scriptरोज सुबह गुनगुना पानी पीने से मिलेगा ये फायदा, रहेंगे सेहतमंद | profits of drinking warm water every morning | Patrika News
ग्वालियर

रोज सुबह गुनगुना पानी पीने से मिलेगा ये फायदा, रहेंगे सेहतमंद

यदि आप दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी के साथ करते हैं, तो इससे मोटापा और इनडाइजेशन सहित कई प्रॉब्लम्स को कंट्रोल में किया जा सकता है। इससे बॉडी फंक्शन्स बेहतर होने के साथ ही बाल भी स्वस्थ रहते हैं।

ग्वालियरNov 26, 2016 / 02:04 pm

rishi jaiswal

warm water drinking

warm water drinking

ग्वालियर। किसी तरह की शारीरिक परेशानी होने पर डॉक्टर पानी पीने की सलाह देते हैं। दिन में कम से कम रोज 10 गिलास पानी पीना चाहिए। इससे आपका डायजेस्टिव सिस्टम, स्किन और बाल हेल्दी रहते हैं। पानी शरीर से बेकार पदार्थ बाहर निकालता है। पानी के बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। 

पानी हर तरीके से हमारे लिए फायदेमंद है, लेकिन अगर हम गुनगुना पानी पिएं तो हमारी सेहत के लिए और भी ज्यादा लाभदायक होगा। तो इससे मोटापा और इनडाइजेशन सहित कई प्रॉब्लम्स को कंट्रोल में किया जा सकता है। इससे बॉडी फंक्शन्स बेहतर होने के साथ ही बाल भी स्वस्थ रहते हैं। नैचुरोपैथी एक्सपर्टस के जानकारों के अनुसार रोज सुबह गुनगुना पानी पीने से कई फायदे होते हैं।


यह होते हैं लाभ-

1. कब्ज खत्म करे: सुबह-सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पुरानी से पुरानी कब्ज को जड़ से खत्म कर देता है। बस इसे सुबह उठने के साथ ही लेना है।

2. रक्त संचालन बढ़ेगा : यदि आप हर वक्त थके-थके रहते हैं और कुछ भी काम करने के बाद थकान हो जाती है तो रोज सुबह गुनगुना पानी पीएं। इससे शरीर में रक्त का संचालन बढ़ेगा और रक्त की गति में आ रहे अवरोध दूर होंगे। 



3. बुढ़ापा रुकेगा : स्किन पर रैशेज पड़ गए हैं या त्वचा सिकुड़ रही है तो रोज सुबह गुनगुना पानी आरंभ कर दें। इससे त्वचा का सिकुडऩा बंद होने के साथ ही रैशेज में आराम मिलेगा।
 
4. रोमछिद्र खुलेंगे : मुंहासों और ब्लैकहैड्स से परेशान हैं तो रोज सुबह गुनगुना पानी पीएं। इससे त्वचा के रोमछिद्र खुल जाएंगे और त्वचा खुलकर सांस ले सकेगी।
 
5. गले के लिए लाभदायक : सर्दी जुकाम में गुनगुना पानी रामबाण है। इसके होने पर सबसे पहले गुनगुना पानी पीना शुरू कर देना चाहिए। इससे गले की नसें खुलती हंै और खराश इत्यादि में आराम मिलता है।

6. पीरियड्स बनाए आसान : पीरियड्स का दर्द महिलाओं के भी सारे कामों में ब्रेक लगा देता है। वहीं गर्म पानी इस दर्द में भी राहत देने का काम करता है। इस दौरान गर्म पानी से पेट की सिकांई करने से भी काफी लाभ मिलता है। 

7. भूख खोलने में कारगर: अगर कई दिनों से भूख न लग रही हो और दिल मितलाया सा रहता हो तो गुनगुने पानी में काली मिर्च, नमक और नींबू डालकर शिकंजी बनाएं और रोज पीएं। इससे भूख खुल जाएगी और मितली आनी बंद हो जाएगी।
8. वजन घटाने में सहायक: मोटा घटाने में गुनगुना पानी सबसे बढिय़ा डाइट है। रोज सुबह गुनगुना पानी नींबू के साथ पीएंगे तो शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी खत्म हो जाएगी। इससे वजन घटता है और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

9.  कई रोगों में लाभदायक: दमा, हिचकी, खराश आदि रोगों में और तले भुने पदार्थोंं के सेवन के बाद गर्म पानी पीना बहुत लाभदायक माना जाता है।



10. नहीं होने देता ड्राय स्किन: रोजाना एक गिलास गर्म पानी सिर के सेल्स के लिए एक गजब के टॉनिक का काम करता है। यह सिर की त्वचा को हाइड्रेट करता है, जिससे स्किन ड्राय होने की प्रॉब्लम खत्म हो जाती है।

11. बॉडी करे डिटॉक्सिक : गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्सिक करने में मदद मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियां को बहुत आसानी से साफ कर देता है। गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढऩे लग जाता है, जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर के अंदर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं।

12. बेहतरीन औषधि: हमेशा जवान दिखते रहने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए गर्म पानी एक बेहतरीन औषधि का काम करता है।

13. त्वचा चमकदार बनाता है: यदि आप स्किन प्रॉब्लम्स से परेशान हैं या ग्लोइंग स्किन के लिए तरह-तरह के कॉस्मेटिक्स यूज करके थक चूके हैं, तो रोजाना एक गिलास गर्म पानी पीना शुरू कर दें। आपकी स्किन प्रॉब्लम खत्म होने के साथ ही त्वचा चमकने लगेगी।



14. चरक संहिता में जिक्र: चरक संहिता के अनुसार बुखार में प्यास लगने पर मरीज को ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। गर्म पानी ही पीना चाहिए। इससे बुखार में राहत मिलती है।

15. गैसदर्द दूर करने में सहायक: यदि शरीर के किसी हिस्से में गैस के कारण दर्द हो रहा हो तो एक गिलास गर्म पानी पीने से गैस बाहर हो जाती है।

16. ब्लड के सर्कुलेशन को रखे सही : शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए खून का संचार पूरी बॉडी में सही से होना बहुत जरूरी है और इसमें गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है।

17. पेट की बीमारियों से निजात: अधिकांश पेट की बीमारियां दूषित पानी से होती हैं, यदि पानी को गर्म कर फिर ठंडा कर पिएं तो पेट की अधिकांश बीमारियां पनप ही नहीं पाएंगी।
18.  पेट का भारीपन करता है दूर: भूख बढ़ाने में भी एक गिलास गर्म पानी बहुत उपयोगी है। एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू का रस और काली मिर्च व नमक डालकर पिएं। इससे पेट का भारीपन कुछ ही समय में दूर हो जाएगा।


19. जोड़ों का दर्द करें दूर: गर्म पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है। हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है, इसलिए गर्म पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है।

20. जहरीले तत्व करता है बाहर: गर्म पानी के नियमित सेवन से ब्लड सर्कुलेेशन तेज होता है। दरअसल गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ता है। पसीने के माध्यम से शरीर की सारे जहरीले तत्व बाहर हो जाते हैं।

Hindi News / Gwalior / रोज सुबह गुनगुना पानी पीने से मिलेगा ये फायदा, रहेंगे सेहतमंद

ट्रेंडिंग वीडियो