scriptGood Stress : यदि आप भी रहते हैं Stress में तो हो जाए खुश, इन चीजों में मिलेगा आपको फायदा | Good Stress: If you also live under stress then be happy, you will get benefit from these things | Patrika News
स्वास्थ्य

Good Stress : यदि आप भी रहते हैं Stress में तो हो जाए खुश, इन चीजों में मिलेगा आपको फायदा

Good stress is good for our mental health : जीवन में आने वाले चुनौतियों का हमारे शरीर पर क्या असर होता है, यह स्ट्रेस के रूप में प्रकट होता है। जब लोग स्ट्रेस का नाम सुनते हैं, तो उन्हें लगता है कि यह नकारात्मक है, लेकिन यह जानकर आश्चर्य होता है कि स्ट्रेस की प्रतिक्रिया कभी-कभी सकारात्मक भी हो सकती है

जयपुरSep 16, 2024 / 04:11 pm

Puneet Sharma

Good Stress

Good Stress

Good stress is good for our mental health : जीवन में आने वाले चुनौतियों का हमारे शरीर पर क्या असर होता है, यह स्ट्रेस के रूप में प्रकट होता है। जब लोग स्ट्रेस का नाम सुनते हैं, तो उन्हें लगता है कि यह नकारात्मक है, लेकिन यह जानकर आश्चर्य होता है कि स्ट्रेस की प्रतिक्रिया कभी-कभी सकारात्मक भी हो सकती है। हमारे मस्तिष्क को सक्रिय और स्वस्थ रखने के लिए एक निश्चित मात्रा में स्ट्रेस आवश्यक है।
जब भी स्ट्रेस (good stress) का कारण बनता है, तब शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोन जैसे कोर्टिसोल और एड्रेनलीन का उत्पादन शुरू हो जाता है। अगर इनका स्तर बहुत बढ़ जाता है, तो यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है और एंग्जायटी, डिप्रेशन, कम इम्युनिटी और उच्च रक्तचाप जैसी समस्याएं उत्पन्न कर सकता है। इसलिए, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए यह जरूरी है कि आप नियमित रूप से अच्छे स्ट्रेस का सामना करें।

कैसे रहता है गुड स्ट्रेस हमारे लिए फायदेमंद How is good stress beneficial for us

क्या है गुड स्ट्रेस what is good stress

इस स्ट्रेस का सीदा सा मतलब है कि हमें इसमें इसके फायदे दखेने को मिलते हैं यदि ​किसी व्यक्ति के प्रति सकारात्मक तौर पर पेश आ रहे है तो इसका मतलब है कि वह गुड स्ट्रेस है। किसी स्ट्रेस के प्रति आपकी जो प्रतिक्रिया होती है वो इस बात को निर्धारित करती है कि ये गुड स्ट्रेस है या फिर बैड।
गुड स्ट्रेस के फायदे benefits of good stress

  • गुड स्ट्रेसर वे चीजें होती हैं जो सकारात्मक तनाव देती हैं। जैसे वेट ट्रेनिंग, नया काम, इंटरव्यू, आइस बाथ, मुश्किल सवाल हल करना, या नई स्किल सीखना।
  • गुड स्ट्रेस आमतौर पर थोड़े समय के लिए होता है और यह आपको प्रेरित करता है, आपकी ऊर्जा को केंद्रित करता है और आगे बढ़ने के लिए तैयार करता है।
  • यह एक सकारात्मक दबाव बनाता है, जिससे आपकी परफॉर्मेंस में सुधार होता है।
  • यह आपको अगले कदम के लिए सजग करता है और आपके दिमाग को सक्रिय बनाता है।
  • इससे आपकी याद्दाश्त भी बेहतर होती है।
  • गुड स्ट्रेस के दौरान व्यक्ति सकारात्मक ऊर्जा के साथ काम पूरा करने की इच्छा रखता है, जिससे उसकी इच्छाशक्ति मजबूत होती है और सफलता में मदद मिलती है।
  • यह क्रिएटिविटी को बढ़ाता है और विकास की सोच को प्रोत्साहित करता है।
  • यह भविष्य की चुनौतियों के लिए भी तैयार करता है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Good Stress : यदि आप भी रहते हैं Stress में तो हो जाए खुश, इन चीजों में मिलेगा आपको फायदा

ट्रेंडिंग वीडियो