scriptरोज 30 मिनट सूर्य स्नान देता है करामाती फायदे | Patrika News
स्वास्थ्य

रोज 30 मिनट सूर्य स्नान देता है करामाती फायदे

Sunbathing benefits : सूर्य स्नान, या धूप में बैठना, हमारे स्वास्थ्य के लिए कई महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करता है। खासकर, ओस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं में जहां हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, धूप की भूमिका अत्यधिक महत्वपूर्ण होती है।

जयपुरOct 23, 2024 / 05:12 pm

Manoj Kumar

30 minutes of sunbathing every day gives miraculous benefits

30 minutes of sunbathing every day gives miraculous benefits

Sunbathing benefits : ओस्टियोपोरोसिस में कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। इसमें ऐसा भी होता है कि कैल्शियम तो लिया जा रहा है लेकिन वह शरीर में अब्जॉर्ब नहीं हो पा रहा। इसके लिए जरूरी है कि पाचन तंत्र को ठीक करें। इसके लिए खाना अच्छी तरह चबाकर खाएं। समय पर खाएं। रात को देरी से डिनर न करें।
Sunbathing benefits : सुबह वॉक या एक्सरसाइज करें। इसमें जॉइंट एक्सरसाइज, ब्रीदिंग एक्सरसाइज, अनुलोम-विलोम फायदेमंद है। आहार का ध्यान रखें। इस समय ज्वार का आटा या रागी खा सकते हैं। उसके अलावा सफेद तिल का प्रयोग करें। सहजन (मोरिंगा) खा सकते हैं। यह ओस्टियोपोरोसिस में बहुत फायदेमंद है। सहजन का पाउडर, सूप, पत्तों की चटनी का सेवन किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें : हीमोग्लोबिन बढ़ाने और वजन घटाने में रामबाण है चुकंदर, बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

पाचन को दुरुस्त रखें

प्राकृतिक चिकित्सा में पाचन तंत्र को मजबूत करने पर काम किया जाता है। इसमें पेट पर गर्म-ठंडा सेक, मिट्टी की पट्टी, एनिमा और फिर हल्के हाथों से मालिश व सूर्य स्नान फायदेमंद है। सूर्य स्नान (Sunbathing benefits) में कम से कम 30 मिनट रोजाना कम कपड़ों में सुबह की धूप में बैठना चाहिए। इससे बहुत फायदा होता है। स्वस्थ आदमी को भी रोजाना धूप में बैठना चाहिए।
  • डॉ. रमाकांत शर्मा, नेचुरोपैथी विशेषज्ञ

Hindi News / Health / रोज 30 मिनट सूर्य स्नान देता है करामाती फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो