scriptWhite Sandalwood Benefits: आंखों से लेकर खुजली की समस्या को दूर करने में मददगार होता है, सफेद चंदन | Health benefits of White Sandalwood Safed Chandan lagane ke fayde | Patrika News
स्वास्थ्य

White Sandalwood Benefits: आंखों से लेकर खुजली की समस्या को दूर करने में मददगार होता है, सफेद चंदन

White Sandalwood Benefits: सफेद चंदन का इस्तेमाल करना सेहत और स्किन दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। सफेद चंदन की लकड़ी और तेल का इस्तेमाल आयुर्वेद में कई तरह की औषधियों के रूप में किया जाता है। सफेद चंदन लगाने से खुजली की समस्या से राहत मिलती है।

May 20, 2022 / 05:22 pm

Roshni Jaiswal

White Sandalwood Benefits: आंखों से लेकर खुजली की समस्या को दूर करने में मददगार होता है, सफेद चंदन

Health benefits of White Sandalwood Safed Chandan lagane ke fayde

White Sandalwood Benefits: सफेद चंदन से सेहत और स्क्रीन पर कई प्रकार के फायदे हैं। ये सेहत और स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। आयुर्वेद में सफेद चंदन का इस्तेमाल औषधियों के रूप में सबसे ज्यादा किया जाता है। इसके साथ ही सफेद चंदन का इस्तेमाल कई चीजों को बनाने में किया जाता है। संक्रमण जैसी परेशानियों को दूर करने में सफेद चंदन बहुत ही फायदेमंद होता है। साथ ही यह शरीर के बदबू को दूर करने में भी मदद करता है। तो आइए जानते हैं सफेद चंदन लगाने से मिलने वाले के फायदे के बारे में
सफेद चंदन के फायदे

1. आंखों के लिए फायदेमंद
आंखों की परेशानियों को दूर करने के लिए सफेद चंदन का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। ये आंखों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। आंखों के लिए इसका इस्तेमाल कई तरह की औषधि में उपयोग किया जाता है।
यह भी पढ़े: जानिए गरम मसाला के बेहतरीन फायदे, कई सारी समस्याओं को दूर करने में होता है मददगार
2. खुजली की समस्या से राहत दिलाता
खुजली की समस्या से राहत पाने के लिए सफेद चंदन का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। सफेद चंदन स्किन पर होने वाली परेशानियों को दूर करने में फायदेमंद होता है। स्किन पर किसी तरह की समस्या होने पर सफेच चंदन की लकड़ी का पेस्ट तैयार करके लगाने से राहत मिलता है।
3. संक्रमण से बचाव करने में फायदेमंद
संक्रमण से बचाव करने के लिए सफेद चंदन का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। सफेद चंदन के इस्तेमाल से संक्रमण जैसी परेशानी दूर की जा सकती है। सफेद चंदन के इस्तेमाल वायरल और बैक्टीरियल परेशानियों को दूर किया जा सकता है।
यह भी पढ़े: अमरुद का जूस पीने से सेहत को मिलते हैं अनेकों फायदे, कब्ज की समस्याओं को दूर करने में करता है मदद
4. शरीर की गंध को करने में फायदेमंद
शरीर की गंध को करने के लिए इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। सफेद चंदन को कॉस्मेटिक उद्योग में प्रयोग किया जाता है। सफेद चंदन सगंधित प्रोडक्ट्स बनाए जाते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Hindi News/ Health / White Sandalwood Benefits: आंखों से लेकर खुजली की समस्या को दूर करने में मददगार होता है, सफेद चंदन

ट्रेंडिंग वीडियो