scriptअब उपभोक्ताओं को ऐसे मिलेगा राशन, सत्यापन भी होगा, जानिए | ration card at madhya pradesh latest news in hindi | Patrika News
ग्वालियर

अब उपभोक्ताओं को ऐसे मिलेगा राशन, सत्यापन भी होगा, जानिए

उपभोक्ताओं को यह जानकारी भी मिल जाएगी कि राशन दुकान पर आया या नहीं

ग्वालियरNov 05, 2019 / 02:17 pm

monu sahu

patrika

patrika

ग्वालियर। अब उचित मूल्य की दुकान से खाद्यान्न लेने वाले उपभोक्ताओं के लिए सरकार ने एम राशन मित्र एप लांच किया है। इस एप के द्वारा जिले के पात्र और अपात्र उपभोक्ताओं का सत्यापन किया जाएगा। सत्यापन का कार्य जल्द शुरु होगा। इसके लिए पंचायत स्तर पर दल गठित कर लिए गए है। सत्यापन के दौरान हितग्राही के मकान की फोटो,पुरानी और नई पात्रता पर्ची को ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा।
सास की तेरहवीं के एक दिन पहले बहू ने तोड़ा दम, लोगों में दहशत

इस एप के जरिए उपभोक्ताओं को यह जानकारी भी मिल जाएगी कि राशन दुकान पर खाद्यान्न आ गया या फिर नहीं आया। वहीं राशन दुकान संचालक भी उपभोक्ताओं से किसी तरह की झूठ भी नहीं बोल पाएंगे। दरअसल कई अपात्र लोग भी राशन दुकान से खाद्यान्न सहित अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ ले रहे है। वहीं कई जगह राशन दुकान संचालक भी गड़बड़ी कर रहे है। ऐसे में पात्र उपभोक्ताओं को भी राशन नहीं मिल पाता है।
इन स्थितियों पर लगाम कसने के लिए सरकार के द्वारा एम राशन मित्र एप लांच किया गया है। इस एप के माध्यम से उपभोक्ता घर बैठे सीधे यह पता कर सकते है कि सर्वर चालू है या बंद, दुकान पर उनके हिस्से के कितने सदस्यों का राशन आया है। आपूर्ति अधिकारी एनएस चौहान ने बताया कि शासन स्तर से इस तरह का एप लांच किया गया है। इसके तहत उपभोक्ताओं का सत्यापन किया जाएगा। सत्यापन के लिए दलों का गठन कर दिया गया है।
एप पर कर सकते हंै शिकायत
फिलहाल यह एप सिर्फ एंड्रायड मोबाइल का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं के मोबाइल फोन में ही चलेगा। वहीं जिन लोगों के पास एंड्रायड मोबाइल नहीं है, वह अपने आस-पास के अन्य व्यक्ति के मोबाइल फोन के माध्यम से यह पता कर सकता है। इसके अलावा राशन दुकान से राशन नहीं मिलना, दुकान समय पर नहीं खुलना, पूरी मात्रा में राशन नहीं देना, या अन्य कोई परेशानी हो तो, उसकी शिकायत भी उपभोक्ता सीधे एप पर भेज सकता है, जिसका निराकरण जिले में बैठे अधिकारी देखकर कर सकेंगे।
ration card at madhya pradesh latest news in hindi
एक दल करेगा 200 परिवारों का सत्यापन
जिले में एक लाख 6 हजार 800 ऐसे उपभोक्ता है। जिनका इस एप के माध्यम से सत्यापन किया जाएगा। बताया गया है कि सत्यापन कार्य जल्द शुरु होगा। इसके लिए जिले में पंचायत स्तर पर दो सदस्यीय दलों का गठन कर दिया गया है। दल में सचिव और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल रहेगी। जहां पटवारी उपलब्ध है, वहां पटवारी भी इस दल में शामिल रहेगा। यह दल घर-घर जाकर उपभोक्ताओं का सत्यापन करेगा। एक दल को 200 परिवारों का सत्यापन करना होगा। सत्यापन के दौरान जो उपभोक्ता अपात्र मिलेगा, उसका खाद्यान्न मिलना बंद हो जाएगा।
फैक्ट फाइल

106800-परिवार जिनका होगा सत्यापन
02-सदस्यीय दल का किया गया पंचायत स्तर पर गठन
200-परिवारों को करना होगा एक दल को सत्यापन

Hindi News / Gwalior / अब उपभोक्ताओं को ऐसे मिलेगा राशन, सत्यापन भी होगा, जानिए

ट्रेंडिंग वीडियो