scriptHealth tips: बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए खाने में शामिल करें ये पदार्थ | food for strong healthy hair | Patrika News
स्वास्थ्य

Health tips: बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए खाने में शामिल करें ये पदार्थ

बालों को मजबूत करने के लिए हम कई प्रकार के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। पर हम भूल जाते हैं कि बालों की सुंदरता हमारे खान-पान से भी आती है। आज हम आपको बताने जा रहे कुछ ऐसे पदार्थ जिनका आपके डाइट में शामिल होने से आपके बालों को पोषण मिलेगा।

Oct 25, 2021 / 12:30 pm

Divya Kashyap

Health tips: बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए खाने में शामिल करें ये पदार्थ

food for strong healthy hair

नई दिल्ली। बालों को सुंदर बनाने के लिए लोग ना जाने कितने प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं । जिसके साइड इफेक्ट के कारण आपके बाल और भी ज्यादा बुरे लगने लगते हैं । पर बालों पर भी हमारे खान-पान का पूरा असर पड़ता है इसलिए जिस चीज की कमी के कारण आपके बाल की सुंदरता बिगड़ रही है । उसी प्रकार के खाने को अपने डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है । आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे कौन-कौन सी चीजें हैं जिन्हें आप अपने डाइट में शामिल करेंगे तो आपके बालों की सुंदरता में और निखार आएगा और आपके बालों को जड़ से मजबूती मिलेगी।
palak.jpg
पालक
अगर आप अपने रेग्‍युलर डाइट में पालक की सब्‍जी या जूस को शामिल करें तो आपके बाल न सिर्फ घने और काले रहेंगे बल्कि डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलेगा। पालक में विटामिन सी, फोलेट, आयरन और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जा सकता है जो बालों को अंदर से हेल्‍दी रखने में मदद करता है।
dahi_fal.jpg
ग्रीक योगर्ट

इसमें मौजूद प्रॉटीन बालों की टेक्‍सचर को स्‍ट्रॉन्‍ग रखता है और ब्‍लड फ्लो को बेहतर रखता है। इसमें मौजूद विटामिन बी 5 बालों को पतला होने से बचाता है।

स्‍वीट पोटैटो
इसमें बेटाकैरोटीन एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व होता है जो सीबम प्रोडक्‍शन को कंट्रोल करता है। ये बालों सी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी एलिमेंट होता है।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में विटामिन-सी भरपूर होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं में आयरन की कमी को दूर करने का काम करता है। इससे आपके बाल मजबूत बने रहते हैं।
egg.jpg
अंडे
अंडे आपके बालों को अंदर से मजबूत और स्ट्रांग बनाते हैं । अंडे को बालों में बाहर से भी लगाया जाता है। साथ ही अगर आप बॉयल एग रोज खाते हैं। तो यह आपके बालों को अंदर से तंदुरुस्त बनाएंगे।

Hindi News / Health / Health tips: बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए खाने में शामिल करें ये पदार्थ

ट्रेंडिंग वीडियो