scriptखुशखबर, राजस्थान के इस जिले में मूंग की सरकारी खरीद का पंजीयन शुरू, किसान खुश | Good News Rajasthan Hanumangarh District Moong Government Purchase Registration Started Farmers are Happy | Patrika News
हनुमानगढ़

खुशखबर, राजस्थान के इस जिले में मूंग की सरकारी खरीद का पंजीयन शुरू, किसान खुश

Good News : राजस्थान के जिले हनुमानगढ़ में धान की सरकारी खरीद शुरू करने को लेकर किसानों ने खूब आंदोलन किया। पर सरकार ने धान खरीद से इनकार कर दिया। इस बीच मूंग खरीद को लेकर पंजीयन का कार्य शुरू किया गया है। जिले में न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के तहत मूंग के लिए ऑनलाइन पंजीयन का कार्य 15 अक्टूबर से शुरू हो गया है।

हनुमानगढ़Oct 16, 2024 / 05:38 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Good News Rajasthan Hanumangarh District Moong Government Purchase Registration Started Farmers are Happy

File Photo

Good News : हनुमानगढ़ में धान की सरकारी खरीद शुरू करने को लेकर किसानों ने खूब आंदोलन किया। लेकिन सरकार ने धान खरीद से इनकार करते हुए किनारा कर लिया। इस बीच मूंग खरीद को लेकर हामी भरते हुए अब पंजीयन का कार्य शुरू किया गया है। इसके तहत जिले में न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के तहत मूंग के लिए ऑनलाइन पंजीयन का कार्य 15 अक्टूबर से शुरू कर दिया गया। पहले दिन हनुमानगढ़ जिले में 102, श्रीगंगानगर जिले में 698 तथा अनूपगढ़ जिले में 208 किसानों ने पंजीयन करवाया। दो-तीन दिन में पंजीकृत किसानों को टोकन वितरित कर दिया जाएगा। इसके बाद मूंग की सरकारी खरीद शुरू होगी। मूंगफली की खरीद 18 नवम्बर से की जाएगी।

मूंग का न्यूनतम समर्थन मूल्य 8682 रुपए प्रति क्विंटल

कलक्टर कानाराम ने बताया कि किसानों की मंशा अनुसार राज्य सरकार स्तर पर भारत सरकार को अनुरोध पत्र प्रेषित किया गया था। इसके तहत पहल की गई है। इसमें मूंग का न्यूनतम समर्थन मूल्य 8682 रुपए प्रति क्विंटल व मूंगफली का न्यूनतम समर्थन मूल्य 6783 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित है।
यह भी पढ़ें

राजस्थान के 3.25 लाख डेयरी किसानों की बल्ले-बल्ले, बैंक खातों में ट्रांसफर हुई 92.41 करोड़ की अनुदान राशि

पंजीयन के लिए जन आधार कार्ड आवश्यक

समर्थन मूल्य योजनांतर्गत मूंग के विक्रय के लिए किसान ई-मित्र से भी निर्धारित शुल्क पर पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीयन के लिए जन आधार कार्ड आवश्यक है। एक कार्ड पर एक ही पंजीकरण मान्य होगा। कार्ड में अंकित नामों में जिस नाम से गिरदावरी होगी, उसी नाम का पंजीकरण होगा। कार्ड महिला मुखिया के नाम होने की स्थिति एवं गिरदावरी पति के नाम होने की स्थिति में ऐसा एक पंजीयन स्वीकार किया जा सकता है। पंजीयन में बैंक पासबुक भी जरूरी है। राजफैड किसानों के जनआधार कार्ड में सीडैड बैंक खाते में विक्रय की जिन्स का भुगतान करता है। इसलिए किसान पंजीयन से पहले अपने जन आधार कार्ड में अपने खाता नंबर दर्ज कराना सुनिश्चित कर लें। किसानों के पंजीयन एवं खरीद प्रक्रिया संबंधित सभी कार्यवाही जन आधार ओटीपी से ही होंगी। इसलिए जनाधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए। अब आधार आधारित बायोमेट्रिक अभिप्रमाणन की आवश्यकता नहीं होगी।

अपने तहसील के क्रय केंद्र में होगा फसल का विक्रय

किसान की कृषि भूमि जिस तहसील में होगी, उसी तहसील के कार्य क्षेत्र में आने वाले क्रय केंद्र का चयन फसल विक्रय के लिए किया जा सकता है। यदि किसान/ई-मित्र द्वारा वास्तविक तहसील के स्थान पर अन्य गलत तहसील भरकर पंजीयन कराया गया है तो जिन्स क्रय नहीं की जाएगी। यदि किसी कारणवश किसान निर्धारित दिनांक को क्रय केंद्र पर जिंस का विक्रय नहीं करा पाए तो वह दस दिन की अवधि में अपना जिंस कभी भी तुलवा सकता है। किसान एक मोबाइल नंबर पर केवल एक ही पंजीकरण दर्ज करा सकेगा। प्रत्येक पंजीकरण में अलग-अलग मोबाइल नंबर दर्ज होंगे।

इतना है बाजार में मूंग का भाव

वर्तमान में मंडियों में किसानों को मूंग के भाव 6700 से 7000 रुपए तक मिल रहे हैं। जबकि जिले में इस बार मूंग का न्यूनतम समर्थन मूल्य 8682 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। इस तरह करीब 1700 रुपए प्रति क्विंटल का नुकसान किसानों को उठाना पड़ रहा है। अब एमएसपी पर खरीद शुरू होने के बाद किसानो को कुछ राहत मिलने के आसार हैं।

इस बार 15 दिन पहले की शुरुआत

जिला प्रशासन की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार गत वर्षों में मूंग की खरीद का कार्य एक नवम्बर से एवं मूंगफली की खरीद का कार्य 18 नवम्बर से शुरू किया जाता रहा है। इस बार किसानों से खरीद 15 दिवस पूर्व ही अर्थात् 15 अक्टूबर 2024 से आरंभ किए जा रहे हैं। जिससे किसान समर्थन मूल्य योजना में विक्रय करने के लिए प्राथमिकता से पंजीयन करा सके।

इतनी नमी पर खरीद

मूंग में नमी की अधिकतम मात्रा 12 प्रतिशत एवं मूंगफली में 8 प्रतिशत निर्धारित है। इस वर्ष अच्छी वर्षा हुई है। जिससे फसलों में अभी नमी की मात्रा अधिक है। इसलिए किसान क्रय केन्द्रों पर अपना जिंस भारत सरकार द्वारा निर्धारित गुणवत्ता मापदंड अनुसार लेकर आएं, ताकि किसानों को समस्या का सामना नहीं करना पड़े। राजफैड के पास वर्तमान में खरीद के लिए बारदाना उपलब्ध है।

समस्या होने पर दर्ज कराएं शिकायत

खरीद प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर किसान हेल्पलाइन नम्बर 18001806001 पर कॉल किया जा सकता है। संबंधित क्रय-विक्रय सहकारी समिति/ क्षेत्रीय कार्यालय राजफैड तथा मुख्यालय में स्थापित कॉल सेंटर पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Hindi News / Hanumangarh / खुशखबर, राजस्थान के इस जिले में मूंग की सरकारी खरीद का पंजीयन शुरू, किसान खुश

ट्रेंडिंग वीडियो