scriptस्टारडम बना चाय के साथ सिगरेट पीना, जानिए क्या है इसके स्वास्थ्य नुकसान | Cigarettes and tea harm the heart : chai or cigarette ek saath pine se hone wale nuksan , heart side effects of smoking cigarette and tea | Patrika News
स्वास्थ्य

स्टारडम बना चाय के साथ सिगरेट पीना, जानिए क्या है इसके स्वास्थ्य नुकसान

Cigarettes and tea harm the heart : चाय में मौजूद कैफीन आपको ताजगी का एहसास देता और सिगरेट में निकोटिन होता है, जो आपके दिमाग पर असर डालता है जो आपको एक तरह की राहत महसूस कराता है।

जयपुरOct 02, 2024 / 05:11 pm

Puneet Sharma

Heart Problem Increase Tea and Cigarette: Drinking cigarette with tea becomes a stardom, know what are its health disadvantages

Heart Problem Increase Tea and Cigarette: Drinking cigarette with tea becomes a stardom, know what are its health disadvantages

Heart Problem Increase Tea and Cigarette : समय के अनुसार चीजें बदल जाती है। चाय जो एक स्वास्थ्य के लिए जहर का काम करती है। लेकिन लोग इसे शौक से पीते हैं। लेकिन अब चलन बदल गया है अब नए ट्रेंड में चाय के साथ सिगरेट का होना भी जरूरी हो गया है। कई लोग इसे अपने तनाव दूर करने के लिए पीते हैं तो कई चाय के साथ सिगरेट पीना अपना स्टारडम समझते हैं।
क्या आप जानते हैं आपकी यह आदत आपके स्वास्थ्य के लिए कितनी घातक है। आप हम आपको बताएंगें कि यह आपकी उम्र को कैसे कम कर रही है।

चाय में मौजूद कैफीन आपको ताजगी का एहसास देता और सिगरेट में निकोटिन होता है, जो आपके दिमाग पर असर डालता है जो आपको एक तरह की राहत महसूस कराता है। लेकिन जब आप चाय और सिगरेट को एक साथ लेते हैं, तो ये दोनों चीजें मिलकर आपके शरीर पर बेहद नुकसानदायक प्रभाव डालते हैं।

चाय और सिगरेट से होने वाले नुकसान Harmful effects of tea and cigarettes

दिल (Heart) की बीमारी बढ़ने का खतरा

चाय में कैफीन मौजूद और सिगरेट में निकोटीन जो दोनों मिलकर आपके दिल (Heart) की धड़कन का तेज कर देते है। इनका सेवन आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है जिससे दिल (Heart) की बीमारियों का खतरा बढ़ा जाता है।
पाचन पर असर

यह कॉम्बिनेशन आपके पेट और आंतों पर बुरा असर डालता है। जिससे आपको गैस, एसिडिटी और पेट दर्द की समस्याएं बढ़ने लगती है।

यह भी पढ़ें

इस सफेद चीज का करें सेवन और रहें बीमारियों से दूर

दांत और मूंह पर प्रभाव

चाय में टैनिन मौजूद होता जो सिगरेट धुएं के साथ मिलकर दांतों को पीला और कमजोर बनाते हैं। साथ ही सिगरेट से मुंह में बदबू और मुंह के कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।
मानसिक तनाव

आप सिगरेट के तनाव कम करने के लिए पीते हैं लेकिन यह धीरे धीरे आपके मानसिक तनाव और चिंता को बढ़ा देता है। चाय में कैफीन मौजूद होने के कारण यह चिंता और अनिंद्रा की समस्या को बढ़ा देता है।
कैंसर

सिगरेट पीने से कैंसर होता है। यह कैंसर आपको फेफड़ों, गले और मुंह का होता है। सिगरेट के साथ चाय पीने से यह खतरा और भी बढ़ जाता है, क्योंकि चाय आपकी शरीर की कोशिकाओं को उत्तेजित करती है और सिगरेट के टॉक्सिन्स का असर जल्दी होता है।

Hindi News / Health / स्टारडम बना चाय के साथ सिगरेट पीना, जानिए क्या है इसके स्वास्थ्य नुकसान

ट्रेंडिंग वीडियो