scriptसमय से पहले बुढ़ापे से बचने के लिए इस चीज का सेवन करें कम | Reduce your intake of this thing to avoid premature aging | Patrika News
स्वास्थ्य

समय से पहले बुढ़ापे से बचने के लिए इस चीज का सेवन करें कम

Premature aging : अध्ययन से पता चलता है कि शराब का अधिक सेवन कंकाल की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकता है और समय से पहले बूढ़ा होने का खतरा बढ़ा सकता है।

Nov 08, 2023 / 02:37 pm

Manoj Kumar

premature-aging.jpg

Premature aging can be caused by excessive consumption of alcohol

अध्ययन से पता चलता है कि शराब का अधिक सेवन कंकाल की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकता है और समय से पहले बूढ़ा होने का खतरा बढ़ा सकता है।

आपके दिल और मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर शराब के प्रतिकूल प्रभावों को दिखाने वाले कई अध्ययन हुए हैं। लेकिन ईस्ट एंग्लिया विश्वविद्यालय के नवीनतम अध्ययन से पता चला है कि ज्यादा शराब पीने से आपकी मांसपेशियां तेजी से सिकुड़ सकती हैं।
यह भी पढ़ें

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : मधुमेह को प्रबंधित करने के लिए डेली करें ये 4 आसन

स्प्रिंगर लिंक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि शराब का अधिक सेवन शरीर की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकता है और समय से पहले बूढ़ा होने का खतरा बढ़ा सकता है।
चूंकि बड़े लोगों की मांसपेशियां अधिक होती हैं इसलिए शोधकर्ताओं ने प्रोटीन की खपत और शारीरिक गतिविधि जैसे कारकों को ध्यान में रखते हुए शरीर के आकार को बढ़ाया।

यह भी पढ़े-अगर आप भी आवाजें सुनकर हो जाते हैं बेचैन? तो इस बीमारी से पीड़ित है आप
उन्होंने यूके बायोबैंक से डेटा लिया – ब्रिटेन में आधे मिलियन लोगों से जीवन शैली और स्वास्थ्य संबंधी जानकारी का एक डेटाबेस तैयार किया है । अध्ययन में 37 से 73 वर्ष की आयु के लगभग 200,000 लोग शामिल थे।
ज्यादातर लोग अपने 50 और 60 के दशक में थे। हमने पाया कि जो लोग बहुत अधिक शराब पीते थे उनके शरीर के आकार और अन्य कारकों को ध्यान में रखते हुए उन लोगों की तुलना में कंकाल की मांसपेशियों की मात्रा कम थी जो कम शराब पीते थे। जेन स्किनर, नॉविच मेडिकल स्कूल में प्रोफेसर हैं।
यह भी पढ़ें

आंख से कीचड़ आना इन बीमारियों का हो सकता है संकेत, जानिए कैसे करें आंखों की सफाई

टीम ने देखा कि यह एक समस्या बन गई जब लोग एक दिन में 10 या अधिक यूनिट पी रहे थे जो शराब की बोतल या चार या पांच पिन के बराबर है।

डॉ स्किनर ने कहा, शराब की खपत और मांसपेशी द्रव्यमान को एक ही समय में क्रॉस-अनुभागीय रूप से मापा गया था। इसलिए हम एक कारण लिंक के बारे में सुनिश्चित नहीं हो सकते हैं।
यह जानते हुए कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ मांसपेशियों के कम होने से कमजोरी और दुर्बलता की समस्या होती है यह अध्ययन मध्यम और शुरुआती उम्र में नियमित रूप से अधिक मात्रा में शराब पीने से बचने का एक और कारण सुझाता है।
यह भी पढ़ें

पीपल के पत्ते सेहत के लिए है वरदान, उबालकर पिने से मिलते है गजब के फायदे

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / समय से पहले बुढ़ापे से बचने के लिए इस चीज का सेवन करें कम

ट्रेंडिंग वीडियो