scriptगड्ढों के कारण गिर गई 25 फीट की गणेश प्रतिमा, स्थापना से पहले हुई क्षतिग्रस्त | Ganesha idol fell due to potholes before installation in gwalior | Patrika News
ग्वालियर

गड्ढों के कारण गिर गई 25 फीट की गणेश प्रतिमा, स्थापना से पहले हुई क्षतिग्रस्त

Ganesha idol fell: इस गणेश प्रतिमा को शनिवार की शाम 5 बजे बाद स्थापित करने के लिए जीवाजीगंज से आयोजकों ने गाजे-बाजे के साथ लाना शुरू किया था जो रविवार की रात 8 बजे तक करीब चार किलोमीटर का रास्ता ही तय कर पाई और बीच रास्ते में ही गिर गई।

ग्वालियरSep 09, 2024 / 08:14 am

Manish Gite

Ganesha idol fell
Ganesha idol fell: ग्वालियर शहर की गड्ढेदार और जर्जर सडक़े एक बार फिर से विघ्नहर्ता पर भारी पड़ी हैं। खल्लासीपुरा में विराजित करने के लिए ले जा रही गणेश प्रतिमा विराजित होने से पूर्व ही बीच रास्ते में धड़ाम हो गई।
मामला खल्लासीपुरा के राजा का है। खास बात यह है कि इस गणेश प्रतिमा को शनिवार की शाम 5 बजे बाद स्थापित करने के लिए जीवाजीगंज से आयोजकों ने गाजे-बाजे के साथ लाना शुरू किया था जो रविवार की रात 8 बजे तक करीब चार किलोमीटर का रास्ता ही तय कर पाई और बीच रास्ते में ही गिर गई। जिन रास्तों से प्रतिमा को लाया जा रहा था, वहां अननिगत गड्ढे थे।
इसके साथ ही रास्ते भर बिजली, डिस्क, इंटरनेट आदि के तार भी थे। इन तारों को जैसे-तैसे हटाते हुए और जर्जर गड्ढों को पार करते हुए श्रीजी की ये प्रतिमा रात 8 बजे शिंदे की छावनी स्थित नवाब साहब के कुंए के पास पहुंची तो अनियंत्रित होने के कारण सीधे जमीन पर आ गिरी और चकनाचूर हो गई।
प्रतिमा गिरने के बाद आयोजक रास्ता बंद करके गड्ढेदार सडक़ों के विरोध में यहीं पर बैठ गए। उनकी मांग थी कि शहर की गड्ढेदार सडक़ों पर जिला और नगर निगम प्रशासन ध्यान दे। साथ ही खंडित हो चुकी प्रतिमा का सम्मान के साथ विसर्जन किया जाए। रात करीब 11 बजे बाद प्रशासन ने खंडित प्रतिमा को डंपर और ट्रोला के जरिए खुरेरी में विसर्जित करने के लिए ले जाया गया। इसके बाद आयोजकों ने यहां छोटी गणेश जी की प्रतिमा विराजित की।

दो युवक हुए चोटिल

जीवाजीगंज से चली गणपति की करीब 25 फीट की ये प्रतिमा रात 8 बजे तक शिंदे की छावनी स्थित नवाब साहब के कुए के सामने पहुंची थी। यहां सामने ले जाते ही गणेश जी बैलेंस बिगड़ा और प्रतिमा नीचे आ गिरी। प्रतिमा के पीछे खड़े दो लोग भी नीचे गिरे और चोटिल हो गए। उन्हें पास के निजी अस्पताल में ले जाया गया, जहां थोड़ी देर बाद उनकी छुट्टी कर दी गई।
मोबाइल से वीडियो बनाने पर मारपीट
गणपति प्रतिमा गिरते ही यहां जनता का मजमा लगना शुरू हो गया। वहीं आयोजक शहर के गड्ढों पर विरोध दर्ज करा रहे थे। इस बीच यहां जो भी मोबाइल लेकर वीडियो या फोटो बनाने के लिए आया उसे लोगों ने पकडकऱ पीटा। हालांकि यहां पुलिस बल मौजूद था, लेकिन उनकी संख्या काफी कम थी। घटना के करीब डेढ़ घंटे बाद पुलिस बल और वज्र की गाड़ी यहां पहुंची।
गड्ढेदार सडक़ों के कारण गिरी प्रतिमा
मामले की सूचना मिलते ही कांग्रेस नेता सुनील शर्मा भी अपने समर्थकों के साथ यहां पहुंच गए थे। उन्होंने इस मामले में दु:ख व्यक्त करते हुए कहा कि ये मामला धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने वाला है। सडक़ों के गड्ढे इतने दुखदायी हो गए हैं। यह आप समझ सकते हैं और अब गणपति जी की मूर्ति अभी इन सडक़ के गड्ढों के चलते ही धराशायी होकर खंडित हुई है। उन्होंने प्रशासन को दोषी करार देते हुए कहा कि नि:स्संदेह घटना तो दु:खद है। आयोजकों की ओर से घटना स्थल पर बैठे ऋतिक गोयल ने कहा कि शहर की गड्ढेदार सडक़ों की वजह से ही प्रतिमा गिरी है। इसे यहां तक लाने में भी हमें काफी परेशानी उठानी पड़ी।


अचलेश्वर की प्रतिमा भी गिर चुकी है

शहर की सडक़ों के गड्ढों के हालात किसी से छुपे नहीं हैं। बारिश के बाद पूरे शहर में अनगिनत गड्ढे हो चुके हैं लेकिन नगर निगम प्रशासन का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। आज से कुछ वर्ष पूर्व शहर की सडक़ों के इन जर्जर गड्ढों के कारण ही अचलेश्वर मंदिर पर विराजित की गई गणेश प्रतिमा भी अनंत चतुर्दशी के दिन विसर्जन के लिए ले जा रही प्रतिमा गिर चुकी है। 17 सितंबर को एक बार फिर से अनंत चतुर्दशी पर श्रीजी के विसर्जन के लिए शहर की सडक़े परेशानी का सबब बन सकती हैं।

Hindi News / Gwalior / गड्ढों के कारण गिर गई 25 फीट की गणेश प्रतिमा, स्थापना से पहले हुई क्षतिग्रस्त

ट्रेंडिंग वीडियो