scriptHealth Tips: हरे सेब के जूस को करें डाइट में शामिल तो सेहत को मिलते हैं अनेकों लाभ,जानिए | amazing health benefits of green apple juice | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: हरे सेब के जूस को करें डाइट में शामिल तो सेहत को मिलते हैं अनेकों लाभ,जानिए

क्या आपको पता है कि यदि आप हरे सेब को डाइट में शामिल करते हैं तो इससे अनेकों दिक्कतें दूर होती जाती हैं,हरे सेब के जूस के सेवन से कई बीमारियां शरीर दूर हो जाती है।

Dec 24, 2021 / 08:16 pm

Neelam Chouhan

Health Tips: हरे सेब के जूस को करें डाइट में शामिल तो सेहत को मिलते हैं अनेकों लाभ,जानिए

Health Tips

नई दिल्ली। डायबिटीज के यदि आप पेशेंट हैं तो ऐसे में आपको डाइट के ऊपर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है, वहीं यदि आप हरे सेवन के जूस को रोजाना कि डाइट में शामिल करते हैं तो इससे कई बीमारियां शरीर से दूर होती जाती हैं। हरे सेब के जूस का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होता है इसके सेवन से शरीर से कई बीमारियां दूर होती जाती हैं। हरे सेब के सेवन से आपको बहुत ही ज्यादा लाभ मिलता है ये शुगर के लेवल को कंट्रोल करने से लेकर आपके त्वचा से जुड़ी कई बीमारियों को दूर करने में सहायक होता है। आप भी जानिए हरे सेब के सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में।
1,हड्डियों को मजबूत रखता है हरे सेब के जूस का सेवन
हड्डियों की सेहत को लंबे समय तक आप यदि स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो ऐसे में हरे सेब के जूस का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। हरे सेब के जूस के सेवन से कैल्शियम,प्रोटीन,फाइबर,पोटैशियम,मैग्नीशियम,फ़ास्फ़रोस आदि चीजें भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इनके साथ ही इसमें कुछ खनिज पर्दार्थ भी पाए जाते हैं जैसे कि कॉपर,विटामिन ए,जिंक आदि। हरे सेब के जूस के सेवन से हड्डियां धीरे-धीरे मजबूत हो शुरू हो जाती हैं।
Health Tips: हरे सेब के जूस को करें डाइट में शामिल तो सेहत को मिलते हैं अनेकों लाभ,जानिए
2.वजन कम है होता है सहायक
हरे सेब के जूस के सेवन से वजन काफी हद तक नियंत्रण में रहता है, इसके जूस के रोजाना सेवन से कार्यप्रणाली के पीछे इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स काम करते हैं, ये पॉलीफेनोल्स, एंटी ओबेसिटी के जैसे गुण को प्रदर्शित करते हैं और शरीर से फ्री रेडिकल्स और फैट टिश्यू को कम करके वजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। वजन को कंट्रोल करने के लिए हरे सेब का जूस का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होता है।
Health Tips: हरे सेब के जूस को करें डाइट में शामिल तो सेहत को मिलते हैं अनेकों लाभ,जानिए
3.स्किन के लिए फायदेमंद होता है हरे सेब का जूस
हरे सेब के जूस के सेवन से आपको भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मिलता है, वहीं इसमें एसट्रिनजेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। एसट्रिनजेंट स्किन के रोमछिद्रों को साफ़ करता है वहीं ये त्वचा को लंबे समय तक चमकदार बना के रखने में सहायक होता है। यदि आप अपने त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो हरा सेब का जूस बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है।
Health Tips: हरे सेब के जूस को करें डाइट में शामिल तो सेहत को मिलते हैं अनेकों लाभ,जानिए
4.हरे सेब के जूस का सेवन फेफड़ों के लिए होता है फायदेमंद
यदि आप रोजाना हरे सेब के जूस को अपने रोजाना कि डाइट में शामिल करते हैं तो इससे फेफड़ों से जुड़ी कई दिक्कतें दूर होती जाती हैं। हरे सेब के जूस के सेवन से लंग्स से जुड़े अनेकों दिक्कतें भी दूर होती है। सेब के जूस के सेवन से फ्लावोनोइड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो लंग्स की सेहत को स्वस्थ बना के रखने में सहायक होता है। फेफड़ों की सेहत को लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखने के लिए आप हरे सेब के जूस को रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं।
5.हरे सेब का जूस लिवर के होता है फायदेमंद
यदि आप हरे सेब का सेवन रोजाना करते हैं तो इससे लिवर की सेहत लंबे समय तक स्वस्थ बनी रहती है। इसके जूस में फाइटोकेमिकल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं ये एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट होता है, इसका सेवन लिवर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचा के रखने में स्वस्थ और बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, वहीं इसके जूस के सेवन से पेट से जुड़ी कई दिक्कतें भी दूर होती जाती हैं। इसलिए आपको हरे सेब के जूस को अपने रोजाना कि डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

Hindi News / Health / Health Tips: हरे सेब के जूस को करें डाइट में शामिल तो सेहत को मिलते हैं अनेकों लाभ,जानिए

ट्रेंडिंग वीडियो