scriptWHO की सख्त चेतावनी, Dengue से बचने के लिए अपनाएं नई रणनीति | Dengue Rising Tide WHO Launches Plan to Hit the Brakes | Patrika News
स्वास्थ्य

WHO की सख्त चेतावनी, Dengue से बचने के लिए अपनाएं नई रणनीति

Dengue’s Rising : संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी (WHO) ने हाल ही में बताया कि डेंगू (Dengue) के मामलों की संख्या 2021 से हर साल लगभग दोगुनी हो गई है। 2024 के पहले आठ महीनों में ही 12.3 मिलियन से अधिक डेंगू (Dengue)
मामलों की रिपोर्ट हुई है, जिसमें 7,900 से अधिक मौतें शामिल हैं।

जयपुरOct 04, 2024 / 12:08 pm

Manoj Kumar

Dengue Rising Tide WHO Launches Plan to Hit the Brakes

Dengue Rising Tide WHO Launches Plan to Hit the Brakes

Dengue’s Rising : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में एक वैश्विक योजना की घोषणा की है जिसका उद्देश्य डेंगू (Dengue) और अन्य मच्छर से होने वाली बीमारियों का मुकाबला करना है। WHO के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने बताया कि 2021 से डेंगू (Dengue) के मामलों की संख्या हर साल लगभग दोगुनी हो गई है। 2024 के पहले आठ महीनों में ही 12.3 मिलियन से अधिक मामलों की रिपोर्ट की गई है, जिसमें 7,900 से अधिक मौतें शामिल हैं।

डेंगू: लक्षण और इसके कारण Dengue: Symptoms and Causes

डेंगू (Dengue) एक वायरल संक्रमण है जो एडीज एजिप्टी मच्छरों द्वारा फैलता है। यह बुखार, शरीर में दर्द और अन्य लक्षणों का कारण बनता है, लेकिन अधिकांश लोग बिना लक्षणों के भी संक्रमित होते हैं। WHO का अनुमान है कि हर साल 100 मिलियन से 400 मिलियन संक्रमण होते हैं। इसके बढ़ते मामलों का एक कारण जलवायु परिवर्तन है, जिसने मच्छरों के प्रजनन के लिए अनुकूल परिस्थितियाँ पैदा की हैं।

Dengue : वैश्विक स्तर पर खतरे की घंटी

डेंगू (Dengue) अब 130 से अधिक देशों में स्थायी रूप से मौजूद है, और अनुमान है कि वर्तमान में चार अरब लोग डेंगू और अन्य एरोवायरस के संपर्क में हैं। यह संख्या 2050 तक पांच अरब तक बढ़ने का अनुमान है। अनियोजित शहरीकरण, खराब जल, स्वच्छता और हाइजीन प्रथाएं, और अंतरराष्ट्रीय यात्रा जैसे कारक भी इसके तेजी से फैलने में योगदान कर रहे हैं।

WHO की योजना

WHO की योजना में रोग निगरानी, प्रयोगशाला गतिविधियों, मच्छर नियंत्रण और प्रभावी टीकों और उपचारों के अनुसंधान और विकास को शामिल किया गया है। WHO ने अगले वर्ष के लिए इस योजना के कार्यान्वयन के लिए $55 मिलियन की वित्तीय आवश्यकता बताई है।

सामुदायिक भागीदारी की आवश्यकता

टेड्रोस ने कहा, “साफ-सुथरे वातावरण को बनाए रखने से लेकर मच्छर नियंत्रण का समर्थन करने और समय पर चिकित्सा देखभाल प्रदान करने तक, डेंगू के खिलाफ लड़ाई में सभी की भूमिका है।” इस योजना का उद्देश्य डेंगू (Dengue) और अन्य एरोवायरल बीमारियों के खिलाफ जंग को तेज करना और कमजोर जनसंख्याओं की रक्षा करना है।

भविष्य की ओर एक सकारात्मक कदम

WHO का यह नया दृष्टिकोण न केवल डेंगू (Dengue) को नियंत्रित करने के लिए है, बल्कि यह एक स्वास्थ्यकर भविष्य की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम है। वैश्विक स्तर पर समन्वयित प्रयासों के माध्यम से, हम इस बीमारी के प्रसार को रोकने और प्रभावित समुदायों को सुरक्षित रखने के लिए एक मजबूत आधार बना सकते हैं।

Hindi News / Health / WHO की सख्त चेतावनी, Dengue से बचने के लिए अपनाएं नई रणनीति

ट्रेंडिंग वीडियो