scriptजानिए मुंहासों और उसके दर्द से राहत का आसान इलाज | easy treatment of acne and its pain relief | Patrika News
स्वास्थ्य

जानिए मुंहासों और उसके दर्द से राहत का आसान इलाज

फैशन के इस दौर में हर कोई चाहता है के उसका चेहरा खूबसूरत और बेदाग दिखे लेकिन आज गलत खान पान की वजह से चेहरे पर मुहांसे बहुत ज्यादा निकल रहे हैं | क्या आपके चेहरे पर भी छोटे-छोटे लाल रंग के दाने हैं अगर इनमें दर्द और पस भी है तो यह समस्या सिस्टिक एक्ने है। हो सकता है यह नाम आपके लिए नया हो क्योंकि आपने मुहांसे और एक्ने तो सुना होगा। लेकिन सिस्टिक एक्ने नहीं। दरअसल यह भी मुहांसों का ही एक प्रकार है |

Nov 14, 2021 / 10:47 am

MD IMRAN AHMAD

 easy treatment of acne and its pain relief

easy treatment of acne and its pain relief

नई दिल्ली एक्सपर्ट बताते हैं कि जब आपके खुले हुए रोम छिद्र पोर्स बंद ब्लॉक हो जाते हैं और उनमें सूजन आ जाती है। तो सिस्टिक एक्ने उत्पन्न होते हैं। त्वचा में अंदर संक्रमण फैलता जाता है और धीरे धीरे यह एक्ने थोड़े थोड़े पानी जैसे फ्लुइड से भर जाते हैं, जिसे सिस्टिक एक्ने कहा जाता है। यह एक्ने आपकी गर्दन, आपके चेहरे, कमर और छाती आदि किसी भी जगह हो सकता है। इन एक्ने के दौरान आपको स्किन में दर्द भी हो सकता है। अगर आप इसे समय रहते ठीक नहीं करते हैं तो इसके बाद काफी जिद्दी दाग भी आपके चेहरे पर आ सकते हैं। इसलिए इनके लिए कोई घरेलू उपचार या फिर प्रभावी उपचार जरूर ट्राई करें।
सिस्टिक एक्ने मुहांसे का इलाज क्या है


1. टी ट्री ऑयल का प्रयोग
टी ट्री ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो पिंपल्स और एक्ने को खत्म करने में लाभदायक होते है।। अगर आपको एक दो दिन के लिए घरेलू उपचार की जरूरत हो और आप एंटी बायोटिक आदि न खरीद सकें तो आपको टी ट्री ऑयल का ही प्रयोग करना चाहिए।
2. एंटी बायोटिक का करें सेवन
आपके एक्ने के अंदर भरे हुए बैक्टीरिया को जड़ से मारने के लिए आपको उपचार की आवश्यकता होती है और वह उपचार है एंटी बायोटिक। आप काफी सारी ऐसी दवाइयां है जिन्हें किसी डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लेकर प्रयोग कर सकते हैं।
3. अपनी डाइट पर ध्यान दें

अगर आप अपने चेहरे को एक्ने आदि से बचाना चाहते हैं तो आपको फल, सब्जियों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। लीन प्रोटीन और विटामिन ए, ओमेगा 3 से भरपूर चीजें भी अधिक से अधिक खाने की कोशिश करें।
4. बर्थ कंट्रोल पिल्स
अगर आप हार्मोन्स को नियमित कर पाने में सक्षम होती हैं तो आप एक्ने और पिंपल्स से भी बच सकती हैं। इसका एक उपाय है बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन करना। यह उपचार एक्ने आदि को ठीक करने के लिए एफडीए द्वारा भी अप्रूव है। बहुत से लोग इस प्रकार के एक्ने को छू कर फोड़ने की कोशिश करते हैं। लेकिन ऐसा करना सही नहीं। अगर आप एक्ने को छूते हैं तो इससे आपके हाथों के बैक्टीरिया एक्ने में ट्रांसफर हो सकते हैं। बैक्टीरिया की संख्या अधिक होने के कारण संक्रमण और अधिक फैल सकता है। इससे आपकी स्थिति और अधिक खराब हो सकती है। इसके लिए केवल उपचार का प्रयोग करें हाथों का नहीं।

Hindi News / Health / जानिए मुंहासों और उसके दर्द से राहत का आसान इलाज

ट्रेंडिंग वीडियो