scriptAmla benefits : आयुर्वेद के अनुसार खाली पेट रोजाना 1 आंवला खाने से मिलते है कई फायदे | Amla benefits According to Ayurveda, eating 1 Amla on an empty stomach every day has many benefits amla khane ke fayde | Patrika News
स्वास्थ्य

Amla benefits : आयुर्वेद के अनुसार खाली पेट रोजाना 1 आंवला खाने से मिलते है कई फायदे

Amla benefits : सुबह की दिनचर्या न केवल हमें अच्छा महसूस कराती है, बल्कि यह हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य, रोग प्रतिरोधक क्षमता और लंबे समय में आंत के कार्यों में सुधार भी करती है। ऐसी ही एक सुबह की आदत है, खाली पेट 1 आंवला (भारतीय करौंदा) चबाना, जिसे संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कहा जाता है।

जयपुरSep 11, 2024 / 10:41 am

Manoj Kumar

Amla benefits

Amla benefits

Amla benefits : आयुर्वेद के अनुसार, आंवला पोषक तत्वों का बेहतरीन स्रोत है, जिसमें प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन C की उच्च मात्रा होती है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है, ऊतकों को पोषण देती है, और शरीर से धीरे-धीरे विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करती है। आइए जानें खाली पेट रोज़ाना 1 आंवला खाने के कई फायदे

खाली पेट 1 आंवला: इम्यूनिटी से लेकर वजन घटाने तक सब कुछ Amla benefits From Immunity to Weight Loss: The Power of 1 Amla Daily

आंवला में पाए जाने वाले पोषक तत्व

ऑनलाइन आंकड़ों के अनुसार, 100 ग्राम आंवला में 44 कैलोरी, 10.18 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 0.88 ग्राम प्रोटीन, 0.58 ग्राम वसा, 4.3 ग्राम फाइबर, 252 मिलीग्राम विटामिन C, 290 IU विटामिन A, 25 मिलीग्राम कैल्शियम, 0.31 मिलीग्राम आयरन, और 20 मिलीग्राम फॉस्फोरस होता है।

इम्यून पावर को बढ़ाता है

आंवला (Amla benefits) विटामिन C से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। यह मौसमी खांसी और सर्दी से भी लड़ने में सहायक होता है।

पाचन स्वास्थ्य में सुधार करे

आंवला (Amla benefits) पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करता है और आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है, जिससे पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायता मिलती है। यह कब्ज और अन्य पाचन समस्याओं को भी रोकने में मदद करता है।

त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार

आंवला में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन C कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, जो त्वचा को जवां बनाए रखता है, झुर्रियों को कम करता है, और त्वचा की बनावट में सुधार करता है।

बालों के लिए फायदेमंद

आंवला (Amla benefits) का नियमित सेवन बालों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, जिसमें बालों का झड़ना कम होना, समय से पहले सफेद बालों को रोकना, और बालों की वृद्धि को बढ़ावा देना शामिल है। इसमें आयरन और कैरोटीन की उच्च मात्रा होती है।
यह भी पढ़ें-गर्मियों में आंवला का सेवन देता है करामाती लाभ , जानिए 10 पावर पैक्ड फायदे

हार्ट अटैक के जोखिम को कम करता है

आंवला खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे हृदय रोग के जोखिम को कम किया जा सकता है। यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

वजन घटाने में सहायक

आंवला (Amla benefits) मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे यह वजन घटाने की योजना में सहायक बनता है। इसमें उच्च मात्रा में विटामिन C होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और वसा को जलाने में मदद करता है। इसके फाइबर की मात्रा संतृप्ति को बढ़ाती है, भूख को कम करती है और कैलोरी सेवन को नियंत्रित करती है।

आंखों की रोशनी में सुधार

आंवला में मौजूद कैरोटीन आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करता है, दृष्टि को बेहतर बनाता है, और मोतियाबिंद और आयु संबंधी दृष्टि समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है।

ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करे

आंवला (Amla benefits) रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे यह मधुमेह के रोगियों के लिए लाभकारी है। यह मधुमेह संबंधी जटिलताओं के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।

सूजन को कम करता है

आंवला में शक्तिशाली सूजनरोधी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम कर सकते हैं और गठिया जैसी स्थितियों को कम कर सकते हैं।

शरीर को डिटॉक्सिफाई करे

विशेषज्ञों के अनुसार, आंवला शरीर (Amla benefits) से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और यकृत के कार्य को समर्थन देता है, जो संपूर्ण डिटॉक्सिफिकेशन और अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।
यह भी पढ़ें-Amla and Honey Benefits: क्या आप भी करते हैं आंवला और शहद का एक साथ सेवन, तो एक बार जान लीजिए

Amla benefits : आंवला का सेवन आपकी रोज़ की दिनचर्या में शामिल करना न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है और आपको ऊर्जा से भरपूर रखता है। इसे अपनी सुबह की आदत का हिस्सा बनाएं और इसके स्वास्थ्य लाभों का आनंद लें।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / Amla benefits : आयुर्वेद के अनुसार खाली पेट रोजाना 1 आंवला खाने से मिलते है कई फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो