scriptसुबह की शुरुआत का एकदम सही तरीका है योग, 5 अद्भुत फायदे जो आपको जरूर जानने चाहिए | 5 Reasons Why Yoga is the Perfect Way to Start Your Day Benefits of doing yoga ke prakar | Patrika News
स्वास्थ्य

सुबह की शुरुआत का एकदम सही तरीका है योग, 5 अद्भुत फायदे जो आपको जरूर जानने चाहिए

योग शरीर, आत्मा और दिमाग के लिए अत्यंत लाभकारी है। यह हजारों वर्षों से भारतीय संस्कृति का अभिन्न हिस्सा रहा है। नियमित योग अभ्यास से न केवल शरीर बीमारियों से मुक्त रहता है

जयपुरJun 21, 2024 / 02:03 pm

Manoj Kumar

5 Reasons Why Yoga is the Perfect Way to Start Your Day

5 Reasons Why Yoga is the Perfect Way to Start Your Day

योग शरीर, आत्मा और दिमाग के लिए अत्यंत लाभकारी है। यह हजारों वर्षों से भारतीय संस्कृति का अभिन्न हिस्सा रहा है। नियमित योग अभ्यास से न केवल शरीर बीमारियों से मुक्त रहता है, बल्कि मन और आत्मा भी शुद्ध होते हैं। योग का अभ्यास सुबह करने से विशेष लाभ मिलता है, जिससे दिन की शुरुआत सकारात्मक ऊर्जा और शांति से होती है। योग तनाव को कम करता है, मन को शांत करता है और शारीरिक लचीलापन बढ़ाता है। अपने दिन की शुरुआत योग से करें और इसके सकारात्मक प्रभावों को अपने जीवन में महसूस करें।

हर रोज़ सुबह के समय योग करने के फायदे Benefits of doing yoga every morning

दिन की पहली सांस सबसे शक्तिशाली होती है

योग हमारी पहली सांस को पुनः चक्रित करता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी के अनुसार, दिन की पहली सांस सबसे शक्तिशाली होती है, जो पूरे दिन को बनाने और आनंद देने की क्षमता रखती है। यदि आप तनावग्रस्त महसूस कर रहे हैं, तो आँखें बंद करें, गहरी सांस लें, और फिर से उठें। दिन के पहले घंटे का उपयोग स्वयं को सक्रिय करने में करें ताकि आपके शेष दिन सार्थक बन सकें। योग का अभ्यास इस प्रक्रिया को और भी प्रभावी बना सकता है।
5 Reasons Why Yoga is the Perfect Way to Start Your Day
5 Reasons Why Yoga is the Perfect Way to Start Your Day

शरीर को किक-स्टार्ट करता है योग

योग का अभ्यास करने से शरीर को किक-स्टार्ट मिलता है। जागने पर हमारा शरीर ठंडा और आराम की स्थिति में होता है। योग करने से शरीर गर्म होता है और ऊर्जा का शक्ति केंद्र बनता है। मन भी सक्रिय होकर आंतरिक ज्ञान और मानसिक दृढ़ता की शक्ति को मुक्त करता है। सुबह योग का अभ्यास करने से दिन की शुरुआत सकारात्मक ऊर्जा और शांति से होती है, जिससे दिनभर की चुनौतियों का सामना करने की शक्ति मिलती है।

ह्रदय रोग से बचाव के लिए योग

ह्रदय रोग से बचाव के लिए योग बेहद प्रभावी है। ह्रदय, जो शरीर का सबसे नाजुक और महत्वपूर्ण अंग है, असंतुलित दिनचर्या और गलत खानपान के कारण कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकता है। कई ह्रदय रोग जानलेवा भी हो सकते हैं। ऐसे में, सुबह योग का नियमित अभ्यास करने से न केवल आप इन बीमारियों से बच सकते हैं, बल्कि अपने ह्रदय को स्वस्थ और मजबूत भी बना सकते हैं। योग से आप कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।
5 Reasons Why Yoga is the Perfect Way to Start Your Day
5 Reasons Why Yoga is the Perfect Way to Start Your Day

दिमाग को एक्टिव और जागरूक रखता है योग

योग का नियमित अभ्यास दिमाग को एक्टिव और जागरूक रखने में मदद करता है। एनसीबीआई की एक रिसर्च के अनुसार, सुबह सो कर उठने पर हमारा शरीर और मस्तिष्क सक्रिय नहीं होते, जबकि सुबह योग का प्रारंभ करने से दिमाग अधिक सक्रिय रहता है और गुस्सा शांत रहता है। योग अभ्यास से हमारी सोचने की क्षमता बढ़ती है और हम अपने कार्यों को अधिक क्रिएटिव तरीके से समाप्त करते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है योग

रोग प्रतिरोधक क्षमता का महत्व हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक होता है। यह हमारे शरीर में विभिन्न रोगों से लड़ने में मदद करती है और हमें स्वस्थ रखने में सहायक होती है। योग का अभ्यास इस प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। योग से हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है, जिससे हम विभिन्न रोगों से बच सकते हैं और जीवन को सकारात्मक ढंग से जी सकते हैं।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / सुबह की शुरुआत का एकदम सही तरीका है योग, 5 अद्भुत फायदे जो आपको जरूर जानने चाहिए

ट्रेंडिंग वीडियो