scriptIndian Railway: बल्ले-बल्ले ! झांसी से धौलपुर तक बन रही तीसरी लाइन, इस दिन से चलेंगी ट्रेनें | Indian Railway: Third line is being built from Jhansi to Dholpur, trains will run from next month | Patrika News
ग्वालियर

Indian Railway: बल्ले-बल्ले ! झांसी से धौलपुर तक बन रही तीसरी लाइन, इस दिन से चलेंगी ट्रेनें

Indian Railway: हेतमपुर से धौलपुर के बीच रेल संरक्षा आयुक्त ने 21 जून को निरीक्षण किया था। इसके बाद अब तीसरी लाइन को जोड़ने के लिए 30 अगस्त और 7 सितंबर की रेलवे अधिकारियों ने तारीख दी है।

ग्वालियरAug 18, 2024 / 10:54 am

Astha Awasthi

Indian Railway

Indian Railway

Indian Railway: ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को आने वाले दिनों में बड़ी राहत मिलने वाली है। झांसी से धौलपुर तक 160 किलोमीटर के मार्ग में अब तीसरी रेल लाइन का काम लगभग पूरा होने को है। हेतमपुर से धौलपुर के बीच रेल संरक्षा आयुक्त ने 21 जून को निरीक्षण किया था। इसके बाद अब तीसरी लाइन को जोड़ने के लिए 30 अगस्त और 7 सितंबर की रेलवे अधिकारियों ने तारीख दी है।

9 किलोमीटर का रूट पर शुरु होगा काम

इस लाइन के जुड़ते ही हेतमपुर धौलपुर के बीच 9 किलोमीटर का रूट तीसरी लाइन से भी शुरू हो जाएगा। तीसरी लाइन को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य इस रूट से निकलने वाली मालगाड़ियों के साथ अन्य ट्रेनों को निकालना है। अभी तक दो लाइन होने से ट्रेनें निकलने के इंतजार में घंटों खड़ी रहती हैं।
ये भी पढ़ें: Vande Bharat: 3 बड़े शहरों की बल्ले-बल्ले ! इन रूटों पर जल्द चलेगी ‘वंदे भारत स्लीपर ट्रेन’


तीसरी लाइन के लिए हेतमपुर से धौलपुर के बीच सीआरएस का निरीक्षण हो चुका है। तीसरी लाइन से अब ट्रेन सितंबर के दूसरे सप्ताह से निकलने लगेंगी। इसके लिए लाइन को जोडऩे का काम 7 सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा।- एसके मिश्रा, चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर, रेल विकास निगम

ग्वालियर- आंतरी का काम अक्टूबर में होगा पूरा

हेतमपुर से धौलपुर के बीच काम होते ही ग्वालियर से आंतरी के बीच 20 किलोमीटर का काम अक्टूबर में पूरा हो जाएगा। इसके लिए तैयारी चल रही है। इसके शुरू होते ही झांसी से धौलपुर के बीच ट्रेनें तीसरी लाइन से निकलने लगेंगी।

प्रोजेक्ट पर एक नजर ( ऐसे समझे झांसी से धौलपुर तक का ट्रैक )

झांसी से दतिया : 23 किलोमीटर ( ट्रैक शुरू हो गया)

ग्वालियर से मुरैना 42 किलोमीटर ( ट्रैक शुरू हो गया)
दतिया से डबरा 32 किलोमीटर (ट्रैक शुरू हो गया)

डबरा आंतरी 20 किलोमीटर (ट्रैक शुरू हो गया)

आंतरी से ग्वालियर 20 किलोमीटर (काम चल रहा है)

मुरैना से हेतमपुर 14 किलोमीटर (ट्रैक शुरू हो गया)
हेतमपुर से धौलपुर 9 किलोमीटर (सीआरएस का निरीक्षण हो गया)

Hindi News/ Gwalior / Indian Railway: बल्ले-बल्ले ! झांसी से धौलपुर तक बन रही तीसरी लाइन, इस दिन से चलेंगी ट्रेनें

ट्रेंडिंग वीडियो