scriptदुनिया के सबसे उम्रदराज व्यक्ति ने बताया लंबी उम्र का राज, हर शुक्रवार को खाते हैं सिर्फ ये दो चीज | 111 year old john tinniswood oldest man reveals secret his longevity | Patrika News
स्वास्थ्य

दुनिया के सबसे उम्रदराज व्यक्ति ने बताया लंबी उम्र का राज, हर शुक्रवार को खाते हैं सिर्फ ये दो चीज

World’s oldest Briton, 111-year-old John Tinniswood : दुनिया के सबसे उम्रदराज ब्रिटेन के 111 वर्षीय जॉन टिनिसवुड (John Tinniswood) ने अपनी लंबी उम्र का राज बताया है. उनका कहना है कि ये सिर्फ किस्मत की बात है और उनकी डाइट में कोई खास राज नहीं है, हालांकि उन्हें हर शुक्रवार को मछली और चिप्स (Fish and chips) खाना बहुत पसंद है.

Apr 08, 2024 / 12:52 pm

Manoj Kumar

john-tinniswood.jpg

111 year old john tinniswood oldest man reveals secret his longevity

दुनिया के सबसे उम्रदराज ब्रिटेन के 111 साल के जॉन टिनिसवुड ने बताया है कि उनकी लंबी उम्र का राज सिर्फ “किस्मत” है और उनकी डाइट का कोई खास राज नहीं है – हालांकि उन्हें हर शुक्रवार को मछली और चिप्स (Fish and chips) खाना बहुत पसंद है।
टिनिसवुड (Tinniswood) , जो 50 साल से ज्यादा समय से रिटायर हैं, उन्हें ये खिताब 114 साल के वेनेजुएला के जुआन विसेंट पेरेज़ मोरा के दुनिया छोड़ने के बाद मिला है।

worlds-oldest-man.jpg
टिनिसवुड (Tinniswood) का जन्म 1912 में उत्तरी इंग्लैंड के मर्सीसाइड में हुआ था। वह रिटायर्ड अकाउंटेंट और पूर्व डाक विभाग कर्मचारी हैं. उन्होंने लंबी उम्र का राज पूछने पर जवाब दिया, “आप या तो लंबे समय तक जिएंगे या कम, और आप इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं कर सकते।”
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) ने एक बयान में कहा कि टिनिसवुड (Tinniswood) के दावे का मूल्यांकन उनके विशेषज्ञों और गेरोंटोलॉजी रिसर्च ग्रुप द्वारा किया गया था, जो दुनिया के “सुपरसेंटेनरियन” (Supercentenarian) (110 साल से ज्यादा उम्र वाले लोग) को मान्यता देता है।
john-tinniswood-diet.jpg
सबसे ज्यादा उम्र जीने वाले व्यक्ति जापान के जिरोमोन किमुरा थे

सबसे ज्यादा उम्र जीने वाले व्यक्ति जापान के जिरोमोन किमुरा (Jiromon Kimura) थे, जो 116 साल 54 दिन जिए। दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला और कुल मिलाकर सबसे उम्रदराज इंसान स्पेन की मारिया ब्रान्यास मोरेरा हैं, जिनकी उम्र 117 साल है।
टिन दुनिया के बारे में थोड़ा संतुलित नजरिया रखते हैं। उन्होंने कहा, “दुनिया अपने आप में हमेशा बदल रही है। यह एक तरह का चलता हुआ अनुभव है… यह थोड़ा बेहतर हो रहा है लेकिन अभी बहुत ज्यादा नहीं। यह सही दिशा में जा रहा है।”

Hindi News / Health / दुनिया के सबसे उम्रदराज व्यक्ति ने बताया लंबी उम्र का राज, हर शुक्रवार को खाते हैं सिर्फ ये दो चीज

ट्रेंडिंग वीडियो