scriptWeather Update: IMD का बड़ा अपडेट, 45 जिलों में डबल अलर्ट, 16 में 3 घंटे लगातार होगी भीषण बारिश | Weather Update Today IMD Heavy Rain Alert 3 Hours in UP | Patrika News
ग्रेटर नोएडा

Weather Update: IMD का बड़ा अपडेट, 45 जिलों में डबल अलर्ट, 16 में 3 घंटे लगातार होगी भीषण बारिश

Weather Update: उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने 45 जिलों में अगले 3 घंटों के लिए डबल अलर्ट जारी किया है। इसमें 16 जिलों में लगातार भीषण बारिश से धान की फसल को ज्यादा फायदा होगा।

ग्रेटर नोएडाAug 06, 2023 / 03:52 pm

Vishnu Bajpai

Weather Update Today IMD Heavy Rain Alert 3 Hours in UP

मौसम अपडेट उत्तर प्रदेश

weather update उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने 45 जिलों में अगले 3 घंटों के लिए डबल अलर्ट जारी किया है। इसमें 16 जिलों में लगातार भीषण बारिश से धान की फसल को ज्यादा फायदा होगा। यूपी में घने बादलों की आवाजाही के बीच भीषण गर्मी और उमस से लोग बेहाल हैं। इसी बीच मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी आई है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पश्चिम बंगाल और झारखंड की सीमा पर डीप डिप्रेशन बना हुआ है। यह बहुत तेजी से बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम हवाओं को खींच रहा। पश्चिमी विक्षोभ और डीप डिप्रेशन दो नए सिस्टम के एक साथ एक्टिव होने से आईएमडी ने मूसलाधार बारिश आंधी और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है।
बीते करीब एक सप्ताह से तापमान में 3 से 4 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। वहीं अगले तीन घंटों में लोगों को एक बार फिर उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। इस दौरान प्रदेश में अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री और न्यूनतम 27.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। देवीपाटन मंडल के गोंडा, बहराइच, बलरामपुर सहित आसपास के जिलों में जुलाई माह बीतने के कगार पर औसत से कम बारिश हुई है। फिर भी नेपाल से पानी छोड़े जाने के कारण घाघरा और सरयू नदी पूरे उफान पर है।
यह भी पढ़ें

लखनऊ में बसाया गया लाहौर, इन जगहों पर की गई गदर-2 की शूटिंग, जानते हैं ये स्मारक?

उधर, एक बार फिर बंगाल की खाड़ी में कम दवाब का क्षेत्र विकसित हो गया है। यह सिस्टम 25 किमी प्रतिघंटा की गति से आगे बढ़ रहा है। इससे बारिश की शुरुआत होगी। इस बीच IMD ने लोगों को सचेत करते हुए चेतावनी दी है कि बारिश के दौरान सुरक्षित स्थानों पर खासतौर से पक्के मकानों में आश्रय ले। जर्जर मकानों में ना रहे। बारिश के दौरान पेड़ के नीचे बिजली के तार खंभों ऊंचे स्थान पर ना रहे। चार पहिया वाहन से यात्रा कर रहे हैं, तो खुले आसमान के नीचे गाड़ी का शीशा लाक कर बारिश होने तक खड़े हो जाएं।
ये सिस्टम सक्रिय, जो मौसम को करेंगे प्रभावित
जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसके सक्रिय होने से मानसून ट्रफ लाइन हिमालय की तराई में है। मानसून ट्रफ लाइन के हिमालय की तराई में होने से बंगाल की खाड़ी का सिस्टम उत्तर की ओर बढ़ रहा है। दो से पांच अगस्त के बीच इस सिस्टम से प्रदेश के मौसम में बदलाव आएगा। मानसून ट्रफ लाइन व बंगाल की खाड़ी के सिस्टम से बारिश की अनुकूल परिस्थिति बनी हुई है। अधिकतम तापमान 35.4 डिसे रिकार्ड हुआ, जो सामान्य से 1.9 डिसे कम रहा।
इन जिलों के लिए डबल अलर्ट जारी
लखीमपुर खीरी, सीतापुर, लखनऊ, बाराबंकी, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, जौनपुर, आजमगढ़, अयोध्या, अंबेडकरनगर, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बस्ती और इसके आसपास बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
इसके अलावा फतेहपुर, हमीरपुर, महोबा, झांसी, बांदा, प्रतापगढ़, कौशांबी, मिर्जापुर, सोनभद्र, एटा, मैनपुरी, कासगंज, बदायूं, बरेली, फर्रुखाबाद, हरदोई, झांसी, ललितपुर, महोबा, चित्रकूट, प्रयागराज, संत रविदासनगर, संत कबीरनगर, गोरखपुर, वाराणसी, चंदौली, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर और इसके आसपास के क्षेत्रों में कहीं हल्की तो कहीं झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है।

Hindi News/ Greater Noida / Weather Update: IMD का बड़ा अपडेट, 45 जिलों में डबल अलर्ट, 16 में 3 घंटे लगातार होगी भीषण बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो