scriptRed Wine Benefits: आइए जानते हैं रेड वाइन पीने के फायदे, जो स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है | Health benefits of drinking red wine | Patrika News
स्वास्थ्य

Red Wine Benefits: आइए जानते हैं रेड वाइन पीने के फायदे, जो स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है

Red Wine Benefits : शराब को सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। अगर रेड वाइन को भी एक खास मात्रा में दवा के रूप में सेवन करें तो ये शरीर के लिए वरदान साबित हो सकता है। रेड वाइन कई प्रकार की होती है। रेड वाइन सैचिरेटेड फैट,ब्लड क्लॉटिंग और कोलेस्ट्रॉल की परेशानी को भी कम करती है। रेड वाइन बॉडी के ब्लड सर्कुलेशन को को सुचारू रखने में हेल्प करता है।
 

Dec 25, 2021 / 03:53 pm

Roshni Jaiswal

Red Wine Benefits: आइए जानते हैं रेड वाइन पीने के फायदे, जो स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है

Health benefits of drinking red wine

नई दिल्ली। Red Wine Benefits : नशीले पदार्थ सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। लेकिन अगर किसी भी नशीले पदार्थ को एक खास मात्रा में दवा के रूप से सेवन किया जाए तो वह फायदेमंद होता है। अगर रेड वाइन को भी एक खास मात्रा में दवा के रूप में सेवन करें तो ये शरीर के लिए वरदान साबित हो सकता है। रेड वाइन में महत्वपूर्ण और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो फ्री रैडिकल्स से लड़कर शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं। साथ ही यह ब्लड के प्लेटलेट्स को खून का थक्का जमने से भी रोकते हैं। यह मोटापा कम, ब्लड प्रैशर की समस्या से राहत, दिल के रोग के अलावा बहुत सी परेशानियों को कम करती है। रेड वाइन सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन और हेयर के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है। आइए जानें इसके फायदों के बारे में।
यह भी पढ़े: आइए जानते हैं काजू खाने के अद्भुत फायदे, जो बीमारियों से बचाव करने में आपकी मदद करता है

रेड वाइन पीने के फायदे

1. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फायदेमंद :

रेड वाइन आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन बी6 और विटामिन सी से भरपूर होती है। इसके अलावा इसमें प्रोएंथोसायनीडीन्स और रेस्वेराट्रोल जैसे एक्टिव एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाते हैं।

2. कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद :

कम या सीमित मात्रा में रेड वाइन का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल का ऑक्सीकरण 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है और खून में गुड कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल का लेवल कायम रहता है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होने से भी हृदय रोग का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा एक और स्टडी की मानें तो हफ्ते के 3-4 दिन रोजाना 1 से 3 गिलास रेड वाइन का सेवन करने से मध्य उम्र (मिडिल एज) के पुरुषों में स्ट्रोक होने का खतरा भी काफी कम हो जाता है।

3. त्वचा के लिए फायदेमंद :

रेड वाइन बॉडी के ब्लड सर्कुलेशनको को सुचारू रखने में हेल्प करता है। अगर वाइन को स्किन पर लगाएं तो यह त्वचा पर मौजूद डेड स्किन को हटाता है और त्वचा को कोमल और नरम बनाता है। इसके लिए आप वाइन का पैक बना कर अपने चेहरे पर लगाएं। बनाने के लिए रेड वाइन, दही, शहद और ग्रीन टी को एक कटोरे में मिक्स करें और तब तक मिक्स करते रहे जब तक की सभी चीजे आपस में अच्छे सें ना मिल जाएं। अब इस पेस्ट को मेकअप ब्रश की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और इसे अपने चेहरे पर 5-10 मिनट के लिए रहन दें। उसके बाद ठंडे पानी से धो लें।
यह भी पढ़े: जानिए संतरे के जूस पीने के जबरदस्त फायदे, जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे

4. डायबिटीज के लिए फायदेमंद :

डायबिटीज के रोगियों के लिए भी रेड वाइन लाभकारी है। यह खून से रक्त शर्करा के स्तर को कम करती है। जिससे शूगर के रोगी को लाभ मिलता है।

5. नींद के लिए फायदेमंद :

अगर रात को नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो रेड वाइन आपकी अच्छी दोस्त साबित हो सकती है। हफ्ते में एक बार इसका सेवन करने से नींद अच्छी आने लगती है।

Hindi News / Health / Red Wine Benefits: आइए जानते हैं रेड वाइन पीने के फायदे, जो स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है

ट्रेंडिंग वीडियो