scriptकिट से जांच तो लाइसेंस होगा कैंसिल, डेंगू के लिए एलाइजा टेस्ट जरूरी | dengue elisa test compulsory to confirm dengue order issued warning for pathology labs licence will be cancelled | Patrika News
ग्वालियर

किट से जांच तो लाइसेंस होगा कैंसिल, डेंगू के लिए एलाइजा टेस्ट जरूरी

Dengue: ग्वालियर जिले के सभी पैथोलॉजी लैब संचालकों के लिए चेतावनी जारी, डेंगू की जांच किट से न कर एलाइजा टेस्ट ही किया जाए..

ग्वालियरSep 30, 2024 / 05:11 pm

Sanjana Kumar

dengue
Dengue Elisa Test to confirm: ग्वालियर जिले के सभी पैथोलॉजी लैब संचालकों को चेतावनी दी गई है कि डेंगू की जांच किट से न कर एलाइजा टेस्ट ही किया जाए। अगर किट से जांच पाई जाती है तो लाइसेंस निरस्त किया जाएगा। जो मरीज डेंगू पॉजिटिव पाए जाते हैं, उनकी रिपोर्ट चिकित्सक के हस्ताक्षर से ही प्रेषित की जाए। डिजिटल या अन्य किसी ओर के हस्ताक्षर करने पर रिपोर्ट मान्य योग्य नहीं होगी। जो लैब अन्य किसी लैब से जांच कराते हैं तो उसी लैब से रिपोर्ट प्रेषित की जाए।
जिले में डेंगू की रोकथाम के लिए रविवार को नर्सिंग होम, पैथोलॉजी संचालकों की बैठक सीएमएचओ डॉ.सचिन श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई। इसमें समस्त नर्सिंग होम, पैथोलॉजी संचालकों को निर्देश दिए गए कि अस्पताल एवं लैब में कहीं भी पानी जमा न हो। यह भी ध्यान रखा जाएगा कि लार्वा कहीं भी न हो। गंभीर मरीज की रिपोर्ट तत्काल भिजवायी जाए और मरीज को हायर स्वास्थ्य संस्था के लिए तत्काल रैफर करते हुए जानकारी भेजी जाए।
सभी को निर्देश दिए गए कि डेंगू की टीम भ्रमण कर रही है, जिस किसी भी अस्पताल, लैब में लार्वा पाया जाता है तो तत्काल लाइसेंस निरस्त कर जुर्माना किया जाएगा। इसके लिए पृथक से नोटिस जारी नहीं किया जाएगा। सभी स्वास्थ्य संस्थाएं डेंगू से बचाव के निर्देशों को संस्था के कम से कम चार स्थानों पर बैनर लगा कर आमजन को जानकारी दें। बैठक में जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. विनोद दौनेरिया एवं डॉ.महेन्द्र पिपरौलिया जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट उपस्थित थे।
dengue

Hindi News / Gwalior / किट से जांच तो लाइसेंस होगा कैंसिल, डेंगू के लिए एलाइजा टेस्ट जरूरी

ट्रेंडिंग वीडियो