scriptसमाज में जातिवाद और भेदभाव के खिलाफ जागरूकता फैलाएगी ‘जाति मत पूछो’ | Ansuman-Bhagat's Jati Na Pucho will spread awareness against casteism | Patrika News
हापुड़

समाज में जातिवाद और भेदभाव के खिलाफ जागरूकता फैलाएगी ‘जाति मत पूछो’

इफको के हिंदी साहित्य लेखकों के कार्यक्रम में साहित्यकारों ने भाग लिया। कार्यक्रम में पहुंचे अंशुमन भगत ने अपनी नई पुस्तक जाति मत पूछो के बारे में बताया। इस दौरान अन्य लेखकों ने अपनी आगामी पुस्तक के बारे में जानकारी दी।

हापुड़Oct 23, 2023 / 02:29 pm

Kamta Tripathi

hapur news

समाज में जातिवाद और भेदभाव के खिलाफ जागरूकता फैलाएगी ‘जाति मत पूछो’

हिंदी साहित्य लेखकों ने हिंदी साहित्य के गिरते स्तर पर चिंता व्यक्त की और साहित्य से गायब होते गद्य तथा पद्य पर भी चिंता व्यक्त की। कार्यक्रम में अंशुमन भगत ने प्रमुख लेखकों के बीच अपनी बात को रखा। इस दौरान उन्होंने अपनी तीन पुस्तकों की बात की। जिसमें उन्होंने अपने लेखन के ज़रिए पाठकों को अपने ओर आकर्षित किया है। अंशुमन से हुई बातचीत में उन्होंने बताया कि फिल्म इंडस्ट्री की सच्चाई को दिखाने हेतु पुस्तक “एक सफर में” हो या राजनीति के विभिन्न रंग रूप को दिखाने के लिए “राजनीतिक घेराव” जैसी पुस्तक हों, जिसे भारतीय इतिहास में पहली बार किसी लेखक ने बेबाक अंदाज से लिखा है।

पुस्तक जातिवाद के इतिहास को दर्शाएगी
उन्होंने अपनी पुस्तक जाति ना पूछों के बारे में बताया कि यह पुस्तक जातिवाद के इतिहास को दर्शाएगी और साथ ही अब तक इसका हमारे समाज पर क्या प्रभाव पड़ा है इसी उद्देश्य के साथ यह लोगों के बीच आ रही है। उन्होंने बताया कि ये उनके लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती हो सकती है। क्योंकि वह इसमें समाज में जातिवाद और भेदभाव के खिलाफ एक नई जागरूकता लाने का प्रयास किया गया है।
आज के हिसाब से ऐसे कंटेंट लिखता है जो किसी काम की नहीं
उन्होंने बताया कि आज हम देख रहे हैं कि कोई भी समाज में जागरूकता लाने के लिए एक लेखक अपना कलम नहीं उठाता बल्कि मॉडर्न जमाने में खुद को ट्रेंडिंग रखने के लिए आज के हिसाब से ऐसे कंटेंट लिखता है जो किसी काम की नहीं होती। पहले के दौर में एक लेखक अपने कलम द्वारा लोगों में बदलाव लाने की क्षमता रखता था। उससे भी महत्वपूर्ण यह था कि लोगों में बदलाव आए या ना आए लेकिन एक लेखक अपनी तरफ से पूरी कोशिश करता था लेकिन आज यह हमें ना के बराबर दिखता है।
यह पुस्तक समाज में जातिवाद और भेदभाव के खिलाफ जागरूकता फैलाने का काम करेगी। यह एक समृद्ध समाज की ओर कदम बढ़ाने का प्रयास होगा। अंशुमन भगत का कहना है कि यह पुस्तक उन लोगों के लिए होगी जो लोग जातिवाद से प्रभावित होते हैं। चाहे हम गांव या छोटे कस्बों की बात करें तो उच्च जाति के लोग छोटे जातियों के प्रति घृणा और छूत-अछूत जैसे व्यवहार आज भी करते हैं।
अपनी आने वाली पुस्तकों के बारे में जानकारी दी
कई लोगों उन्हें शिक्षा से वंचित रखते है, जो की एक अज्ञानता की निशानी है, इसके अलावा इस पुस्तक में छोटी जातियों को मिलने वाले सरकार द्वारा कोटा के रूप में लाभ से क्या परेशानी अन्य जातियों को होती है इसपर भी खुलकर उल्लेख किया गया हैं, इस पुस्तक के माध्यम से लेखक का उद्देश्य यही है कि इस धरती पर हर एक मानव का अधिकार समान है, और विकास हर एक के लिए समान होना चाहिए पूरी मानव जाति का कल्याण जातिवाद के आधार पर कभी नहीं हो सकता। इसके अलावा प्रख्यात कवि ईश्वर चंद्र गंभीर, विनय नोंक, अलका वशिष्ठ ने भी अपने विचार रखे। लेखकों ने अपनी आने वाली पुस्तकों के बारे में भी जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत में सभी लेखकों का पटका पहनाकर स्वागत किया गया।

Hindi News/ Hapur / समाज में जातिवाद और भेदभाव के खिलाफ जागरूकता फैलाएगी ‘जाति मत पूछो’

ट्रेंडिंग वीडियो