scriptShankhpushpi Benefits: कई बीमारियों में रामबाण इलाज है शंखपुष्पी, ऐसे लोगों को रोज करना चाहिए शंखपुष्पी का सेवन | Shankhpushpi is beneficial to remove mental stress and weakness | Patrika News
स्वास्थ्य

Shankhpushpi Benefits: कई बीमारियों में रामबाण इलाज है शंखपुष्पी, ऐसे लोगों को रोज करना चाहिए शंखपुष्पी का सेवन

Shankhpushpi Benefits: शंखपुष्पी का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में शंखपुष्पी का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के रूप में किया जाता है। मानसिक तनाव और कमजोरी को दूर करने के लिए शंखपुष्पी का सेवन करना फायदेमंद होता है।

Jul 27, 2023 / 10:27 am

Manoj Kumar

shankhpushpi-benefits.jpg

Health benefits of shankhpushpi for relief from mental stress

Shankhpushpi Benefits: शंखपुष्पी का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में शंखपुष्पी का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के रूप में किया जाता है। मानसिक तनाव और कमजोरी को दूर करने के लिए शंखपुष्पी का सेवन करना फायदेमंद होता है।
Shankhpushpi Benefits: शंखपुष्पी एक शंख की आकार का फूल है। इस फूल का इस्तेमाल आयुर्वेद में जड़ी-बूटी के रूप में किया जाता है। क्योंकि शंखपुष्पी कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जो कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। शंखपुष्पी का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। इसके अलावा शंखपुष्पी के फूल के लेकर इसके पत्ते और जड़ों का इस्तेमाल भी दवाइयों के लिए किया जाता है।
यह भी पढ़ें

Apple Benefits: रोज सुबह खाली पेट एक सेब खाने से मिलते है अनगिनत फायदे, डायबिटीज वालों के लिए है बेस्ट

शंखपुष्पी का सेवन करना मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। साथ ही डायबिटीज के मरीजों के लिए शंखपुष्पी का सेवन करना फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं शंखपुष्पी का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदे के बारे में
Benefits of Shankhpushpi शंखपुष्पी के फायदे
Beneficial in relieving mental stress मानसिक तनाव को दूर करने में फायदेमंद
मानसिक तनाव को दूर करने के लिए शंखपुष्पी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि शंखपुष्पी में पाए जाने वाले गुण मानसिक तनाव को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही इसका सेवन करने से मानसिक कमजोरी और सिर दर्द की समस्या से भी राहत मिलती है। इसलिए मानसिक तनाव या मानसिक कमजोरी से पीड़ित व्यक्ति को शंखपुष्पी का सेवन जरूर करना चाहिए।
यह भी पढ़ें

Dates health Benefits: खजूर खाने से मिलते है अनगिनत फायदे, कब्ज की समस्या को करता है खत्म



Beneficial for diabetes patients डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद
डायबिटीज के मरीजों के लिए शंखपुष्पी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि शंखपुष्पी में पाए जाने वाले गुण डायबिटीज के मरीजों के लिए गुणकारी है। इसलिए शंखपुष्पी के चूर्ण को दूध या पानी के साथ मिलाकर सेवन करने से डायबिटीज में आराम मिलता है।

Beneficial in increasing appetite भूख बढ़ाने में फायदेमंद
भूख बढ़ाने के लिए शंखपुष्पी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि शंखपुष्पी में पाए जाने वाले गुण भूख को बढ़ाने में मदद करते हैं। इनका सेवन करने से भूख में सुधार करने में मदद मिलती है और भूख न लगने की समस्या दूर होती है।
यह भी पढ़ें

शरीर के इस अंग में गाय का घी डालकर बढ़ाई जा सकती आंखों की रोशनी, जानिए प्रक्रिया

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Shankhpushpi Benefits: कई बीमारियों में रामबाण इलाज है शंखपुष्पी, ऐसे लोगों को रोज करना चाहिए शंखपुष्पी का सेवन

ट्रेंडिंग वीडियो