scriptऔषिधीय गुणों से भरपूर होता है दालचीनी का सेवन,आज ही करें इसे अपनी डाइट में शामिल | cinnamon is helpful in controlling in blood sugar | Patrika News
स्वास्थ्य

औषिधीय गुणों से भरपूर होता है दालचीनी का सेवन,आज ही करें इसे अपनी डाइट में शामिल

दालचीनी की बात करें तो ये कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। ये कई बीमारियों को शरीर से दूर रखने में मदद करती है। इसलिए दालचीनी को आपको अपने रोजाना कि डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।
 

Nov 08, 2021 / 12:05 pm

Neelam Chouhan

औषिधीय गुणों से भरपूर होता है दालचीनी का सेवन,आज ही करें इसे अपनी डाइट में शामिल

cinnamon is helpful in controlling in blood sugar

नई दिल्ली। आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि डायबिटीज जैसी बीमारी का होना एक आम बात है। बच्चों से लेकर बड़े आजकल कोई भी इस बीमारी के चपेट में आ सकता है। हाई ब्लड शुगर होने से शरीर में बहुत सी समस्याएं आती हैं वहीं आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कम होने से लेकर किडनी खराब हो जाने तक की गंभीर समस्या आ सकती है। ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए लोग अनेकों उपाय अपनाते हैं। दवाइयों का सहारा लेना, डाइट कंट्रोल करना आदि। वहीं इन्हीं परहेजों के साथ यदि आप दालचीनी का सेवन करते हैं तो ये आपको अनेकों फायदा पंहुचा सकता है।
इसलिए दालचीनी का सेवन आपको जरूर करना चाहिए।
औषिधीय गुणों से भरपूर होता है दालचीनी का सेवन,आज ही करें इसे अपनी डाइट में शामिल
सबसे पहले तो जानिए दालचीनी का सेवन क्यों होता है लाभदायक
दालचीनी अनेकों औषिधीय गुणों से भरपूर होती है इसलिए ये स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होती है। दालचीनी में सीलोन नामक तत्त्व पाया जाता है जो बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसलिए दालचीनी को बहुत पहले से ही खाने में मसाले के तौर पर प्रयोग किया जाता है। ये खाने के स्वाद को दो गुना बढ़ाने का काम करता है। दालचीनी के रोजाना सेवन यदि आप करते हैं तो इससे शरीर के टॉक्सिन्स बाहर हो जाते हैं वहीं ये ज्यादा मात्रा में बॉडी में शुगर को भी एकत्रित नहीं होने देता है। दालचीनी के सेवन से होने वाले और फायदों कि बात करें तो गर्म पानी के साथ ये और लाभदायक साबित हो सकता है। ये शरीर से अधिक जमी हुई चर्बी को बाहर निकालने में मददगार होती है। वहीं ये शरीर में जमी हुई कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में लाभदायक होता है।और दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

यह भी पढ़ें: आप भी जानिए दालचीनी के सेवन से सिर दर्द से लेकर वेट कंट्रोल तक में होता है फायदेमंद

अब जानिए कि कैसे करें दालचीनी का सेवन आप कैसे कर सकते हैं-

Hindi News / Health / औषिधीय गुणों से भरपूर होता है दालचीनी का सेवन,आज ही करें इसे अपनी डाइट में शामिल

ट्रेंडिंग वीडियो