scriptबारिश हुई तो हो जाएगी फसल बर्बाद, 48 घंटे में हो सकती है बूंदाबांदी | If it rains, the crop will be ruined, there drizzle in 48 hours | Patrika News
गोरखपुर

बारिश हुई तो हो जाएगी फसल बर्बाद, 48 घंटे में हो सकती है बूंदाबांदी

मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है की अगले दो दिन में कभी भी हो सकती है बारिश।

गोरखपुरMar 20, 2023 / 11:32 am

Ankur Singh

barish_gehun_fasal.jpg
गोरखपुर जिले में सोमवार सुबह बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया। ज्यादा तेज हुई बारिश अधिक हुई तो फसलों को काफी नुकसान पहुंच सकता है।

बारिश से किसान परेशान
अचानक हुई बारिश से किसान परेशान हो गए हैं। रविवार सुबह से शाम तक बादल छाए रहने से तापमान में गिरावट आई है। गर्मी कम होने से लोगों को राहत मिली है। किसानो को बारिश से फसलों को नुकसान की चिंता बनी रही।
मौसम विभाग के रिकॉर्ड में सोमवार को बारिश दर्ज नहीं हुई, लेकिन बारिश से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गईं। बारिश अधिक हुई तो फसलों को काफी नुकसान पहुंच सकता है। इस कारण दलहनी और तिलहनी फसलों को काटकर सुरक्षित करने की कोशिश में भी हैं।
बूंदाबांदी से ही ठंडी हवाएं चल रही
बूंदाबांदी के बीच रविवार रात से ही ठंडी हवाएं चल रही हैं। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश की आशंका है। इसके बाद 21 मार्च को भी दूसरे पश्चिमी विक्षोभ से बारिश की आशंका है।
कृषि वैज्ञानिक डा.मार्कंडेय सिंह ने बताया
कृषि विज्ञान केंद्र सोहना के कृषि वैज्ञानिक डा.मार्कंडेय सिंह ने बताया कि किसानों को चाहिए कि वे दलहनी व तिलहनी फसलों को बारिश से पूर्व काटकर खलिहान में रख दें, भले ही वह थोड़ी हरी हो।
अधिक बारिश हुई तो फसल गिर जाएगी
खेत में खड़ी मटर व सरसों की फसलों पर बारिश का पानी पड़ने व बाद में धूप होने पर फलियां फट जाती हैं, जिससे दाना खेतों में छिटक जाता है। गेहूं की बालियों के दाने अभी भर रहे हैं। ऐसे में बारिश होने फर गेहूं के दाने हल्के हो जाएगे और उपज कम होगी। अधिक बारिश हुई तो फसल गिर जाएगी, ज्यादा नुकसान होगा।

Hindi News/ Gorakhpur / बारिश हुई तो हो जाएगी फसल बर्बाद, 48 घंटे में हो सकती है बूंदाबांदी

ट्रेंडिंग वीडियो