scriptडेली पिए तुलसी वाटर और पाएं यें बेमिसाल फायदे | Drink Tulsi water daily get these unique benefits | Patrika News
स्वास्थ्य

डेली पिए तुलसी वाटर और पाएं यें बेमिसाल फायदे

Drink Tulsi water daily get these unique benefits:आप अपने आस-पास जब भी देखेंगे तब आपको आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी में सबसे पहले तुलसी ही नजर आएगी। लेकिन यह चाय का स्वाद बढ़ने के अलावा भी बहुत लाभकारी है। यह आपकी सेहत को तरो-ताजा करने के अलावा आपकी बहुत सी बीमारियों को भी दूर करने में अपनी मदद करती है। तुलसी का पानी पीने मात्र से ही हमें बहुत से जुड़े फायदे प्राप्त होते हैं।

Aug 13, 2023 / 12:47 pm

Anjali pratap singh

unique_benefits_of_tulsi.jpg

Drink Tulsi water daily get these unique benefits

Drink Tulsi water daily get these unique benefits:डेली पिए तुलसी वाटर और पाएं यें बेमिसाल फायदे

आप अपने आस-पास जब भी देखेंगे तब आपको आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी में सबसे पहले तुलसी ही नजर आएगी। लेकिन यह चाय का स्वाद बढ़ने के अलावा भी बहुत लाभकारी है। यह आपकी सेहत को तरो-ताजा करने के अलावा आपकी बहुत सी बीमारियों को भी दूर करने में अपनी मदद करती है। तुलसी का पानी पीने मात्र से ही हमें बहुत से जुड़े फायदे प्राप्त होते हैं।
यह भी पढ़ें-अगर इस तरीके से करेंगे अदरक का सेवन, एक साथ कई बीमारियों में मिलेगी राहत

तुलसी में मौजूद गुणों से आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करने का काम करता है। इसके अलावा यह पेट की सूजन और गैस की समस्या को दूर करने में भी मदद मिलती है। तुलसी का पानी पीने से पेट की जलन शांत होती है। और पेट को आराम मिलता है।अगर सुबह-सुबह तुलसी का पानी पिया जाए तो यह शरीर से टॉक्सिंस को तुरंत बाहर निकालने का काम करता है।
यह भी पढ़ें-समय पर भोजन ना करने से शरीर को हो सकते है बुरे दुष्प्रभाव !

आपको बता दें कि तुलसी को इम्यूनोमॉड्यूलेटरी जैसे लाभकारी गुणों के लिए भी जाना जाता है ।
इम्यूनोमॉड्यूलेटरी का अर्थ है कि यह आपकी बॉडी कि रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी सहायक होता है। तुलसी का पानी पीने से यह आपके शरीर को बहुत से अंदरूनी इन्फेक्शन से भी बचाता है। यह शरीर को रोगों और बहुत से इन्फेक्शन से लेने लड़ने के लिए शरीर को फ्लेक्सिबल बना देता है।
यह भी पढ़ें-फ्रिज में आटा रखने से कैंसर वाला सोशल मीडिया ज्ञान आधारहीन है। पौष्टिकता व फूड लाइफ के हिसाब से प्रयोग में सावधानी बरतें।

तुलसी में बहुत से गुण होने के कारण एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी भी कहा जाता है। इसका मतलब है की तुलसी अपकी बॉडी के स्ट्रेस के हिसाब से आपकी बॉडी को स्ट्रेस फ्री और रिलैक्स कर देती है। तुलसी का पानी पीने से निश्चित रूप से अपके शरीर से तनाव और चिंता का भाव गायब हो जाएगा।
तुलसी में पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोनोइड्स और इसेंशियल ऑयल जैसे गुण मौजूद होते हैं। जो बिल्कुल एंटीऑक्सीडेंटस के जैसे काम करते हैं। यही एंटीऑक्सीडेंटस अपकी बॉडी से हार्मफुल बैक्टीरिया से लड़ने में अपनी मदद करते हैं। अलावा यह आपकी बॉडी की नर्व्स को भी डैमेज होने से बचाता है।
यह भी पढ़ें-ज्यादा मसालेदार खाने से बढ़ाती है सांस की दिक्कत, इस तरह पा सकते हैं राहत

ज्यादातर तुलसी का इस्तेमाल सर्दी , खांसी और अस्थमा और सांस से संबंधित जैसी बीमारियों के लिए किया जाता है ।
तुलसी में मौजूद एसेंशियल ऑयल्स में सूजन को कम करने की प्रबल क्षमता होती है। इसके अलावा तुलसी में एंटी माइक्रोबीयल जैसे तत्व भी होते हैं। जो ओरल इन्फेक्शन को ठीक करने में मदद करते हैं। अगर किसी व्यक्ति को ओरल हेल्थ से संबंधित कोई भी समस्या है तो यह उसे भी ठीक करने में सहायक होती है। अगर आपको मसुड़ों से संबंधित कोई समस्या है तो आप तुलसी के पानी के गरारे करें। उससे आपके मसूड़ो से संबंधित सारी समस्या हल हो जाएगी । इसके साथ ही अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो आप तुलसी के पानी का सेवन कर सकते हैं। जिससे मुंह से आने वाली बदबू कम होगी।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / डेली पिए तुलसी वाटर और पाएं यें बेमिसाल फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो