scriptMonsoon 2024: बच्चों को फौलादी बना देंगे ये 5 खाद्य पदार्थ, मानसून में बीमारियां रहेंगी कोसों दूर | 5 Superfoods to Boost Kids' Immunity During Monsoon, Keep Diseases Away | Patrika News
स्वास्थ्य

Monsoon 2024: बच्चों को फौलादी बना देंगे ये 5 खाद्य पदार्थ, मानसून में बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Monsoon 2024 : मॉनसून का मौसम गर्मी से राहत तो लाता है, लेकिन यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बनता है, खासकर बच्चों के लिए।

जयपुरJun 30, 2024 / 08:43 am

Manoj Kumar

5 Superfoods to Boost Kids' Immunity During Monsoon

5 Superfoods to Boost Kids’ Immunity During Monsoon

Monsoon 2024 : मॉनसून का मौसम गर्मी से राहत तो लाता है, लेकिन यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बनता है, खासकर बच्चों के लिए। बदलते तापमान और बढ़ती नमी के कारण विभिन्न बैक्टीरिया और वायरस का प्रकोप बढ़ जाता है, जिससे सर्दी, खांसी और पाचन संबंधी समस्याएं आम हो जाती हैं। इसलिए, बच्चों की इम्युनिटी को मजबूत बनाना बेहद जरूरी है, ताकि वे इस मौसम में स्वस्थ और सक्रिय रह सकें।
यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ बताए गए हैं, जो बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं: Monsoon Diet: Immunity-Boosting Foods For Children

1. सिट्रस फल

नींबू, संतरा और मौसंबी जैसे सिट्रस फलों में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। ये फल सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। अपने बच्चों को ताजा संतरे का रस पिलाएं या पानी में नींबू की कुछ बूंदें डालकर दें।
5 Superfoods to Boost Kids' Immunity During Monsoon
5 Superfoods to Boost Kids’ Immunity During Monsoon

2. अदरक और शहद

अदरक में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। शहद भी एक प्राकृतिक इम्यून बूस्टर है, जिसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं। अदरक की चाय में शहद मिलाकर या भोजन में कसा हुआ अदरक मिलाकर बच्चों को दें।

3. दही

दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं, जो इम्यून सिस्टम के लिए आवश्यक है। नियमित रूप से दही का सेवन पाचन में सुधार और शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा को बढ़ावा देता है। साधारण दही चुनें और अतिरिक्त शर्करा से बचें।

4. हल्दी

हल्दी का उपयोग औषधीय गुणों के लिए सदियों से किया जा रहा है। इसमें मौजूद करक्यूमिन में मजबूत एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं। इसे बच्चों के भोजन में जैसे सूप, स्टू या दूध में मिलाकर दें।

5. बादाम

बादाम विटामिन ई का अच्छा स्रोत हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। इनमें स्वस्थ वसा, फाइबर और प्रोटीन भी होते हैं। बच्चों को रोजाना एक मुट्ठी भीगे हुए बादाम दें, जो उन्हें मॉनसून में स्वस्थ बनाए रखने में मदद करेगा।
मॉनसून के दौरान इन खाद्य पदार्थों को अपने बच्चों के आहार में शामिल करें, ताकि उनका इम्यून सिस्टम मजबूत रहे और वे बीमारियों से बच सकें।

Hindi News/ Health / Monsoon 2024: बच्चों को फौलादी बना देंगे ये 5 खाद्य पदार्थ, मानसून में बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

ट्रेंडिंग वीडियो