scriptये 5 लक्षण बताते हैं कि आपको टाइप 2 डायबिटीज हो सकती है | These 5 symptoms can tell you if you have type 2 diabetes | Patrika News
स्वास्थ्य

ये 5 लक्षण बताते हैं कि आपको टाइप 2 डायबिटीज हो सकती है

Diabetes Signs and Symptoms : ख़राब लाइफ स्टाइल के कारण डायबिटीज एक गंभीर समस्या बन चुकी है। यह बीमारी अब बढ़ती ही जा रही है। लोगों के खान पान का असर उनकी जिंदिगी पर पड़ता है और वो डायबिटीज के शिकार कम उम्र में हो जाते।

Nov 09, 2023 / 04:52 pm

Manoj Kumar

diabetes-signs-and-symptoms.jpg

These are some special symptoms of type two diabetes

Diabetes Signs and Symptoms : ख़राब लाइफ स्टाइल के कारण डायबिटीज एक गंभीर समस्या बन चुकी है। यह बीमारी अब बढ़ती ही जा रही है। लोगों के खान पान का असर उनकी जिंदिगी पर पड़ता है और वो डायबिटीज के शिकार कम उम्र में हो जाते।

युवा अवस्था में डायबिटीज अब एक बड़ी समस्या हैं। डाइबिटीज अपने साथ कई बीमारियों को न्यौता लेकर आती है।इस विकार से शरीर के बहुत सारे अंग खराब होने लगते हैं जिसमें हमारे शरीर की त्वचा भी शामिल है। त्वचा के ऐसे बहुत से संकेत हैं जो बताते देते हैं कि व्यक्ति की शुगर सामान्य नहीं हैं। हम जो भोजन करते हैं उससे, शरीर को ग्लूकोज प्राप्त होता है जिसे कोशिकाएं शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में उपयोग करती हैं। यदि शरीर में इंसुलिन मौजूद नहीं होता है तो वे अपना काम सही तरीके से नहीं कर पाती हैं और ब्लड से कोशिकाओं को ग्लूकोज नहीं पहुंचा पाती हैं। जिसके कारण ग्लूकोज ब्लड में ही इकट्ठा हो जाता है ।
टाइप 2 डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या इंसुलिन का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं करता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जो शरीर को भोजन से ऊर्जा प्राप्त करने में मदद करता है। टाइप 2 डायबिटीज के लक्षणों में शामिल हैं:
– बार-बार पेशाब आना
– अत्यधिक प्यास लगना
– अचानक वजन बढ़ना या घटना
– थकान
– धुंधला दिखाई देना

यह भी पढ़ें

Abdominal Fat Loss: पेट की चर्बी को घटाने के लिए बेस्ट है ये एक्सरसाइज


Symptoms for type two diabetes : टाइप टू डायबिटीज के लिए हो सकते हैं कुछ खास लक्षण
टाइप टू डायबिटीज के कुछ खास लक्षण आपके उंगली और हाथों पर नजर आ सकते हैं। टाइप 2 डायबिटीज में आपको अधिक से अधिक प्यास लग सकती है। बार-बार पेशाब आ सकता है। नींद थकान और किसी भी काम को ना करने की इच्छा जैसे समस्या पैदा हो सकती है। टाइप टू डायबिटीज के अंदर आपके वजन का घटना भी काफी तेजी से होता है। ऐसा माना जाता है कि टाइप टू डायबिटीज को ठीक करना संभव नहीं है परंतु कुछ परहेज और उपाय को अपनाकर इस पर कंट्रोल पाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

Cloves benefits for male : बेहद चमत्कारी है लौंग, पुरुषों के स्टेमिना बढ़ाने से लेकर स्पर्म बढ़ाने तक में फायदेमंद है लौंग



You must follow all these precautions in this diabetes इस डायबिटीज में आप ये सब परहेज जरूर अपनाए
रोजाना सुबह वॉक पर जाना, कुछ समय एक्सरसाइज करना ये सारी ऐसी चीजें हैं जिन्हें अपनाकर आप टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल में कर सकते हैं। वहीं खान-पान कि बात करें तो ज्यादा चीनी युक्त भोजन न करना, वहीं फलों का सेवन नियमित रूप से करना। ये सारी ऐसी चीजें हैं जिन्हें जरूर फॉलो करना चाहिए।
डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे कई प्रकार के लक्षण होते हैं परंतु आजकल एक नया लक्षण सामने आ रहा है जो आपके हाथों और उंगलियों पर नजर आ सकता है। डायबिटीज की समस्या मैं आपके हाथ और उंगलियां सुन्न पड़ सकती हैं। कुछ समय के लिए इन में झनझनाहट महसूस हो सकता है। कलाई तथा जोड़ों में आपको दर्द महसूस हो सकता है। इस प्रकार की सभी समस्या आपको डायबिटीज में नजर आ सकती हैं।
यह भी पढ़ें

Home Remedies For Rib Pain: पसली के दर्द में इन 5 घरेलू उपायों से मिल सकता है आराम



हम जो भोजन करते हैं उससे, शरीर को ग्लूकोज प्राप्त होता है जिसे कोशिकाएं शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में उपयोग करती हैं। यदि शरीर में इंसुलिन मौजूद नहीं होता है तो वे अपना काम सही तरीके से नहीं कर पाती हैं और ब्लड से कोशिकाओं को ग्लूकोज नहीं पहुंचा पाती हैं। जिसके कारण ग्लूकोज ब्लड में ही इकट्ठा हो जाता है ।

skin problem त्वचा पर होने वाली समस्या
शरीर में शुगर लेवल बढ़ने से इंसान को बार बार पेशाब आने लगती है। डायबिटीज से मरीजे के शरीर में पानी का स्तर भी बार बार कम होने लगता है जिसेस डीहाइड्रेशन की समस्या भी हो जाती है। इसी डीहाइड्रेशन की वजह से मरीज की त्वचा पर सीधा असर होता है और त्वचा में रूखापन दिखाई देने लगाता है।
यह भी पढ़ें

सिर्फ आधे घंटे की वॉक बचाएगी पथरी से , इन घरेलू उपायों से जल्द मिलेगा छुटकारा



This symptom is seen in hands and fingers हाथों और उंगलियों में दिखता है यह लक्षण
अगर आपके हाथों एलर्जी जैसी कोई समस्या हो रही है । या कुछ दाना दाना सा हो रहा है तो इन लक्षणों को गंभीर मान कर आप एक बार डायबिटीज का चेकअप करवा सकतें हैं ।

यह भी पढ़ें

ऐसे बनाएं फेफड़ों को सेहतमंद, ये सुपरफूड आपके जानिए फेफड़ों को बनाएंगे मजबूत

साथ ही अगर आपकी उंगलियों में कुछ लाल लाल होने लगे और उंगलियां काफी ड्राई होने लगें तो आपको सीरियस होकर एक बार डाक्टर से जरूर सलाह लेने की जरुरत है।
इस बिमारी से बचने के लिए आप घरेलू नुस्खों को तो अपना ही सकते हैं । परंतु बिना डॉक्टर के सलाह के आपको किसी दवाईयों का सेवन नहीं करना चाहिए।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / ये 5 लक्षण बताते हैं कि आपको टाइप 2 डायबिटीज हो सकती है

ट्रेंडिंग वीडियो