scriptCovid return : सर्दियों में कोविड की वापसी, मास्क और लॉकडाउन की संभावना? | Covid cases likely to increase in winter in india | Patrika News
स्वास्थ्य

Covid return : सर्दियों में कोविड की वापसी, मास्क और लॉकडाउन की संभावना?

Covid cases likely to increase in winter : कोविड-19 महामारी के तीन साल बाद, उत्तरी गोलार्ध सर्दियों की ओर बढ़ रहा है। इस दौरान कोविड के मामले बढ़ने की संभावना है। इस स्थिति को देखते हुए, मास्क की वापसी और सीमित लॉकडाउन की संभावना जताई जा रही है।

Sep 18, 2023 / 10:08 am

Manoj Kumar

Covid cases

Covid cases

Covid cases likely to increase in winter in india: कोविड-19 महामारी के तीन साल बाद, उत्तरी गोलार्ध सर्दियों की ओर बढ़ रहा है। इस दौरान कोविड के मामले बढ़ने की संभावना है। इस स्थिति को देखते हुए, मास्क की वापसी और सीमित लॉकडाउन की संभावना जताई जा रही है।
हाल ही में अमेरिका में कोविड के मामलों में वृद्धि देखी गई है। इस कारण कुछ स्कूलों, अस्पतालों और व्यवसायों ने लोगों को फिर से मास्क लगाने का निर्देश दिया है। सीडीसी निदेशक मैंडी कोहेन ने भी कहा है कि जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है, उनके लिए कोविड अभी भी एक जोखिम है।

बढ़ते कोविड मामलों ने पहले ही अमेरिका में कुछ स्कूलों, अस्पतालों और व्यवसायों को लोगों को फिर से मास्क लगाना शुरू करने के लिए प्रेरित किया है। सीडीसी निदेशक मैंडी कोहेन ने आगाह किया है कि जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है, उनके लिए कोविड जोखिम भरा बना हुआ है।

यह भी पढ़ें

बेली फैट कम करने का सबसे अच्छा साइंस-आधारित तरीका, 5 स्टेप्स को फॉलो करें



भारत में भी कोविड के मामले बढ़ने की संभावना है। इस कारण सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने मास्क लगाने और अन्य सावधानियों बरतने की सलाह दी है।

डॉ. राजकुमार, वरिष्ठ सलाहकार, आंतरिक चिकित्सा, इंडियन स्पाइनल इंजरीज़ सेंटर, दिल्ली ने कहा कि भले ही कोविड के उभरते नए वेरिएंट सतर्कता की गारंटी देते हैं, लेकिन उपायों के माध्यम से चिंता को कम किया जा सकता है।
राजकुमार ने आईएएनएस को बताया, “नए वेरिएंट से बचाव के लिए स्थापित सावधानियों को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। टीकाकरण करवाना, हाथ की स्वच्छता का अभ्यास करना, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनना और स्थानीय स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करना आदि।”

यह भी पढ़ें

इन 3 स्टेप्स में जिद्दी पेट की चर्बी को कम करें

समय पर टीकाकरण, विशेष रूप से अद्यतन बूस्टर शॉट्स के साथ, हमारी सुरक्षा को मजबूत करता है और साथ ही प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए व्यक्तिगत रूप से उपाय किए जाने चाहिए।

विशेषज्ञों का मत:
कई प्रमुख विश्वविद्यालयों के सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि मास्क लगाना जारी रखना महत्वपूर्ण है। वे कहते हैं कि यह एसएआरएस-सीओवी -2 के संक्रमण को रोकने का एक सिद्ध तरीका है।

https://youtu.be/wdfxadaicPU
अमेरिकी सरकार ने कहा है कि फिलहाल कोविड लॉकडाउन या मास्क पहनने का कोई आदेश नहीं है। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि मास्क की वापसी हो सकती है, लेकिन शुरुआत में यह केवल क्लीनिकों और अस्पतालों तक ही सीमित रहेगा।
कोविड-19 महामारी अभी भी समाप्त नहीं हुई है। सर्दियों में कोविड के मामले बढ़ने की संभावना है। इस स्थिति को देखते हुए, मास्क की वापसी और सीमित लॉकडाउन की संभावना है।

(आईएएनएस)

Hindi News/ Health / Covid return : सर्दियों में कोविड की वापसी, मास्क और लॉकडाउन की संभावना?

ट्रेंडिंग वीडियो