scriptशराब कारोबारी उतरे खनन के मैदान में | liquor baron also landed in illegal mining | Patrika News
ग्वालियर

शराब कारोबारी उतरे खनन के मैदान में

करैरा क्षेत्र में शराब की दुकानों का संचालन करने वाले मुरैना के कारोबारी आसपास के क्षेत्र में रेत की खदानों में उतर गए हैं,और उन्होंने इसमें अपनी जड़ें भी जमा ली हैं।

ग्वालियरMar 08, 2016 / 01:05 pm

rishi jaiswal


शिवपुरी। कभी पत्थर खदानों के लिए चर्चित शिवपुरी जिला अब रेत के अवैध कारोबार के लिए कुख्यात हो गया है। नेता, पुलिस व प्रशासन का गठजोड़ होने की वजह से इस कारोबार पर अंकुश नहीं लग पा रहा। करैरा क्षेत्र में शराब की दुकानों का संचालन करने वाले मुरैना के कारोबारी आसपास के क्षेत्र में रेत की खदानों में उतर गए। शराब कारोबारियों ने करैरा क्षेत्र में अपनी दुकानों के अलावा रेत के अवैध कारोबार में भी अपनी जड़ें जमा ली हैं। मुरैना की यह पार्टी सिरसौद तिराहा, सिलानगर रोडपर बेखौफ अंदाज में रायल्टी काटकर वसूली भी कर रही है। करैरा विधायक ने विधानसभा में मुद्दा उठाया, लेकिन वहां भी सुनवाई न होने से अब वेे धरने पर बैठने की तैयारी कर रही हैं। 

करैरा में हो रहा अवैध उत्खनन
करैरा ब्लॉक के ग्राम नंदपुर में चल रहे अवैध उत्खनन में इन दिनों एल-एंड-टी मशीन उतारकर रेत निकाली जा रही है। इसके अलावा कठेंगरा, जुझाई एवं साबोली में भी रेत का अवैध उत्खनन व परिवहन बेखौफ अंदाज मे किया जा रहा है।


ऐसे चल रहा रेत का अवैध कारोबार
करैरा में सिंध नदी के किनारों के अलावा कई स्थानीय नदियों एवं नालों में आने वाली रेत का अवैध उत्खनन किया जाता है। रेत से भरे डंपर एवं ट्रैक्टर ट्रॉलियां उन सभी रास्तों से होकर निकलती हैं, जहां पर प्रशासनिक अधिकारियों के दफ्तर व वन विभाग की चौकियां तथा पुलिस थानों के सामने से बेखौफ अंदाज में निकलती हैं। लेकिन उन्हें कहीं भी न तो रोका जाता है और न ही उनकी रायल्टी चैक की जाती है। 

अमोलपठा में कारोबार


करैरा विस क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली अमोलपठा चौकी अंतर्गत वन विभाग की उकायला एवं रामपुरी बीट में से रेत का अवैध उत्खनन किया जा जा रहा है। इसके अलावा राजगढ़, माता की नदी एवं बरुआ नाला में भी रेत का अवैध कारोबार चल रहा है।


रोकने के प्रयास
अमोलपठा क्षेत्र में पांच माह पूर्व एसएएफ के जवानों को तैनात किया गया। फोरेस्ट एरिया में रेत का अवैध परिवहन करते हुए पांच डंपर पकड़े गए, लेकिन कुछ दिन थाने में खड़ा करके मामूली जुर्माना करके छोड़ दिया गया। पिछले माह जब मीडिया ने करैरा के चिन्हित स्थानों पर रेत के अवैध कारोबार का खुलासा वाट्सएप पर किया तो मजबूरी में प्रशासन व पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। वहां न केवल एलएनटी चलती मिली, बल्कि नदी में पनडुब्बी भी पड़ी मिलीं। 

फोरेस्ट एरिया में रेत हो या पत्थर अवैध उत्खनन है या परिवहन, यह तो प्रकरण की प्रवृत्ति के आधार पर वाहन राजसात किया जाता है। यह घटनाएं मेरे समय की नहीं हैं, फिर भी मैं इस बारे में पता करवाता हूं।
आरएस कोली, डीएफओ शिवपुरी

Hindi News/ Gwalior / शराब कारोबारी उतरे खनन के मैदान में

ट्रेंडिंग वीडियो