scriptFind in research : नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए मस्तिष्क का ‘जादुई बटन’ | Brain's Blue Spot Unlocks Secrets of Sleep and Memory | Patrika News
स्वास्थ्य

Find in research : नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए मस्तिष्क का ‘जादुई बटन’

Secrets of Sleep and Memory : शोधकर्ताओं ने नींद और स्मृति से जुड़े मस्तिष्क के एक ‘नीले धब्बे’ की पहचान की है, एक ऐसी प्रगति जो नींद को कैसे नियंत्रित किया जाता है, यह समझने में मदद कर सकती है। यह तो लंबे समय से ज्ञात है कि नींद मस्तिष्क के लिए अच्छी है।

Sep 25, 2023 / 12:18 pm

Manoj Kumar

Sleep and Memory

Sleep and Memory

Secrets of Sleep and Memory : शोधकर्ताओं ने नींद और स्मृति से जुड़े मस्तिष्क के एक ‘नीले धब्बे’ की पहचान की है, एक ऐसी प्रगति जो नींद को कैसे नियंत्रित किया जाता है, यह समझने में मदद कर सकती है। यह तो लंबे समय से ज्ञात है कि नींद मस्तिष्क के लिए अच्छी है।
हम यह भी जानते हैं कि प्रकाश केवल देखने के लिए नहीं है, बल्कि मूड जैसे अन्य पहलुओं में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हम यह नहीं जानते कि यह सब हमारे दिमाग में कैसे होता है।
बेल्जियम में यूनिवर्सिटी ऑफ लीज की एक टीम ने अल्ट्रा-हाई फील्ड 7 टेस्ला एमआरआई का उपयोग करके प्रदर्शित किया कि हमारे आरईएम स्लीप (नींद का वह हिस्सा जिसके दौरान हम सबसे अधिक सपने देखते हैं) की गुणवत्ता लोकोस सेरुलियस की गतिविधि से जुड़ी है।
यह छोटा मस्तिष्क नाभिक, 2 सेमी लंबी स्पेगेटी के आकार का मस्तिष्क के आधार पर (ब्रेनस्टेम में) स्थित होता है।

लोकोस सेरुलियस – लैटिन में “नीला धब्बा” के लिए – ऑटोप्सी में देखे जाने पर इसका रंग इसके नाम पर होता है। यह नॉरएड्रेनालाईन नामक एक न्यूरोमॉड्यूलेटर को स्रावित करने के लिए मस्तिष्क के लगभग हर क्षेत्र (और रीढ़ की हड्डी में) में प्रोजेक्ट करता है, जो न केवल न्यूरॉन्स को उत्तेजित करने और उन्हें जगाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि स्मृति, भावनात्मक प्रसंस्करण, तनाव और चिंता जैसी संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं की एक पूरी श्रृंखला के लिए भी महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें

Study : आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ इन गंभीर बीमारियों में रामबाण है अदरक का सेवन



वर्सिटी के गाइल्स वांडेवाल कहते हैं की नींद शुरू करने और आरईएम नींद की अनुमति देने के लिए इसकी उत्तेजक गतिविधि को कम होना चाहिए। “यह आरईएम नींद को नॉरएड्रेनालाईन के बिना काम करने की अनुमति देता है, उन सिनैप्स को छांटता है जिन्हें नींद के दौरान बनाए या समाप्त करने की आवश्यकता होती है और एक नए दिन को सक्षम बनाता है, जो नए अनुभवों से भरा होता है।
प्रयोगशाला में एक शोधकर्ता और जेसीआई इनसाइट में प्रकाशित लेख के पहले लेखक एकातेरिना कोशमैनोवा ने कहा, पशु अनुसंधान पहले ही दिखा चुका है कि इस छोटे नाभिक का कार्य नींद और जागने के लिए आवश्यक है। “मनुष्यों में, बहुत कम सत्यापित किया गया है क्योंकि नाभिक का छोटा आकार और इसकी गहरी स्थिति पारंपरिक एमआरआई के साथ विवो में इसे देखना मुश्किल बनाती है।
7 टेस्ला एमआरआई के उच्च रिज़ॉल्यूशन के लिए धन्यवाद, हम नाभिक को अलग करने और जागने के दौरान एक साधारण संज्ञानात्मक कार्य के दौरान इसकी गतिविधि को निकालने में सक्षम थे, और इस प्रकार दिखाया कि हमारे लोकोस सेरुलियस जितना अधिक प्रतिक्रियाशील है, उतनी ही खराब नींद की गुणवत्ता और कम तीव्र हमारी आरईएम नींद है।
https://youtu.be/wdfxadaicPU
यह विशेष रूप से उम्र के बढ़ने के साथ सच लगता है, क्योंकि यह प्रभाव केवल अध्ययन में शामिल 50 और 70 वर्ष की आयु के व्यक्तियों में पाया गया था, न कि 18 से 30 वर्ष की आयु के युवा वयस्कों में। यह खोज बता सकती है कि क्यों कुछ लोग उम्र के साथ धीरे-धीरे अनिद्रा से ग्रस्त हो जाते हैं।
ये प्रारंभिक परिणाम नींद के दौरान इस छोटे नाभिक की गतिविधि और अनिद्रा और नींद और अल्जाइमर रोग के बीच की कड़ी में भूमिका निभा सकती है, इस पर भविष्य के अध्ययन की नींव भी रखते हैं।
(आईएएनएस)

Hindi News / Health / Find in research : नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए मस्तिष्क का ‘जादुई बटन’

ट्रेंडिंग वीडियो