scriptHeart Failure Treatment : डिजिटल तकनीक से हृदय रोगियों के इलाज में सुधार, अध्ययन ने किया खुलासा | Digital Technology Improves Heart Failure Treatment, Study Reveals | Patrika News
स्वास्थ्य

Heart Failure Treatment : डिजिटल तकनीक से हृदय रोगियों के इलाज में सुधार, अध्ययन ने किया खुलासा

Heart Failure Treatment : डिजिटलाइजेशन हृदय विफलता से पीड़ित मरीजों के इलाज के परिणामों में सुधार कर सकता है। यह स्थिति दुनियाभर में 60 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित करती है।

जयपुरSep 02, 2024 / 03:30 pm

Manoj Kumar

Digital Technology Improves Heart Failure Treatment

Digital Technology Improves Heart Failure Treatment

Heart Failure Treatment : डिजिटलाइजेशन हृदय विफलता से पीड़ित मरीजों के इलाज के परिणामों में सुधार कर सकता है। यह स्थिति दुनियाभर में 60 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित करती है। एक नए अध्ययन में यह पाया गया है कि डिजिटल परामर्श से देखभाल में सुधार हुआ है, जबकि मरीजों की संतुष्टि भी बनी रही है।

डिजिटल परामर्श की प्रभावशीलता

कोविड-19 महामारी के दौरान लगभग सभी मरीजों ने डिजिटल परामर्श का सहारा लिया, जो कि प्रभावी साबित हुआ। हालांकि, इससे कुछ चुनौतियाँ भी सामने आईं। पाँच डच अस्पतालों के शोधकर्ताओं ने 150 मरीजों को दो समूहों में विभाजित किया: एक समूह ने डिजिटल परामर्श का उपयोग किया जबकि दूसरा समूह पारंपरिक देखभाल पद्धति का पालन करता रहा।

उपचार के परिणामों में बड़ा अंतर

शोधकर्ताओं ने 12 सप्ताह के बाद मरीजों के आदर्श दवा संयोजन को प्राप्त करने की संख्या का मूल्यांकन किया। नतीजों में पाया गया कि पारंपरिक देखभाल समूह के केवल 7 प्रतिशत मरीज आदर्श दवा संयोजन तक पहुँच पाए, जबकि डिजिटल परामर्श का उपयोग करने वाले 28 प्रतिशत मरीजों ने इसे हासिल किया।

डिजिटल डेटा का आदान-प्रदान

मेडिकल स्पेक्ट्रम ट्वेंटी, नीदरलैंड्स के कार्डियोलॉजिस्ट मार्क शूरिंग के अनुसार, अध्ययन ने ऑनलाइन परामर्श के दौरान चिकित्सक के तरीके की तुलना नवीनतम सिफारिशों से की। उन्होंने देखा कि मरीजों और चिकित्सकों के बीच डिजिटल डेटा का आदान-प्रदान कैसे होता है और दोनों को अधिक जानकारी प्रदान की गई।

स्वास्थ्य सेवा में डिजिटल प्रौद्योगिकी का उपयोग

शूरिंग ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम, जो चिकित्सा पेशेवरों को नवीनतम वैश्विक मानकों के तहत मरीजों का इलाज करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, कॉर्पोरेट क्षेत्र में व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं, लेकिन स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में अभी यह सामान्य नहीं है।

मरीजों की गुणवत्ता पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं

इसके अतिरिक्त, शोधकर्ताओं ने डिजिटल परामर्श के उपयोग से जुड़ी कुछ सामान्य चिंताओं की भी जांच की और पाया कि समय, संतुष्टि स्तर, और सबसे महत्वपूर्ण, मरीजों की जीवन गुणवत्ता में कोई भिन्नता नहीं थी।
भविष्य की संभावनाएं

इस अध्ययन से यह सिद्ध होता है कि डिजिटल परामर्श दोनों पक्षों के लिए लाभकारी है। मरीजों की देखभाल में सुधार हुआ और उनके अनुभव पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ा। इसके अनुप्रयोग हृदय विफलता के उपचार से कहीं आगे भी हो सकते हैं।
इस अध्ययन के निष्कर्ष यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी के वार्षिक सम्मेलन में प्रस्तुत किए गए और नेचर मेडिसिन में प्रकाशित किए गए हैं।

इस शैली में लेख में जानकारी को स्पष्ट और संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत करने के लिए उपशीर्षकों का उपयोग किया गया है, जिससे पाठकों को महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है।
(आईएएनएस)

Hindi News/ Health / Heart Failure Treatment : डिजिटल तकनीक से हृदय रोगियों के इलाज में सुधार, अध्ययन ने किया खुलासा

ट्रेंडिंग वीडियो