scriptमेधावी छात्राओं को प्रोत्साहन के लिए बढ़ाया स्कूटी वितरण का दायरा | Scooty distribution expanded to encourage meritorious girl students | Patrika News
हनुमानगढ़

मेधावी छात्राओं को प्रोत्साहन के लिए बढ़ाया स्कूटी वितरण का दायरा

हनुमानगढ़. मेधावी बालिकाओं को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार ने काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना का दायरा बढ़ा दिया है। इस बार अल्पसंख्यक वर्ग की छात्राओं को भी स्कूटी दी जाएगी।

हनुमानगढ़Aug 07, 2021 / 11:55 am

adrish khan

मेधावी छात्राओं को प्रोत्साहन के लिए बढ़ाया स्कूटी वितरण का दायरा

मेधावी छात्राओं को प्रोत्साहन के लिए बढ़ाया स्कूटी वितरण का दायरा

मेधावी छात्राओं को प्रोत्साहन के लिए बढ़ाया स्कूटी वितरण का दायरा
– एससी, एसटी, दिव्यांग, ईबीसी आदि के साथ इस बार अल्पसंख्यक वर्ग की छात्राओं को भी मिलेगी स्कूटी
– जिले में 34 स्कूटी का किया जाएगा वितरण
– हनुमानगढ़ में स्कूटी वितरण प्रारंभ
हनुमानगढ़. मेधावी बालिकाओं को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य सरकार ने काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना का दायरा बढ़ा दिया है। इस बार अल्पसंख्यक वर्ग की छात्राओं को भी स्कूटी दी जाएगी। इसके लिए प्रदेश भर में 750 स्कूटी वितरण का लक्ष्य तय किया गया है। इसमें जिले का कोटा 34 स्कूटी का है। इस योजना के तहत सामान्य वर्ग के आर्थिक पिछड़ा वर्ग (ईबीसी), अनुसूचित जनजाति एवं अनुसूचित जाति वर्ग तथा दिव्यांग छात्राओं को स्कूटी वितरण का लाभ मिलता था। अब अल्पसंख्यक वर्ग की छात्राएं भी इससे लाभान्वित हो सकेंगी।
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी अमरसिंह ढाका ने बताया कि स्कूटी वितरण के लिए अलग श्रेणी निर्धारित हैं। इसके लिए अलग-अलग विभाग को जिम्मेदारी दी गई है। स्कूटी वितरण के लिए विभिन्न संकायों में अनुपात तय किया गया है। इसके तहत जिला स्तर पर विज्ञान संकाय की छात्राओं को कुल स्कूटी में से 40 प्रतिशत, वाणिज्य संकाय की छात्राओं को पांच प्रतिशत तथा कला संकाय की छात्राओं को कुल स्कूटी में से 55 प्रतिशत वितरित करनी होगी। जिले में 34 स्कूटी में से 15 विज्ञान वर्ग, 18 कला संकाय तथा एक स्कूटी वाणिज्य संकाय की छात्रा को दी जाएगी। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। इस संबंध में अधिकारी कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा दूरभाष 01552-261135 या मेल आईडी द्धठ्ठद्वठ्ठद्दद्ध.द्वद्बठ्ठशञ्चद्दद्वड्डद्बद्य.ष्शद्व पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।
प्रदेश में कितनी स्कूटी
काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के तहत अलग-अलग श्रेणी स्कूटी बांटी जाएगी। प्रदेश भर में कुल 10050 स्कूटी का वितरण किया जाएगा। इसमें से अल्पसंख्यक वर्ग की छात्राओं को प्रदेश भर में 750 स्कूटी दी जाएगी।
कलक्टर ने चार छात्राओं को सौंपी स्कूटी
हनुमानगढ़. कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के तहत जिले के नोडल महाविद्यालय राजकीय नेहरू मेमोरियल महाविद्यालय टाउन में शुक्रवार को जिला कलक्टर नथमल डिडेल की अध्यक्षता में स्कूटी वितरण समारोह हुआ। इसमें कलक्टर ने महाविद्यालय की प्रथम वर्ष की चार छात्राओं संजू रानी (सीनियर में 92.40) शालू (92.40) मंजू (91.60) और सुदेश (91.40) को स्कूटी की चाबी सौंप बधाई दी। समारोह की अध्यक्षता कॉलेज प्राचार्य डॉ. नरेन्द्रसिंह भांभू ने की। जिला कलक्टर ने छात्राओं को जीवन में कड़ी मेहनत व सकारात्मक भाव से आगे बढऩे की प्रेरणा दी। बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए यह योजना बहुत महत्वपूर्ण है। प्राचार्य डॉ. नरेन्द्रसिंह भांभू ने बताया कि स्कूटी वितरण योजना का वर्चुअल समारोह मुख्यमंत्री की उपस्थिति में हुआ। इस दौरान नोडल अधिकारी सिद्धार्थ राव, डॉ. कमल मिश्रा, डॉ. रामपाल अहरोदिया, डॉ. विनोद जांगिड़, शिशुपाल, डॉ. सुरेन्द्र शर्मा, गुरमेल सिंह, डॉ. अर्चना गोदारा, भावना, भागवन्ती, मनदीप कौर आदि मौजूद रहे।

Hindi News / Hanumangarh / मेधावी छात्राओं को प्रोत्साहन के लिए बढ़ाया स्कूटी वितरण का दायरा

ट्रेंडिंग वीडियो