scriptहापुड में डेंगू बेकाबू, मरीजों के लीवर में सूजन और फेफड़ों में पानी; स्वास्थ्य विभाग अलर्ट | Dengue out of control in Hapur, health department alert | Patrika News
हापुड़

हापुड में डेंगू बेकाबू, मरीजों के लीवर में सूजन और फेफड़ों में पानी; स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

हापुड़ में डेंगू मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। डेंगू मरीजों के लीवर में सूजन और उनके फेफड़ों में पानी भर रहा है। इससे मरीज की हालात और खराब हो रही है। कई मरीजों को मेरठ रेफर करना पड़ा है।

हापुड़Oct 19, 2023 / 08:49 am

Kamta Tripathi

hapur news

हापुड के जिला अस्पताल में भर्ती डेंगू के मरीज।

हापुड़ में डेंगू बुखार लोगों को जकड़ रहा है। इसके चलते मरीजों की हालत खराब हो रही है। निजी अस्पताल से लेकर सीएचसी और पीएचसी में बुखार के मरीजों की भीड़ लगी हुई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 116 संदिग्धों के नमूनों की जांच की। इसमें एलाइजा टेस्ट में 11 मरीजों की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आई है। हापुड में अब तक डेंगू के 115 मरीज मिल चुके हैं। जबकि पिछले साल सिर्फ 72 मरीजों में पुष्टि हुई थी। डेंगू के मरीजों में प्लेटलेट्स गिरने के साथ लीवर में सूजन, फेफड़ों में पानी, शरीर पर सूजन जैसे लक्षण आ रहे हैं। सरकारी अस्पतालों में 30 हजार से कम प्लेटलेट्स वाले करीब पांच मरीज भर्ती हैं। उनको मेरठ रेफर किया गया है। हालांकि इस बार करीब 65 मरीजों को जिला अस्पताल में इलाज देकर स्वस्थ किया गया है।

जिले में अभियान चलाकर लार्वा खोजा जा रहा है। इसके तहत कुल 541 घरों की जांच की गई। जिसमें 522 कूलर, 831 गमले, 241 ड्रम, 128 टायर, 376 फ्रीज टे्र, 1205 अन्य पात्रों की जांच की गई। 149 पात्रों में लार्वा मिला, जिसे नष्ट कराया गया।

ये हैं हापुड में डेंगू के हॉट स्पाट
हापुड के जिन इलाकों में डेंगू के मरीज मिल रहे हैं उनमें वैशाली कॉलोनी, जोगीपुरा, सर्वोदय कॉलोनी, ट्याला, छोटा बाजार, धौलाना, धनपुरा, रतुपुरा, छतनौरा, हिम्मतपुर, झड़ीना हैं। ये सभी डेंगू के हॉटस्पाट बने हुए हैं।

वायरल के मरीजों से भरे वार्ड
वायरल में भी डेंगू जैसे लक्षण दिख रहे हैं। ऐसे मरीजों से अस्पतालों की ओपीडी और वार्ड भरकर चल रहे हैं। सीएचसी अस्पतालों में भले ही बेड रिजर्व किए गए हैं, लेकिन यहां मरीजों को भर्ती नहीं किया जाता। जिला अस्पताल में करीब 35 मरीज भर्ती हैं।
जिला अस्पताल में अतिरिक्त काउंटर बनवाया गया
हापुड सीएमओ डॉ. सुनील त्यागी का कहना है कि जिला अस्पताल में अतिरिक्त काउंटर बनवाया गया है। एक काउंटर पुरुष व एक अन्य महिलाओं के लिए तैयार किया गया है। ऐसे में बुजुर्गों को लंबी कतारें में नहीं फंसना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें

इंस्टाग्राम पर दोस्त के बाद लिवइन में रहकर बनाई अश्लील फोटो और वीडियो, अब दे रहा वायरल की धमकी

उन्होंने लोगों को सलाह दी है कि बुखार होने पर लापरवाही न बरतें, शुरूआत में चिकित्सक से परामर्श लें। सरकारी अस्पतालों में इसकी अच्छी व्यवस्था है। जिला अस्पताल में भर्ती अधिकांश मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे हैं।

Hindi News/ Hapur / हापुड में डेंगू बेकाबू, मरीजों के लीवर में सूजन और फेफड़ों में पानी; स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो