scriptLack of sleep : 1 घंटे की नींद की कमी से हो सकती हैं ये 10 गंभीर बीमारियां | 1 hour Lack of sleep can cause diabetes, high blood pressure, obesity, heart disease, stroke, depression, dementia, sexual disorders | Patrika News
स्वास्थ्य

Lack of sleep : 1 घंटे की नींद की कमी से हो सकती हैं ये 10 गंभीर बीमारियां

Lack of sleep : एक विशेषज्ञ के अनुसार, रात में सिर्फ एक घंटे की नींद कम होने से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है और याददाश्त और ध्यान केंद्रित करने में समस्याएं हो सकती हैं।

जयपुरAug 04, 2024 / 02:16 pm

Manoj Kumar

One Hour Less Sleep: Higher Risk of Hypertension and Obesit

One Hour Less Sleep: Higher Risk of Hypertension and Obesit

स्वास्थ्य पर नींद की कमी के प्रभाव Lack of sleep health risks

Lack of sleep : एक घंटे की नींद की कमी भी स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है और याददाश्त और ध्यान केंद्रित करने में समस्याएँ पैदा कर सकती है, यह बात एक विशेषज्ञ ने कही है।

स्वस्थ नींद की मात्रा Healthy amount of sleep

Lack of sleep health risks : मानव शरीर को प्रति रात 7-8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। जब लोग पर्याप्त नींद (Lack of sleep) नहीं लेते हैं, तो इसका परिणाम विभिन्न समस्याओं के रूप में सामने आता है, जैसे कि ध्यान की कमी, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई और याददाश्त में कमी।

Lack of sleep health risks

Lack of sleep health risks
Lack of sleep health risks


संतुलित नींद का महत्व The importance of balanced sleep

Lack of sleep health risks : नींद की कमी से निर्णय लेने में गलती और ड्राइविंग में त्रुटियाँ होती हैं, जिससे सड़क दुर्घटनाएँ बढ़ सकती हैं। इसके अलावा, नींद की कमी से मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मोटापा, हृदय रोग, स्ट्रोक, अवसाद, डिमेंशिया, यौन विकार और संक्रमणों का जोखिम बढ़ जाता है।

नींद की अधिकता भी हानिकारक Excessive sleep is also harmful

डॉ. कुमार ने यह भी बताया कि नियमित नींद के साथ-साथ, 7-8 घंटे की नींद हर रात आवश्यक है, लेकिन 9 घंटे से अधिक सोना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

नींद और मानसिक स्वास्थ्य Sleep and mental health

अच्छी नींद (Good sleep) से इंसुलिन प्रतिरोध, प्रीडायबिटीज, और टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम किया जा सकता है। इसके अलावा, अच्छी नींद मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने, जैसे कि स्किज़ोफ्रेनिया, अवसाद और तनाव को दूर रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
स्वस्थ जीवन के लिए एक नियमित नींद की आदत अपनाना और प्रति रात 7-8 घंटे सोना आवश्यक है। इससे न केवल शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

Hindi News / Health / Lack of sleep : 1 घंटे की नींद की कमी से हो सकती हैं ये 10 गंभीर बीमारियां

ट्रेंडिंग वीडियो