहेड़ा होता है, जो कब्ज की समस्या के लिए रामबाण है। रात में सोने से पहले एक चमच त्रिफला चूर्ण को गर्म पानी के साथ लेने से कब्ज दूर होगी। गट हैल्थ संबंधी समस्याएं कम होगी।

पेट में भारीपन Heaviness in the stomach

पेट में भारीपन, भूख नहीं लगने पर आप जीरा व सौंफ को पानी में उबाल कर छानकर उस पानी को पी सकते हैं। वहीं पेट में दर्द होने पर अजवायन और हींग का प्रयोग फायदेमंद है। इसे बच्चों को भी दे सकते हैं। छोटे बच्चों के पेट दर्द में हींग को पानी के साथ घिसकर पेट पर लगाते हैं।
डॉ. गुंजन गर्ग, आयुर्वेद विशेषज्ञ

Hindi News/ Health / Health News and Health Tips : कब्ज, पेट दर्द और जलन से तुरंत राहत के लिए आयुर्वेदिक नुस्खा

ट्रेंडिंग वीडियो