scriptDisadvantages of drinking water : खड़े होकर पीनी पीने की आदत कर सकती है आपकी किडनी को खराब | Disadvantages of drinking water while standing | Patrika News
स्वास्थ्य

Disadvantages of drinking water : खड़े होकर पीनी पीने की आदत कर सकती है आपकी किडनी को खराब

Do not drink water while standing : शरीर स्वस्थ रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि फिटनेस विश्लेषकों ने दिन भर पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह दी है। पानी (Water) पीने से हमारा शरीर हाइड्रेटेड रहता है, जो कई बीमारियां दूर करता

जयपुरSep 20, 2024 / 04:42 pm

Puneet Sharma

Disadvantages of drinking water while standing

Disadvantages of drinking water while standing

Do not drink water while standing : शरीर स्वस्थ रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। यही कारण है कि फिटनेस विश्लेषकों ने दिन भर पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह दी है। पानी (Water) पीने से हमारा शरीर हाइड्रेटेड रहता है, जो कई बीमारियां दूर करता है। हालाँकि, बस पानी पीना पर्याप्त नहीं है। पानी पीने का तरीका भी महत्वपूर्ण है। खड़े होकर पानी पीना अक्सर जल्दबाजी या कहीं बाहर होने की वजह से होता है, लेकिन खड़े होकर पानी पीने से सेहत को कई नुकसान हो सकता है।
आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ेगा अगर आप पानी पीने का गलत तरीका अपनाते हैं। खड़े होकर पानी (water) पीने से हमारा पाचन तंत्र प्रभावित होता है और हमारा नर्वस तंत्र धीमा होता है, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

खड़े होकर पानी पाने होने वाले नुकसान Disadvantages of drinking water while standing

प्यास सही से नहीं बुझना Thirst not quenched properly

Thirst not quenched properly
Thirst not quenched properly
यदि आप खड़े होकर पानी (water) पीते है तो यह तेजी से आपके शरीर में प्रवेश कर जाता है और इससे फेफड़ों और दिल की फंक्शनिंग को खतरा हो सकता है। पानी की तेजी गति के कारण ऑक्सीजन का स्तर पर भी फर्क पड़ता है जिससे प्यास सही से नहीं बुझ पाती है।
आर्थराइटिस की समस्या Arthritis problem

Arthritis problem
Arthritis problem
खड़े होकर पानी पीना आपको गठिया रोग यानि आर्थराइटिस दे सकता है क्योंकि इससे जोड़ों में समस्या हो जाती है। पानी में असंतुलन और ज्यादा मात्रा में टॉक्सिन्स जमा होने से गठिया की समस्या बड़ सकती है।
यह भी पढ़े : ज्यादा पानी पीने से भी हो सकती है मौंत , जानिए क्या है कारण

पाचन की समस्या Digestive problems

Digestive problems
Digestive problems
आयुर्वेद कहता है कि खड़े होकर पानी पीने से पानी शरीर में जबरदस्ती से प्रवेश करता है जिसके कारण फ्लूइड बैलेंस बिगड़ जाता है और अपच की समस्या हो जाती है। इसी कारण से हमेशा आयुर्वेद विशेषज्ञ हमेशा बैठकर पानी पीने के सलाह देते है।
किडनी की समस्या Kidney problems

Kidney problems
Kidney problems
शोध कहती है कि यदि आप खड़े होकर पानी पीते है तो इससे आपकी किडनी पर बुरा असर पड़ता है खड़े होकर पानी पीने की वजह से पानी पेट में नीचे पहुंच जाता है, जिसके कारण किडनी ​की समस्या हो सकती है।
यह भी पढ़े : तेल से नहीं सही खान पान से आते हैं झड़े हुए बाल, इन चीजों का करें सेवन चमक उठेंगे बाल

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Disadvantages of drinking water : खड़े होकर पीनी पीने की आदत कर सकती है आपकी किडनी को खराब

ट्रेंडिंग वीडियो